Ticker

6/recent/ticker-posts

वसंत ऋतु पर निबंध हिंदी में Essay On Spring Season In Hindi

वसंत ऋतु पर निबंध हिंदी में | Spring Season Essay In Hindi

वसंत ऋतु का मौसम साल का सबसे पसंदीदा मौसम है और अन्य मौसमों की तुलना में सभी को पसंद आता है। छात्रों को उनके शिक्षकों द्वारा वसंत के मौसम पर कुछ पैराग्राफ या वसंत ऋतु पर निबंध लिखने के लिए कहा जा सकता है। इसलिए, हमने यहां विभिन्न शब्दों की सीमा के तहत वसंत ऋतु पर विभिन्न पैराग्राफ और निबंध उपलब्ध कराए हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी भी वसंत ऋतु के निबंध का चुनाव कर सकते हैं।



वसंत ऋतु पर हिंदी में बड़ा और छोटा निबंध

वसंत ऋतु पर निबंध For Class 4

1
(100 शब्द)
बसंत का मौसम हर किसी का मन मोह लेने वाला मौसम होता है। भारत में वसंत ऋतु मार्च, अप्रैल और मई के महीनों में आती है। यह सर्दियों के तीन महीनों के लंबे समय के बाद आता है, जिसके दौरान लोग सर्दी जुकाम से राहत महसूस करते हैं। बसंत के मौसम में तापमान मध्यम हो जाता है और हर जगह पेड़ और फूलों के खिलने के कारण हरा और रंगीन दिखता है। लंबे इंतजार के बाद, आखिरकार वह समय आता है जब हम हल्के कपड़े पहनना शुरू करते हैं और अधिक बार दरवाजे से बाहर जा सकते हैं। छोटे बच्चे पतंगबाजी करते हैं। होली का त्योहार इस मौसम की शुरुआत में आता है जब हर कोई रंगों और पानी से होली खेलकर बसंत के आने का पूरा आनंद लेता है। जब बसंत ऋतु आता है चारों ओर हरियाली छा जाती है बसंत ऋतु में खेतों में सरसों का फूल खिल जाता है और सरसों का फूल देखने में बहुत ही सुंदर लगता है तरह तरह के पक्षी अपनी मीठी बोली में बसंत रितु को और भी सुंदर बना देते हैं बसंत ऋतु में तरह-तरह के फूल खिल जाते हैं और उस पर रंग बिरंगी तितलियां और भौंर बैठते हैं।


वसंत ऋतु पर निबंध For Class 5

वसंत ऋतु पर निबंध 2 (200 शब्द)
भारत में मार्च, अप्रैल और मई के महीनों में सर्दी के मौसम के बाद वसंत आता है। यह ऋतु ग्रीष्म ऋतु के रूप में समाप्त होती है। भारत में वसंत मार्च के महीने में शुरू होता है और मई के महीने में समाप्त होता है। भारत के कुछ हिस्सों में गर्म वातावरण के कारण लोग इस मौसम का पूरा आनंद नहीं उठा पाते हैं। तापमान बहुत सामान्य हो जाता है, सर्दियों की तरह बहुत ठंडा नहीं होता है और पूरे वसंत में गर्मियों की तरह बहुत गर्म नहीं होता है, लेकिन अंत में यह धीरे-धीरे गर्म होना शुरू हो जाता है। रात में, मौसम अधिक सुखद और आरामदायक हो जाता है।


वसंत ऋतु बहुत प्रभावी होती है, जब यह आता है तो यह प्रकृति में सब कुछ जगा देता है जैसे पेड़, घास, फूल, फसल, जानवर, इंसान और अन्य जीवित चीजें सर्दी के मौसम की लंबी नींद से जागती हैं। मनुष्य नए और हल्के कपड़े पहनते हैं, पेड़ नए हरे पत्तों से भर जाते हैं और शाखाएं और फूल अधिक ताजा और रंगीन हो जाते हैं। हर जगह खेत नई घास से भर जाते हैं और इस तरह पूरी प्रकृति हरी और ताजा दिखती है।


वसंत ऋतु पर निबंध For Class 6

वसंत ऋतु पर निबंध 3 (300 शब्द)
वसंत ऋतु को भारत में सबसे सुखद मौसम के रूप में जाना जाता है। प्रकृति में सब कुछ सक्रिय हो जाता है और पृथ्वी नए जीवन का अनुभव करता है। तीन महीने की लंबी सर्दी के बाद बसंत का मौसम जीवन में ढेर सारी खुशियां और राहत लेकर आता है। बसंत सर्दी के बाद और गर्मी के मौसम से पहले, मार्च, अप्रैल और मई के महीनों में आता है। हर देश में वसंत ऋतु का आगमन अलग-अलग होता है और साथ ही इस मौसम का तापमान भी देश में जगह-जगह बदलता रहता है। कोयल पक्षी गीत गाने लगती है और आम खाने का आनंद लेती है। प्रकृति में हर जगह रोमांस की महक भर जाती है जैसे फूल खिलने लगते हैं, पेड़ों में नए पत्ते आने लगते हैं, आकाश बादल रहित हो जाता है, नदियाँ हल्की बड़बड़ाती हैं, आदि। हम कह सकते हैं कि प्रकृति खुशी-खुशी घोषणा करती है कि वसंत आ गया है अब जागने का समय है।

इस ऋतु की सुंदरता और चारों ओर की खुशियाँ मन को बहुत रचनात्मक बनाती हैं और पूरे आत्मविश्वास के साथ नए कार्यों को शुरू करने के लिए शरीर को ऊर्जा देती हैं। सुबह-सुबह पक्षियों की आवाज और रात में चांद की रोशनी दोनों ही बेहद सुखद, शीतल और शांत हो जाती हैं। आकाश बहुत साफ दिखता है और हवा बहुत ठंडी और ताज़ा हो जाती है। किसानों के लिए यह महत्वपूर्ण मौसम है क्योंकि उनकी फसलें खेतों में पक जाती हैं और उन्हें काटने का समय आ गया है। हर कोई खुशी और खुशी महसूस करता है क्योंकि यह मौसम होली, राम नवमी, हनुमान जयंती, गुड फ्राइडे, ईस्टर, बिहू, नवरोज, बैसाखी, आदि जैसे त्योहारों का मौसम है।


वसंत ऋतु पर निबंध For Class 7

वसंत ऋतु पर निबंध 4 (450 शब्द)
परिचय
वसंत का मौसम साल का सबसे अच्छा और सबसे पसंदीदा मौसम होता है। लोग (विशेषकर बच्चे) इस मौसम को इसकी सुंदरता, हल्की ठंडक और आरामदायक प्रकृति के कारण पसंद करते हैं। यह वर्ष की सभी ऋतुओं की रानी है और कवियों की प्रिय ऋतु मानी जाती है। यह सर्दी के मौसम के बाद और गर्मी के मौसम से पहले आता है। यह मार्च के महीने से शुरू होता है और मई के महीने में समाप्त होता है। वसंत ऋतु के आगमन पर पृथ्वी पर सब कुछ मनमोहक और सुंदर लगता है। सभी पेड़ों को नए पत्तों के रूप में नए कपड़े मिलते हैं, फूल खिलने और सुगंधित होने लगते हैं, पक्षी पेड़ों की शाखाओं पर नाचने और गाने लगते हैं, आकाश साफ, बादल रहित और नीला हो जाता है, खेत हरी घास से भरे हो जाते हैं और अन्य इतने सारे परिवर्तन होते हैं प्रकृति।

बसंत का मौसम

बसंत का मौसम फूलों और त्योहारों का मौसम होता है इसलिए ढेर सारी खुशियां और खुशियां लेकर आता है। रंग-बिरंगे और खूबसूरत फूल पूरी तरह से दिल जीत लेते हैं और हरी घास हमें बगीचे में चलने के लिए एक अच्छी जमीन देती है। सुंदर उड़ने वाली तितलियाँ अक्सर सुबह और शाम हमारी आँखों को पकड़ लेती हैं। दिन और रात दोनों ही बहुत सुहावने और ठंडे हो जाते हैं। सुबह-सुबह मधुमक्खियों, कोयल और अन्य पक्षियों की मनमोहक आवाजों से वातावरण भर जाता है।

खुशी और खुशी का मौसम बसंत

वसंत का मौसम बहुत आनंद, आनंद और खुशी प्रदान करता है। सर्दियों में बहुत अधिक ठंड होती है, गर्मियों में बहुत गर्मी होती है और बारिश के मौसम में हर जगह कीचड़ और गंदगी हो जाती है, इसलिए वसंत को आनंद और खुशी का मौसम कहा जाता है। हर कोई इस मौसम का काफी हद तक आनंद लेता है और सर्दी और गर्मी के बीच इसके सभी आकर्षण को पकड़ना चाहता है।

वसंत ऋतु सभी जीवित प्राणियों जैसे पेड़, पौधे, फूल, पशु, पक्षी, मनुष्य आदि के लिए आनंद और खुशी का मौसम है क्योंकि यह न तो गर्म है और न ही ठंडा है। दिन और रात लगभग एक जैसे हो जाते हैं, न तो बहुत छोटे और न ही बहुत लंबे। सर्दी में सर्दी, गर्मी में गर्मी और बरसात के मौसम में कीचड़ और गंदगी से हर कोई तंग आ जाता है।

निष्कर्ष
वसंत की असली सुंदरता हमारे स्वास्थ्य का पोषण करती है और हम जीवन के सभी दुखों को भूल जाते हैं। यह दिल को ढेर सारी खुशियों और खुशियों से भर देता है। इसलिए, हम वास्तव में हर जगह सुखद नजारों के साथ इस मौसम का आनंद लेते हैं।


Basant Ritu Essay In Hindi | वसंत ऋतु निबंध

वसंत ऋतु निबंध 5 (350 शब्द)
परिचय
भारत में वसंत ऋतु मार्च, अप्रैल और मई के महीने में सर्दी और गर्मी के मौसम के बीच आती है। यह सभी मौसमों के राजा के रूप में जाना जाता है और प्रकृति के युवाओं के रूप में प्रसिद्ध है।

वसंत ऋतु के लाभ

वसंत का मौसम पौधों को अच्छी भावना, अच्छा स्वास्थ्य और नया जीवन देता है। यह सबसे सुंदर और आकर्षक मौसम है जो फूलों को खिलने के लिए अच्छा मौसम देता है। मधुमक्खियां और तितलियां फूलों की कली पर गोल-गोल चक्कर लगाती हैं और स्वादिष्ट रस (फूलों का सार) चूसने का आनंद लेती हैं और शहद बनाती हैं। इस मौसम में लोगों को फलों का राजा आम खाने में मजा आता है। पंछी कोयल पत्तेदार टहनी पर बैठकर अच्छे गीत गाती है और सबका दिल जीत लेती है। दक्षिण दिशा से एक बहुत ही मीठी और ठंडी हवा चलती है जो फूलों की अच्छी महक लाती है और हमारे दिल को छू जाती है। यह लगभग सभी धर्मों के त्योहारों का मौसम है, जिसके दौरान लोग अच्छी तैयारी करते हैं और अपने परिवार के सदस्यों, पड़ोसियों और रिश्तेदारों के साथ मिलकर आनंद लेते हैं। यह किसानों का मौसम है जब वे अपने घर नई फसल लाते हैं और कुछ राहत लेते हैं। कवियों के मन में अच्छी काव्य कल्पनाएँ आती हैं और वे मीठी-मीठी कविताएँ लिखते हैं। इस मौसम में मन अधिक रचनात्मक और अच्छे विचारों से भरा होता है।

वसंत ऋतु के नुकसान

वसंत ऋतु के कुछ नुकसान भी हैं। चूंकि यह सर्दियों के मौसम की समाप्ति और गर्मी के मौसम की शुरुआत है, इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए अधिक संवेदनशील मौसम है। आम सर्दी, चेचक, चेचक, खसरा आदि जैसे विभिन्न महामारी रोग आम हैं इसलिए लोगों को अपने स्वास्थ्य के लिए अतिरिक्त तैयारी करनी पड़ती है।

निष्कर्ष

वसंत ऋतु वर्ष के सभी मौसमों का राजा है। बसंत के मौसम में प्रकृति अपने सबसे सुंदर रूप में प्रकट होती है और हमारे दिल को ढेर सारी खुशियों से भर देती है। वसंत ऋतु का पूर्ण आनंद लेने के लिए हमें स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और विभिन्न महामारी रोगों से बचाव के लिए टीका लगवाना चाहिए।


बसंत ऋतु पर निबंध हिंदी में कक्षा 10 के लिए

वसंत ऋतु पर निबंध 6 (400 शब्द)
बसंत का मौसम तीन महीने तक रहता है लेकिन ऐसा लगता है कि यह अपनी सुंदरता के कारण कम समय के लिए रहता है। वसंत ऋतु के स्वागत में पक्षी मधुर गीत गाने लगते हैं। इस मौसम में तापमान सामान्य रहता है, न ज्यादा ठंडा और न ज्यादा गर्म। यह हमें ऐसा महसूस कराता है जैसे हर जगह प्राकृतिक हरियाली के कारण पूरी प्रकृति ने खुद को हरी चादर से ढक लिया है। सभी पेड़-पौधे अपनी शाखाओं पर नए पत्ते और फूल विकसित करने से नया जीवन और नया रूप प्राप्त करते हैं। फसलें खेतों में पूरी तरह पक जाती हैं और हर जगह असली सोने की तरह दिखती हैं।

Basant Ritu Essay In Hindi For Class 10

पेड़-पौधों की शाखाओं पर नए और हल्के हरे पत्ते लगने लगते हैं। सर्दी के मौसम की लंबी खामोशी के बाद, पक्षी घरों के पास या आकाश में इधर-उधर गाना-बजाना शुरू कर देते हैं। बसंत के आगमन पर, वे ताजा महसूस करते हैं और अपने मधुर गीतों के माध्यम से अपनी चुप्पी तोड़ते हैं। वहाँ गतिविधियाँ हमें महसूस कराती हैं कि वे बहुत खुश महसूस कर रहे हैं और इतना अच्छा मौसम देने के लिए भगवान को धन्यवाद देते हैं।

इस मौसम की शुरुआत में, तापमान सामान्य हो जाता है जिससे लोगों को राहत महसूस होती है क्योंकि वे अपने शरीर पर बहुत सारे गर्म कपड़े रखे बिना कुछ बाहर निकल सकते हैं। माता-पिता सप्ताहांत के दौरान कुछ पिकनिक की व्यवस्था करके अपने बच्चों के साथ आनंद लेते हैं। फूल की कलियाँ अपने पूरे जोश में खिल जाती हैं और प्रकृति का स्वागत अपनी मधुर मुस्कान से करती हैं। खिले हुए फूल चारों ओर अपनी मीठी सुगंध बिखेर कर एक सुंदर नजारा और रोमांटिक एहसास देते हैं।

मनुष्य और जानवर स्वस्थ, खुश और सक्रिय महसूस करते हैं। सर्दी के मौसम में तापमान बहुत कम होने के कारण लोग अपने बहुत से लंबित कार्यों और परियोजनाओं को करना शुरू कर देते हैं। बहुत ठंडी जलवायु और वसंत का सामान्य तापमान लोगों को बिना थके बहुत काम करवा देता है। सभी लोग सुबह से ही अच्छे दिन की शुरुआत करते हैं और शाम को बहुत अधिक भागदौड़ के बाद भी फ्रेश और कूल महसूस करते हैं।

किसान बहुत खुश और राहत महसूस करते हैं क्योंकि वे कई महीनों के लंबे श्रम के बाद पुरस्कार के रूप में सफलतापूर्वक अपने घर नई फसल लाते हैं। हम अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के साथ वसंत ऋतु में होली, हनुमान जयंती, नव रात्रि और अन्य त्योहार मनाते हैं। वसंत ऋतु प्रकृति की ओर से हमें और पूरे पर्यावरण के लिए एक अच्छा उपहार है और हमें महत्वपूर्ण संदेश देती है कि दुख और खुशी एक के बाद एक बनी रहती है। इसलिए कभी भी बुरा न मानें और थोड़ा धैर्य रखें, क्योंकि हर काली रात के बाद एक सुप्रभात होता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ