Ticker

6/recent/ticker-posts

एक्जिमा के लिए पतंजलि दवा | एक्जिमा रोग का जड़ से इलाज

एक्जिमा की दवा पतंजलि Patanjali Medicine For Eczema

Eczema सीधे त्वचा से संबंधित, एक्जिमा मूल रूप से एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें त्वचा के पैच खुरदरे हो जाते हैं। साथ ही त्वचा पर सूजन भी आ जाती है। रोगी की त्वचा पर छाले भी पड़ जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप त्वचा से खुजली और रक्तस्राव होता है। त्वचा पर लगातार होने वाली खुजली और जलन रोगी की स्थिति को और खराब कर देती है। चिकित्सा विज्ञान में, एक्जिमा को एटोपिक डार्माटाइटिस Atopic Dermatitis भी कहा जाता है। इस स्थिति में त्वचा का रूखापन और त्वचा पर लाल धब्बे दिखाई देने लगते हैं। छोटे बच्चों सहित सभी आयु वर्ग के लोग समान रूप से इस त्वचा रोग के शिकार हो सकते हैं।


पतंजलि की दवा से एक्जिमा की खुजली से राहत की गारंटी

चिकित्सा विज्ञान में एटोपिक डर्मेटाइटिस Atopic Dermatitis के अलावा कुछ अन्य प्रकार के एक्जिमा Eczema की भी पहचान की जाती है। इनमें से प्रमुख प्रकार के एक्जिमा में शामिल हैं-

कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस Contact Dermatitis - नाम से ही सुझाया गया है, यह जलन पैदा करने वाले पदार्थों के संपर्क में आने से होता है। यह ध्यान देने योग्य है कि जलन दूर होने पर त्वचा पर सूजन गायब हो जाती है। ऐसे में मरीजों को त्वचा पर जलन, खुजली और लाली होने लगती है।

डायशिड्रोटिक डर्मेटाइटिस Dyshidrotic Dermatitis - पुरुषों की तुलना में महिलाओं में इस प्रकार का एक्जिमा अधिक पाया जाता है। यह स्थिति त्वचा पर खुजली की विशेषता है। साथ ही त्वचा के पपड़ीदार पैच भी झड़ना शुरू हो जाते हैं। त्वचा पर पपड़ीदार पैच के साथ लालिमा, दर्द और दरारें हो सकती हैं। यह उंगलियों, हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है।


न्यूमुलर डर्मेटाइटिस Nummular Dermatitis - इस प्रकार का एक्जिमा महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक पाया जाता है। इससे मुख्य रूप से पैर प्रभावित होते हैं। यह त्वचा के रूखेपन और गोल धब्बे की विशेषता है जो त्वचा पर और विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में दिखाई देते हैं।

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस Seborrheic Dermatitis - इस प्रकार के एक्जिमा में त्वचा पर खुजली, लालिमा और पपड़ीदार चकत्ते दिखाई देते हैं। ये लक्षण मुख्य रूप से खोपड़ी, भौहें, पलकें, और नाक के किनारों पर और कानों के पीछे दिखाई दे सकते हैं।

रोगियों को चाहे किसी भी प्रकार का एक्जिमा क्यों न हो, यह वास्तव में एक असहज स्थिति है। मुख्य रूप से कुछ प्रमुख और सामान्य लक्षण होते हैं जो एक्जिमा से पीड़ित लगभग सभी रोगियों में पाए जाते हैं। इनमें त्वचा पर खुजली, सूखापन, खुरदरापन, सूजन, जलन और गुच्छे शामिल हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त कुछ अन्य लक्षण भी त्वचा पर नीचे दिए गए अनुसार दिखाई देते हैं।


रोगियों को कभी-कभी तेज खुजली का अनुभव हो सकता है
कुछ रोगियों में लाल या भूरे-भूरे रंग के धब्बे देखे जा सकते हैं
त्वचा पर छोटे, उभरे हुए धक्कों से खरोंचने पर वह द्रव निकल सकता है
कुछ मामलों में सूखे पीले रंग के ओज के क्रस्टी पैच भी देखे जा सकते हैं। ये संक्रमण की ओर संकेत कर सकते हैं

त्वचा मोटी हो सकती है।
एक्जिमा के लिए पतंजलि दवा को चुनकर एक्जिमा के कारण होने वाली गंभीर और तीव्र खुजली और जलन से गारंटीकृत राहत सुनिश्चित की जा सकती है। यह गंभीर रूप से परेशान करने वाली

त्वचा की स्थिति के लिए एक उत्कृष्ट इलाज है। यह इस स्थिति के विभिन्न लक्षणों और लक्षणों से तेजी से और सबसे प्रभावी राहत प्रदान करता है। इस महान हर्बल उपचार के उपयोग से रोगी निश्चित रूप से स्वस्थ और समस्या मुक्त त्वचा बनाए रख सकते हैं।


पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्जिमा की दवा

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका उपयोग मुख्य रूप से त्वचा विकारों और रोगों, त्वचा के मलिनकिरण, पिंपल्स के उपचार के लिए किया जाता है। पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी के माध्यमिक और ऑफ-लेबल उपयोगों का भी नीचे उल्लेख किया गया है। पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी की प्रमुख सामग्री करंजा, रीठा, आंवला, गिलोय, बहेड़ा हैं। जिसके गुणों को नीचे साझा किया गया है। पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी की सही खुराक रोगी की आयु लिंग तथा पहले से चली आ रही चिकित्सा इतिहास पर निर्भर करती है। यह जानकारी खुराक अनुभाग में विस्तार से प्रदान की गई है।


पतंजलि दिव्य कायाकल्प वाटिक की सामग्री

करंज

चोट के बाद सूजन को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं

रीठा

एजेंट जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करते हैं जिससे साइट पर रक्त प्रवाह में कमी आती है।

अमला

एजेंट, जो मुक्त कणों को हटाकर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं

गिलोय

एजेंट जो चोट या संक्रमण के कारण होने वाली सूजन या सूजन को कम करते हैं।
एजेंट जो एलर्जी की प्रतिक्रिया की अभिव्यक्ति को रोकते हैं।

बहेड़ा

एजेंट, जो मुक्त कणों को हटाकर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी के लाभ

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी इन बिमारियों के इलाज में काम आती है -
मुख्य लाभ
त्वचा संबंधी विकार
त्वचा का मलिनकिरण
पिंपल्स
Read More और पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ