Ticker

6/recent/ticker-posts

नेक पत्नी सबसे हसीन नेक बीवी या औरत की पहचान Nek Biwi Ki Pehchan

नेक बीवी या औरत की अहमियत - पवित्र पत्नी का महत्व Nek Biwi Ya Aurat Ki Ahmiyat

नेक पत्नी सबसे हसीन !!!
" नेक पत्नी सबसे हसीन " यह एक रोमांटिक वाक्यांश नहीं है बल्कि मानव समाज की वास्तविकता है। बाहरी सुंदरता
अल्पकालिक है, जबकि चरित्र की सुंदरता भीतरी और जीवन भर के लिए है। ईश्वर ने सबसे पहले इस संसार में पति-पत्नी का पवित्र रिश्ता बनाया। यह लेख विशेष रूप से उन पतियों को संबोधित है जिन्हें ईश्वर ने एक अच्छी पत्नी दी है और उन्होंने इसकी सराहना करते हुए कम से कम साधन में एक सुखी जीवन व्यतीत किया है। साथ ही, उन नेक पत्नियों के नाम जिनके त्याग और बलिदान ने घर को स्वर्ग का प्रतीक बना दिया है। ऐसे जोड़ों की खुशियां बधाई और गर्व की बात है। विशेष कर कोरोना काल में जिन पति-पत्नी ने कम से कम सुविधा मे धीरज के साथ जीवन गुज़ारा वे अधिक बधाई के पात्र हैं। ईश्वर ऐसी अच्छी, वफादार और धैर्यवान पत्नियों, उच्च उत्साही और हंसमुख पतियों को अपना विशेष आशीर्वाद दे, आमीन!

Importance Of Pious Wife

ज्यादातर लोग अपनी पत्नियों को उनके गुणों के कारण सम्मान नहीं देते हैं। हमें याद रखना चाहिए कि एक पुरूष के रहस्य कोई नहीं जानता जितना कि एक पत्नी, यहां तक ​​​​कि उसके माता-पिता भी नहीं जानते हैं। कुछ लोग एक अच्छी पत्नी के वैध अधिकारों के प्रति उदासीन हो जाते हैं अपने माता-पिता के प्यार में यह भूल जाते हैं कि जो पत्नी अपने माता-पिता को छोड़ कर पति के घर आती है, उसका एक अच्छे पति द्वारा विशेष ध्यान रखने का उसका अधिकार होता है। आजकल का युवा वर्ग शादी के लिए एक बहुत ही सुंदर लड़की की तलाश में रहता है जिसमें उनके माता-पिता एक कदम आगे हैं। अधिकांश माता-पिता बहू नहीं लाना चाहते बल्कि स्वर्ग की कन्या को घर लाना चाहते हैं और दामाद एक फिल्म का हीरो। वे भूल जाते हैं कि सुंदरता कुछ दिनों तक रहती है और एक अच्छा चरित्र जीवन भर साथ निभाता है।

अच्छी स्त्रियों को बुद्धिमान भी होना चाहिए

सामान्यतः गुणी पत्नी को मूर्ख समझा जाता है और अधिकांशतः बुद्धिमान स्त्रियाँ षडयंत्रकारी भी होती हैं इसलिए अच्छी स्त्रियों को बुद्धिमान भी होना चाहिए ताकि वे परिस्थितियों के अनुसार मामलों को सुलझा सकें। जो लोग अच्छी पत्नी चाहते हैं उन्हें ईश्वर से दुआ करते रहना चाहिए और बाकी सभी लालच को छोड़ कर चरित्रवान लड़की से शादी कर लेनी चाहिए। शादी समारोह को भी सरल और आसान बनाएं ताकि वे जीवन में सफल हों और भगवान का आशीर्वाद उनके साथ हो।

गुणी पत्नी वह होती है जो स्वभाव से गुणी होती है

गुणी पत्नी वह होती है जो स्वभाव से गुणी होती है और किसी विशेष परिस्थिति में गुणी होने का दिखावा नहीं करती है। बुद्धिमान महिलाएं वे हैं जो अपने सभी रिश्तों का ख्याल रखती हैं। स्वभाव से गुणी और प्रशिक्षित पत्नियों के लिए जहां उनके माता-पिता और भाई-बहन अच्छे होते हैं वहीं ससुराल वालों के लिए भी उनके हृदय में विशेष सम्मान होना चाहिए। वह अपने मैका के साथ कोमल है और अपने ससुराल के साथ कठोर नहीं हो सकती है। एक अच्छी पत्नी वह है जो अपने पति को खुशी के साथ साथ परेशानी में भी प्रोत्साहित और पोषित करती है।

Nek Biwi ki Pehchan | Nek Biwi Hadees

हम सभी जानते हैं कि हर झगड़ा जुबान के दुरुपयोग से शुरू होता है, इसलिए एक अच्छी पत्नी वह होती है जो अपने पति के साथ-साथ किसी और से भी कठोर व कड़वी बात नहीं करती है। न केवल उसका व्यवहार अच्छा होना चाहिए, बल्कि उसे सभी के प्रति दयालु भी होना चाहिए। हो सकता है उनके अच्छे इरादों का असर ससुराल में देर से देखने को मिले, लेकिन अच्छा व्यवहार अच्छा असर जरूर दिखाता है। इसलिए एक गुणी और सुशील पत्नी की महानता का वर्णन करते हुए पैगंबर मुहम्मद (शांति उन पर हो) ने कहा ...

Nek Biwi Imandar Sohar

नेक बीवी या औरत की अहमियत - पवित्र पत्नी का महत्व Nek Biwi Ya Aurat Ki Ahmiyat

नेक बीवी की पहचान Nek Biwi ki Pehchan

हज़रत आयशा सिद्दीक़ा द्वारा वर्णित है कि पैगंबर मुहम्मद ने कहा, सभी विश्वासियों में सबसे उत्तम वह है जो नैतिक रूप से स्वस्थ है। (हदीस तिर्मिजी,मुहम्मद साहब के उपदेश की पुस्तक )

गैर-भारतीय व्यवस्था महिलाओं को बेनकाब कर रही है

21वीं सदी में जहां हमारी गैर-भारतीय व्यवस्था पुरुषों से प्रतिस्पर्धा करने के नाम पर महिलाओं को बेनकाब कर रही है, वहां सद्गुणी महिलाओं की स्थिति और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। हालांकि, गैर-धार्मिक परिस्थितियों से प्रभावित होकर महिलाएं अपने चरित्र से गिर रही हैं जिसमें उनके माता-पिता उनका समर्थन कर रहे हैं। इन दिनों, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर गृहिणियों की अल्हड़ तस्वीरें साझा करना एक आम बात और गर्व की बात हो गई है। जिसके लिए पुरुष जिम्मेदार हैं।
हालाँकि, लोग कितने भी आधुनिक क्यों न हों, गंभीर घर और समाज अभी भी अच्छी और गुणी पत्नी को सम्मान की दृष्टि से देखता है और उसे अपने परिवार की महान संपत्ति मानता है। एक अच्छी पत्नी का सुख केवल उन्हीं को महसूस होता है जिनके पास शांतिमय घर है। इसके अलावा, एक पत्नी जो नैतिक शिक्षाओं का पालन करती है, वह अपने बच्चों को इस तरह से प्रशिक्षित करती है कि वह अपने ससुराल में भी एक उदाहरण बन जाती है। यही कारण है कि पैगंबर (उन पर शांति हो) ने कहा...
"दुनिया कुल की कुल संपत्ति है और दुनिया में सबसे अच्छी सम्पत्ति सुशील और नेक पत्नी है।" (हदीस मुस्लिम)

Biwi Ki Ahmiyat Quotes In Hindi

जो भी हो, एक अच्छी पत्नी हमारे लिए सबसे अच्छी संपत्ति तभी होगी जब हम अपने रिश्ते में धर्मपरायणता (धार्मिकता नहीं) को प्राथमिकता दें। धार्मिकता में पाखंड हो सकता है, जबकि धर्मपरायणता सुशील होने की निशानी है। एक पत्नी अपने पति के सभी दोषों से अवगत होने के बावजूद दूसरों पर प्रकट नहीं करती है, इसलिए पवित्र कुरान, पति और पत्नी को एक दूसरे के लिए लिबास कहता है। सदाचारी पत्नी अपने पति की अनुपस्थिति में किसी गैर-पुरुष को घर में प्रवेश नहीं करने देती है। पति की कम आय में भी वह संयम से घर चलाने की कला जानती है।

एक अच्छी पत्नी वह है जो अपने पति को हराम माल से दूर रखती है।

यह देखा गया है कि पत्नी और बच्चों की अन्यायपूर्ण इच्छाओं को पूरा करने के लिए, पति आर्थिक रूप से हलाल और हराम के बीच के अंतर को त्याग देता है और परिवार की शांति को नष्ट कर देता है। इसलिए, एक अच्छी पत्नी वह है जो अपने पति को हराम माल से दूर रखती है। हलाल धन से परिवार का भरण-पोषण करना सिखाती है। सदाचारी पत्नी उन खर्चों में से भी बचाती है जो विपत्ति के समय में परिवार के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। एक गुणी पत्नी अपने पति से सच्चा प्यार करती है और उसकी संपत्ति की देखभाल करती है और अपने बच्चों को प्रशिक्षित करती है। वह घर को सजाने और संवारने की कला भी जानती है। एक अच्छी पत्नी अपने पति का ध्यान सबसे ज्यादा तब आकृष्ट देखना तब चाहती है जब वह बीमार पड़ती है और इस दौरान उसके पति की भी परीक्षा हो जाती है। दुर्भाग्य से अगर पति की मृत्यु हो जाती है, तो अच्छी पत्नी धैर्य का पहाड़ बन जाती है और अपने घर की देखभाल करती है। लेकिन हाँ, जीवन सुखी तभी होता है जब पति उसके साथ अच्छा व्यवहार करता है और उसे करुणा और प्रेम से सांत्वना देता है। यहां तक ​​​​कि परिवार खुशहाल बन जाता है। जब अधिकांश बच्चे किसी कारण से अपने माता-पिता के साथ नहीं रहते हैं तब अच्छी पत्नी ही बुढ़ापे का एकमात्र सहारा होती है।
वही घर शांति का स्थान होगा जहां एक अच्छी पत्नी, एक जिम्मेदार पति और प्रशिक्षित बच्चे होंगे।
अंत में, यह कहना अधिक महत्वपूर्ण है कि अभी, भविष्य में और हमेशा के लिए वही घर शांति का स्थान होगा जहां एक अच्छी पत्नी, एक जिम्मेदार पति और प्रशिक्षित बच्चे होंगे। ऐसा घर अन्य घरों के लिए एक आदर्श हो सकता है। ऐसे घरों पर फरिश्तों की दुआएं और ईश्वर का आशीर्वाद उतरता हैं। ऐसे घर बनाना ही हमारी जिम्मेदारी है। व्यक्ति से एक घर बनता है, एक अच्छे समाज का निर्माण एक घर से होता है और ऐसे समाज से देश और राष्ट्र का उतम अस्तित्व स्थापित होता है। ईश्वर ऐसे घरों को अपने आशीर्वाद में रखे, आमीन!
सरफराज आलम,
आलम गंज पटना
संपर्क, 8825189373


Read More और पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ