Ticker

6/recent/ticker-posts

वैलेंटाइन वीक लिस्ट 2022 वेलेंटाइन वीक क्या है Valentine Week 2022 Full List In Hindi

वैलेंटाइन वीक में क्या क्या होता है? वेलेंटाइन वीक क्या है? Valentine Week 2022 Full List In Hindi

वेलेंटाइन वीक पूरी सूची 2022: रोज डे टू किस डे, महत्व और आप सभी को प्यार के दिनों के बारे में जानने की जरूरत है।
वेलेंटाइन वीक 2022: 14 फरवरी को हर साल वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। इससे पहले लोग रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे भी मनाते हैं। यहां आपको प्यार के दिनों के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है।

वैलेंटाइन वीक 2022 पूरी सूची रोज डे टू किस डे, महत्व 

वैलेंटाइन वीक 2022: प्यार का महीना आ गया है और लोग इस दिन को लेकर पहले ही से उत्साहित दिखाई दे रहे हैं। फरवरी आते ही प्रेमी लोग अपने प्रियजनों के साथ रोमांटिक डेट पर जाकर, उन्हें प्यार के विशेष उपहार देकर, उनकी प्रेम रुचि के बारे में पूछकर और 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के सार्वभौमिक उत्सव के सौजन्य से समय बिताने के लिए उत्सुक हैं। इस दिन, प्यार करने वाले अपने साथी लिए सभी भावपूर्ण काम करते हैं। हालांकि वैलेंटाइन डे सिर्फ एक दिन के लिए नहीं मनाया जाता है। प्यार का ये उत्सव पूरे एक सप्ताह तक चलता है। वेलेंटाइन डे से पहले रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे भी मनाते हैं। और हर दिन का अपना विशेष महत्व होता है।

वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है?

वेलेंटाइन डे तीसरी शताब्दी में रोम में रहने वाले कैथोलिक पादरी संत वेलेंटाइन के सम्मान में वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। हालांकि, समय के साथ संत वैलेंटाइन से जुड़ी कई किंवदंतियां विकसित हुई हैं। वर्षों से, इस त्योहार का अत्यधिक व्यवसायीकरण किया गया है, जिसमें लोग अपने भागीदारों के लिए भव्य इशारे करते हैं और प्यार और साहचर्य का जश्न मनाते हैं।

7 फरवरी - रोज डे

वेलेंटाइन डे सेलिब्रेशन एक हफ्ते पहले रोज डे से शुरू होता है जब लोग एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। गुलाब का रंग उनके पीछे की भावनाओं को भी परिभाषित करता है। अगर कोई अपने प्रियजन को लाल गुलाब भेंट करता है, तो यह प्रेम की भावना का प्रतीक है। हालांकि, पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक है।

8 फरवरी - प्रपोज डे

अगले दिन को प्रपोज डे के रूप में मनाया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस दिन लोग अपने पार्टनर या किसी ऐसे व्यक्ति से अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं, जिस पर उनका विश्वास है। कई लोग तो इस दिन अपने पार्टनर से सवाल भी पूछते हैं।

9 फरवरी - चॉकलेट डे

वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे होता है। इस दिन लोग अपने जीवन की सारी कड़वाहट भूल जाते हैं और मीठी और स्वादिष्ट चॉकलेट का आदान-प्रदान करते हैं। कई लोग अपने पार्टनर या क्रश को चॉकलेट का एक बॉक्स या कैंडी का एक मिश्रित संग्रह उपहार में देकर लाड़ प्यार करते हैं।

10 फरवरी - टेडी डे

चौथे दिन प्यार में डूबे लोग अपने पार्टनर को टेडी बियर गिफ्ट करते हैं। विचार यह है कि अपने प्रिय को उस व्यक्ति के लिए अपने प्यार का इजहार करने और उन्हें खुश करने के लिए एक आलीशान खिलौना दिया जाए। एक प्यारा टेडी बियर व्यथित मनोदशा को बदल सकता है और उनके चेहरे पर मुस्कान ला सकता है।


11 फरवरी - प्रॉमिस डे

11 फरवरी को कपल्स प्रॉमिस डे मनाते हैं। वे अपने रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए और साथ रहने का वादा करके इस दिन को चिह्नित करते हैं। वैलेंटाइन वीक का यह पांचवा दिन आपके रिश्ते को अटूट बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

12 फरवरी - हग डे

वैलेंटाइन वीक का छठा दिन हग डे होता है। इस दिन लोग अपनों को गले लगाकर उन्हें दिलासा देते हैं। कभी-कभी जब शब्द किसी भावना या जटिल स्थिति की व्याख्या नहीं कर सकते हैं, तो गले लगाने से समस्या का समाधान हो सकता है। आखिरकार, एक बड़े गर्मजोशी से गले मिलने से बेहतर भविष्य के बारे में भावनात्मक दरार, संदेह या चिंता को कुछ भी ठीक नहीं करता है।

13 फरवरी - किस डे

वैलेंटाइन डे से ठीक पहले 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है। प्रेमी इस दिन किस से अपने प्यार को सील कर देते हैं। वेलेंटाइन वीक अपने प्रियजनों के प्रति स्नेह व्यक्त करने के बारे में है, और एक चुंबन इसे दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है।

14 फरवरी - वैलेंटाइन डे

अंत में हर साल 14 फरवरी को प्यार का दिन मनाया जाता है। प्रेमी युगल इस दिन को एक साथ समय बिताकर, रोमांटिक डेट पर जाकर, एक-दूसरे के लिए रोमांटिक इशारे से, एक-दूसरे को उपहार देकर, सरप्राइज प्लान करके और बहुत कुछ प्रेम पूर्वक करके मनाते हैं।

वैलेंटाइन वीक लिस्ट 2022 वेलेंटाइन वीक क्या है Valentine Week 2022 Full List In Hindi

पिछले कुछ वर्षों में वैलेंटाइन वीक काफी लोकप्रिय हो गया है, कई लोगों का मानना ​​है कि उन्हें अपने प्यार का इजहार करने के लिए किसी नियत समय या विशेष दिन की आवश्यकता नहीं है। आप इसके बारे में क्या सोचते हैं। कमेंट करें।
Read More और पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ