Ticker

6/recent/ticker-posts

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस International Day of Forests विश्व वन दिवस निबंध

विश्व वन दिवस, आज है विश्व वन दिवस विश्व वानिकी दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व वन दिवस, आज है विश्व वन दिवस: वनों की कटाई के कारण वन्यजीवों का मनुष्यों के साथ संघर्ष बढ़ता जा रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस 2022 दुनिया भर में लोग हर साल 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाते हैं इस दिन का उद्देश्य वनों और उनके महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना है और अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ें!

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस हर साल 21 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिवस विभिन्न प्रकार के वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस के रूप में घोषित किया। यह दिन लोगों को वनों को महत्व देने और उन्हें बचाने और जीवित प्राणियों के जीवन में वनों के महत्व की याद दिलाता है। वन जानवरों के साथ-साथ मनुष्यों को भोजन, पानी और आश्रय प्रदान करने में एक आवश्यक भूमिका निभाते हैं।

वनों और जंगलों से हमें स्वच्छ हवा, पीने का पानी से मिलता है। भविष्य में बदलते मौसम को लेकर चिंता जताई जा रही है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 60 प्रतिशत संक्रामक रोग जानवरों के संपर्क से फैलते हैं। वनों की कटाई से जानवरों से मनुष्यों में वायरस फैलता है।


विश्व वन दिवस क्यों मनाया जाता है?

वनों का संरक्षण (वन्यजीव संरक्षण) हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। वनों के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। वन संरक्षण के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व वन दिवस (विश्व वन दिवस) मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन के सदस्य देशों ने इस विश्व वन दिवस को मनाना शुरू किया।

विश्व वन दिवस मनाने की शुरुआत कब और कहां हुई?

28 नवंबर 2012 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 मार्च को विश्व एक दिवस मनाने का आह्वान करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया। यह दिन सभी प्रकार के वनों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस बीच, बड़े पैमाने पर वनों की कटाई हुई। अब सरकार ने सख्त कानून बना दिया है। नतीजतन, वनों की कटाई की दर में कमी आई है। हालांकि, अवैध शिकार कुछ हद तक जारी है।


अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस 2022: इतिहास

1971 में संयुक्त राष्ट्र, खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के सम्मेलन के 16 वें सत्र ने "विश्व वानिकी दिवस" को अपना वोट दिया। बाद में 28 नवंबर, 2012 को, 21 मार्च को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस (IDF) के रूप में घोषित किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस 2022: थीम

2022 का विषय "वन और सतत उत्पादन और खपत" है।

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस का महत्व

दुनिया में 1.6 अरब लोगों का जीवन जंगलों पर निर्भर है। हमें भोजन, आश्रय और दवा के लिए जंगल पर निर्भर रहना पड़ता है। दुनिया भर में हर साल लगभग 10 मिलियन हेक्टेयर वन लगाए जाते हैं। यह वायु परिवर्तन का मुख्य कारण है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार हमें अपनी 25 प्रतिशत दवा वनों से प्राप्त होती है। न्यूयॉर्क, टोक्यो, बार्सिलोना और बोगोटा जैसे कुछ शहरों में पेयजल के लिए वन संरक्षण पर जोर दिया जा रहा है। हमें स्वच्छ हवा, पीने का पानी जंगलों से मिलता है। भविष्य में बदलते मौसम को लेकर चिंता जताई जा रही है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 60 प्रतिशत संक्रामक रोग जानवरों के संपर्क से फैलते हैं। वनों की कटाई से जानवरों से मनुष्यों में वायरस फैलता है। आजकल इंसानों और जानवरों के बीच संघर्ष बढ़ता ही जा रहा है। इसका कारण अवैध कटाई है।


अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस का महत्व जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए वनों के सतत प्रबंधन के साथ-साथ उनके संसाधनों के विवेकपूर्ण उपयोग का पालन करना आवश्यक है। यह वर्तमान और आने वाली पीढ़ियों की समृद्धि और कल्याण में मदद करेगा।

इस दिन, कई एजेंसियां देशों को "वनों और पेड़ों से जुड़ी गतिविधियों को व्यवस्थित करने के लिए स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं, जैसे वृक्षारोपण अभियान।"

वन दिवस मनाने के कारण

अनावश्यक वनों की कटाई से बचें
अधिक से अधिक पौधे लगाना
वन उत्पाद और लाभ
वनों के बार-बार भ्रमण से प्राप्त जानकारी

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस 2022: उत्सव

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस पर, दुनिया भर के कई देशों को जंगलों को बचाने के लिए कदम उठाने के लिए प्रेरित किया जाता है। इन कदमों में वनों और पेड़ों के लिए गतिविधियों का संचालन करना शामिल है, जैसे वृक्षारोपण अभियान।

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस फोटो

Read More और पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ