Ticker

6/recent/ticker-posts

खांसी का इलाज घरेलू Khansi Ka Gharelu Upchar In Hindi

खांसी का इलाज घरेलू Khansi Ka Gharelu Upchar In Hindi 

खांसी का इलाज घरेलू : समय-समय पर सभी को खांसी होती है। वास्तव में, खांसी फेफड़ों को जलन या अतिरिक्त बलगम से मुक्त करने की एक प्रक्रिया है। खांसी फेफड़ों से कीटाणुओं को दूर करने और संक्रमण को रोकने में भी मदद कर सकती है। लेकिन जब रात में खांसी होती है, तो यह नींद में खलल डाल सकती है और एक व्यक्ति को अच्छी रात का आराम करने से रोक सकती है।

सौभाग्य से, रात में खांसी से राहत पाने के कई तरीके हैं, जिनमें घरेलू उपचार, दवाएं, जीवनशैली में बदलाव और प्राकृतिक उपचार शामिल हैं।

खांसी का इलाज घरेलू घरेलू उपचार

निम्नलिखित बेहतरीन युक्तियाँ किसी व्यक्ति को अपनी रात की खाँसी को कम करने में मदद कर सकती हैं:

खांसी कम करने के लिए ह्यूमिडिफायर आज़माएं

यदि सूखी हवा के कारण खांसी होती है तो एक ह्यूमिडिफायर मशीन मदद कर सकती है। शुष्क हवा खांसी को बदतर बना सकती है। गर्मियों में एयर कंडीशनिंग और कूलिंग पंखे और सर्दियों में हीटिंग सिस्टम पर्यावरण को शुष्क बना सकते हैं।

खांसी से छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति रात में हवा में नमी बनाए रखने के लिए एक ह्यूमिडिफायर का उपयोग करने का प्रयास कर सकता है जहां वे सोते हैं। इस विधि से नमी से गले को शांत करने और खांसी को रोकने में मदद मिल सकती है। हालांकि, बहुत अधिक नमी मोल्ड के विकास में योगदान कर सकती है। मोल्ड एक एलर्जेन हो सकता है और इससे भी अधिक खांसी हो सकती है।

एक कमरे में नमी के स्तर की जांच के लिए एक हाइग्रोमीटर नामक उपकरण का उपयोग किया जा सकता है। एक हाइग्रोमीटर आमतौर पर हार्डवेयर स्टोर से खरीदा जा सकता है। एक बेडरूम में लगभग 50 प्रतिशत की आर्द्रता का स्तर लक्ष्य के लिए एक अच्छा लक्ष्य है।

खांसी कम करने के लिए एलर्जी कम करें

एलर्जी तब होती है जब प्रतिरक्षा प्रणाली आम तौर पर हानिरहित पदार्थ से अधिक प्रतिक्रिया करती है। छींकना, जकड़न और खाँसी जैसे लक्षण आम हैं। आम एलर्जी ट्रिगर में मोल्ड, पालतू जानवरों की रूसी और धूल शामिल हैं। एक व्यक्ति बेडरूम में एलर्जी से संबंधित खांसी को कम कर सकता है:
धूल हटाने के लिए साप्ताहिक रूप से बेडरूम के फर्श पर HEPA फिल्टर के साथ वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना। पत्रिकाओं, किताबों और ट्रिंकेट जैसे धूल के लिए बेडरूम की साफ सफाई पर ध्यान दें और खांसी या एलर्जी से छुटकारा पाएं।

सप्ताह में एक बार बिस्तर को गर्म पानी से धोएं। पराग जैसे बाहरी एलर्जी को दूर करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले स्नान करना।

खांसी का इलाज के लिए गर्ड (GRD) नियंत्रण करें

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) एक पाचन विकार है जिसके कारण पेट की कुछ सामग्री वापस अन्नप्रणाली में प्रवाहित हो जाती है। इससे गले में जलन और खांसी हो सकती है, खासकर रात में।

जिन लोगों को जीईआरडी है, उन्हें अपनी स्थिति के नियंत्रण के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना जो सीने में जलन पैदा कर सकते हैं और सोने से पहले लगभग 4 घंटे तक भोजन न करने से लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

खांसी का इलाज शहद वाली चाय पिएं

शहद के साथ गर्म चाय गले को शांत कर सकती है, जलन कम कर सकती है और बलगम को ढीला कर सकती है।

बोटुलिज़्म नामक खाद्य विषाक्तता के संभावित जोखिम के कारण 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शहद नहीं दिया जाना चाहिए।

खांसी रोकने के लिए ओवर-द-काउंटर दवा पर विचार करें

खांसी विशेष रूप से गंभीर होने पर कफ सप्रेसेंट और एक्सपेक्टोरेंट की आवश्यकता हो सकती है। कुछ लोग बिना पर्ची के मिलने वाली दवा लेने पर विचार कर सकते हैं जब खांसी के कारण नींद आना असंभव हो जाता है। खांसी की दवाओं को आमतौर पर निम्नलिखित में से एक के रूप में वर्गीकृत किया जाता है:

Cough Syrups

कफ सप्रेसेंट्स: ये कफ रिफ्लेक्स को ब्लॉक करते हैं। प्रिस्क्रिप्शन कफ सप्रेसेंट्स भी उपलब्ध हैं जिनमें कोडीन होता है।

एक्सपेक्टोरेंट्स: एक एक्सपेक्टोरेंट फेफड़ों में बलगम को पतला करता है, जिससे इसे खांसी में आसानी होती है। बलगम को ऊपर उठाने में मदद करके, एक एक्सपेक्टोरेंट खांसी की अवधि को कम कर सकता है।

खांसी की दवाओं के दुष्प्रभाव हो सकते हैं और अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकते हैं, इसलिए पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करना सबसे अच्छा है।

खांसी में सिर ऊपर उठाएं

खांसी अक्सर रात में खराब हो जाती है क्योंकि एक व्यक्ति बिस्तर पर सपाट लेटा होता है। बलगम गले के पिछले हिस्से में जमा हो सकता है और खांसी का कारण बन सकता है। सिर को ऊंचा करके सोने से पोस्टनेसल ड्रिप और जीईआरडी के लक्षण कम हो सकते हैं, यह दोनों ही रात में खांसी का कारण बनते हैं।

एक व्यक्ति अपने बिस्तर के सिर को कुछ तकियों का उपयोग करके ऊपर उठा सकता है। नींद की स्थिति में बदलाव खांसी पैदा किए बिना बलगम को बहने दे सकता है।

खांसी हो तो सोने से पहले गुनगुने नमक के पानी से गरारे करें

नमक का पानी गले में खराश या जलन को कम कर सकता है। यह गले के पीछे से बलगम को हटाने में भी मदद कर सकता है।

खांसी को कम करने के लिए, एक व्यक्ति लगभग 6 औंस गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर सोने से पहले कुछ बार गरारे कर सकता है। गरारे करने के बाद नमक का पानी थूक देना चाहिए और निगलना नहीं चाहिए।

खांसी में धूम्रपान छोड़ो

सिगरेट पीना लंबे समय तक खांसी का एक सामान्य कारण है। धूम्रपान छोड़ने से समय के साथ खाँसी कम करने में मदद मिलेगी, हालाँकि यह समस्या को रातों-रात नहीं रोकेगी। अमेरिकन लंग एसोसिएशन उन लोगों की मदद करने के लिए संसाधन प्रदान करता है जो धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं। निकोटीन पैच, गम और दवा जैसे छोड़ने के लिए सहायता के बारे में डॉक्टर से बात करना भी सहायक हो सकता है।

खांसी में खारा नाक स्प्रे का प्रयोग करें

एक नमकीन नाक स्प्रे Nasal Spray सूखापन, पतले बलगम को कम कर सकता है और नाक से जलन और एलर्जी को दूर कर सकता है। नमकीन नाक स्प्रे Nasal Spray में नमक और पानी होता है और यह पोस्टनासल ड्रिप को भी कम कर सकता है।

अस्थमा का इलाज Asthma Treatment

अस्थमा एक दीर्घकालिक फेफड़े का विकार है जिसमें वायुमार्ग की सूजन और संकुचन शामिल है। अस्थमा का एक सामान्य लक्षण खांसी है, जो अक्सर रात में खराब हो जाती है।

अस्थमा के कारण रात में एक प्रिस्क्रिप्शन इनहेलर खांसी बंद कर सकता है। कुछ इनहेलर में वायुमार्ग को खोलने के लिए श्वसन संबंधी दवाएं होती हैं, जिससे खांसी कम हो सकती है और सांस लेने में आसानी हो सकती है।

शहद और नींबू से खांसी का घरेलू इलाज

शहद और नींबू: शहद एक एंटीऑक्सीडेंट है जो खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है, और नींबू विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है। आप गले में खराश के लिए एक चम्मच कच्चा शहद ले सकते हैं, या आप नींबू के रस के साथ दो बड़े चम्मच शहद मिला सकते हैं। सर्दी और खांसी के लक्षणों को दूर करने के लिए यह रामबाण उपाय है।

अदरक से खांसी का घरेलू उपचार

अदरक: अदरक अपने विशेष गुणों वाली एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग सदियों से खांसी के इलाज के लिए किया जाता रहा है। आप एक कप गर्म पानी में 20-30 ग्राम पिसी हुई अदरक की जड़ को गहरे शहद और/या नींबू के रस के साथ भिगोकर एक चाय बना सकते हैं जो सूखी, गैर-दमा वाली खांसी को शांत करने में मदद कर सकती है।
अनार: अनार के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और गर्म पानी में भिगोने पर यह खांसी का एक प्रभावी उपाय बनाता है।

संतरे का रस खांसी का घरेलू इलाज

संतरे का रस: संतरे का रस विटामिन सी में उच्च होता है। एक मेटा-विश्लेषण में, विटामिन सी की उच्च खुराक निमोनिया से पीड़ित व्यक्तियों में लक्षणों, विशेष रूप से खांसी को कम करने के लिए पाई गई थी।

अनानास खांसी में फायदेमंद

अनानास: ब्रोमेलैन, एक म्यूकोलिटिक और एंजाइम, अनानास में प्रचुर मात्रा में होता है, विशेष रूप से फल के दृढ़ कोर में। म्यूकोलाईटिक गुण यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि बलगम टूट जाता है और शरीर से निकल जाता है, जो सूखी खांसी को कम कर सकता है। हालांकि, सूखी खांसी के लिए अनानास का जूस पीने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपको एलर्जी तो नहीं है। अगर आप गर्भवती हैं तो ब्रोमेलैन से बचें।

अजवायन के फूल से खांसी का इलाज

अजवायन के फूल: थाइम सूखी खांसी, ब्रोंकाइटिस और पाचन विकारों में मदद कर सकता है। थाइम और आइवी को एक साथ भिगोना एक उत्कृष्ट सूखी खांसी का इलाज है, क्योंकि इसकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट एकाग्रता सूजन या खुजली वाले गले को दूर करने में मदद कर सकती है।
पुदीना: पुदीना में पाया जाने वाला मेन्थॉल खाँसी से उत्पन्न सूजन को शांत करने में मदद कर सकता है। यह कंजेशन से भी छुटकारा दिला सकता है और बलगम को तोड़ सकता है।

मार्शमैलो रूट से खांसी का घरेलू इलाज

मार्शमैलो रूट: मार्शमैलो रूट का अर्क घुलनशील फाइबर में प्रचुर मात्रा में होता है। जब अजवायन के फूल और आइवी के अर्क के साथ मिलाया जाता है, तो मार्शमैलो गले में खराश और सूखी खांसी के इलाज में बेहद प्रभावी हो सकता है। मार्शमैलो रूट टी बैग्स व्यापक रूप से उपलब्ध हैं, और आप रात में सूखी खांसी से राहत देने वाली चाय तैयार करने के लिए उन्हें गर्म पानी में डुबो सकते हैं। अगर आप गर्भवती हैं या आपको मधुमेह है तो मार्शमैलो रूट से बचें।

मधुमेह है तो मार्शमैलो रूट से बचें


मुलेठी की जड़ से खांसी दूर करें

मुलेठी की जड़, नद्यपान जड़: अपने एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुणों के कारण, मुलेठी की जड़ गले की परेशानी के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है और इसे गर्म चाय के रूप में सेवन किया जा सकता है।

नीलगिरी का तेल खांसी का रामबाण उपाय

नीलगिरी का तेल: अपने स्टीम या ह्यूमिडिफायर में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें मिलाने से रात में सूखी खांसी से राहत मिल सकती है। आप इसे अपनी पसंद के वाहक तेल के साथ भी मिला सकते हैं और सूजन को कम करने में मदद के लिए इसे अपने गले और छाती पर लगा सकते हैं।

गोल मिर्च काली मिर्च और मिर्च से खांसी की रोकथाम

गोल मिर्च काली मिर्च और मिर्च : मिर्च मिर्च में कैप्साइसिन होता है, जो एलर्जी या राइनाइटिस के कारण नाक से टपकने के कारण होने वाली भीड़ और खांसी को नाटकीय रूप से कम कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग कैप्साइसिन नाक स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं, उनमें तत्काल सुधार के लक्षण दिखाई देते हैं जो एक घंटे तक चलते हैं। हालांकि, अगर आपको एसिड रिफ्लक्स है तो मसालेदार भोजन से बचें। Capsaicin नाक स्प्रे भी जलन या जलन पैदा कर सकता है।

हल्दी वाला दूध हल्दी से खांसी का घरेलू इलाज

हल्दी वाला दूध: हल्दी करक्यूमिन से भरपूर होती है, जो एक मजबूत एंटी-इंफ्लेमेटरी पदार्थ है। रात को सोने से पहले हल्दी वाली चाय पीने से सूखी खांसी में आराम मिलता है।

प्याज का रस से खांसी का घरेलू उपचार

प्याज का रस: एक चम्मच प्याज का रस दिन में दो बार लेने से गले की खराश में आराम मिलता है और खांसी काफी हद तक कम हो जाती है।

चिकन सूप से खांसी का घरेलू इलाज

चिकन सूप: चिकन सूप का इस्तेमाल लंबे समय से ठंड के उपचार के रूप में किया जाता रहा है। यह कई अन्य आजमाई हुई खांसी के इलाज को जोड़ती है, और जड़ी-बूटियों, नमक और तरल पदार्थों जैसे अवयवों में खांसी से लड़ने वाले गुण होते हैं जो सूखी खांसी के लक्षणों को दूर करने में मदद करते हैं।

खांसी है तो जीईआरडी ट्रिगर से बचें

जीईआरडी ट्रिगर से बचें: यदि आपकी सूखी खांसी आपको लंबे समय से परेशान कर रही है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें कि क्या आपको एसिड रिफ्लक्स है। दवा के साथ, कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो एसिड भाटा के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं और परिणामस्वरूप सूखी खांसी हो सकती है। हर व्यक्ति से बचने के लिए खाद्य ट्रिगर अलग-अलग होते हैं और इसमें शराब, कैफीन, खट्टे फल, मसालेदार भोजन, वसायुक्त भोजन, पुदीना, टमाटर और यहां तक कि लहसुन और प्याज शामिल हो सकते हैं।

खांसी में प्रोबायोटिक्स 

प्रोबायोटिक्स: प्रोबायोटिक्स खाँसी से तुरंत राहत नहीं दे सकते हैं, लेकिन यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है जो आपको ठंड के लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकता है। जिन खाद्य पदार्थों में प्रोबायोटिक्स होते हैं उनमें दही, किमची और मिसो शामिल हैं।

स्लिपरी एल्म से खांसी का उपचार

स्लिपरी एल्म: स्लिपरी एल्म की छाल में म्यूसिलेज होता है, जो गले में लेप करने पर खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह पौधा एंटीट्यूसिव भी है, जिसका सीधा सा मतलब है कि यह खांसी का एक बेहतरीन इलाज है।
गर्म पानी से गरारे करें: सूखी खांसी होने पर गर्म पानी से गरारे करने से बहुत आराम मिलता है। यह सफाई भी कर रहा है और आपके फेफड़ों से प्रदूषकों और एलर्जी को दूर करने में मदद करता है जबकि आपके श्लेष्म झिल्ली को भी नम रखता है।

रात में खांसी के कारण

रात में खांसी एलर्जी, फ्लू, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा सहित कई स्थितियों का लक्षण हो सकती है।
रात में खाँसी कई प्रकार की स्थितियों के कारण हो सकती है, जिनमें से कुछ अल्पकालिक होती हैं और एक या दो सप्ताह के भीतर गायब हो जाती हैं। अन्य मामलों में, रात में खांसी के कारण लंबे समय तक हो सकते हैं।
निम्नलिखित स्थितियां रात के समय खांसी के सामान्य कारण हैं:

एलर्जी
दमा
वातस्फीति
क्रोनिक ब्रोंकाइटिस
गर्ड
सामान्य जुकाम
फ़्लू

डॉक्टर को कब दिखाना है

उपरोक्त सुझावों में से किसी एक का उपयोग करके अक्सर रात की खांसी को कम किया जा सकता है। हालांकि, ऐसे कुछ उदाहरण हैं जब डॉक्टर को देखना सबसे अच्छा होता है।

एक व्यक्ति को डॉक्टर को देखना चाहिए यदि उसके पास निम्न में से कोई भी लक्षण है:
38.3°C . से अधिक बुखार
एक सप्ताह से अधिक समय तक खांसी
खूनी खाँसी
घरघराहट
छाती में दर्द
साँस लेने में तकलीफ़

रात में खांसी की गंभीरता कारण पर निर्भर करेगी। उदाहरण के लिए, सामान्य सर्दी के कारण रात में होने वाली खांसी आमतौर पर एक या दो सप्ताह में ठीक हो जाएगी। यदि फेफड़ों की कोई पुरानी बीमारी इसका कारण है, तो खांसी को कम करना अधिक कठिन हो सकता है।

जिन लोगों को एलर्जी, अस्थमा या जीईआरडी है, वे लक्षणों को कम करने वाले उपचार विकल्पों को खोजने के लिए अपनी स्थिति का प्रबंधन करके और अपने डॉक्टर के साथ काम करके अपने दृष्टिकोण में सुधार कर सकते हैं।
Read More और पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ