Ticker

6/recent/ticker-posts

नसों में गांठ का इलाज Varicose Veins Treatment in Hindi

नसों में गांठ का इलाज Varicose Veins Treatment in Hindi

नसों में गांठ वैरिकाज वेंस
नसों में गांठ : वैरिकाज़ नसें सूजी हुई रक्त वाहिकाएँ होती हैं जो आपके निचले शरीर में आपकी त्वचा की सतह के ठीक नीचे दिखाई देती हैं। जब आपकी नस की दीवारें कमजोर होती हैं और आपके वॉल्व ठीक से काम नहीं कर रहे होते हैं, तो रक्त आपकी नस में वापस आ जाता है। यह आपके पैरों या टखनों पर दिखाई देने वाले नीले और बैंगनी रंग के उभार का कारण बनता है। इसके लिए कई उपचार विकल्प काम कर सकते हैं, लेकिन वैरिकाज़ नसें नसों में गांठ वापस भी आ सकती हैं।
नसों में गांठ Varicose Veins लक्षण और कारण निदान और परीक्षण नियंत्रण और उपचार रोकथाम
 
अवलोकन
वैरिकाज़ नसें Varicose Veins सूजी हुई, मुड़ी हुई रक्त वाहिकाएँ होती हैं जो त्वचा के नीचे उभरी होती हैं। वैरिकाज़ नसें त्वचा के नीचे नीली या बैंगनी दिखती हैं।


नसों में गांठ Varicose Veins क्या हैं?

नसों में गांठ वैरिकाज़ नसें सूजी हुई, मुड़ी हुई रक्त वाहिकाएँ होती हैं जो आपकी त्वचा की सतह के ठीक नीचे उभरी होती हैं। ये नीले या बैंगनी रंग के उभार आमतौर पर आपके पैरों, पैरों और टखनों में दिखाई देते हैं। वे दर्दनाक या खुजलीदार हो सकते हैं। मकड़ी की नसें, जो वैरिकाज़ नसों को घेर सकती हैं, छोटी लाल या बैंगनी रेखाएँ होती हैं जो आपकी त्वचा की सतह के करीब दिखाई देती हैं।

हालांकि नसों में गांठ वैरिकाज़ नसें भद्दे और असहज हो सकते हैं, वैरिकाज़ नसें ज्यादातर लोगों के लिए खतरनाक नहीं होती हैं। कुछ मामलों में, गंभीर वैरिकाज़ नसों से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे रक्त के थक्के। आप घर पर अधिकांश वैरिकाज़ नसों के लक्षणों से राहत पा सकते हैं या आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता इंजेक्शन, लेजर थेरेपी या सर्जरी से उनका इलाज कर सकता है।


नसों में गांठ वैरिकाज़ नसों और मकड़ी नसों में क्या अंतर है?
वैरिकाज़ नसें और मकड़ी नसें दोनों प्रकार के शिरापरक रोग हैं, लेकिन वे अलग दिखते हैं। मकड़ी की नसें वैरिकाज़ नसों की तुलना में छोटी और पतली होती हैं। वे लाल या नीले मकड़ी के जाले या पेड़ की शाखाओं की तरह दिखते हैं, और वे त्वचा की सतह के करीब होते हैं।

मकड़ी की नसें आमतौर पर दर्दनाक नहीं होती हैं। वे आपके शरीर पर कहीं भी, अक्सर आपके घुटने के पीछे, आपके पैरों पर या आपके चेहरे पर दिखाई दे सकते हैं। वैरिकाज़ नसें आमतौर पर आपके पैरों पर दिखाई देती हैं।


नसों में गांठ वैरिकाज़ नसें होने की संभावना किसे है?

वैरिकाज़ नसों की बीमारी से कोई भी व्यक्ति पीड़ित हो सकता है। कुछ कारक आपके वैरिकाज़ नसों के विकास की संभावनाओं को बढ़ाते हैं, जिनमें शामिल हैं:

उम्र: उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के कारण, नस की दीवारें और वाल्व पहले की तरह काम नहीं करते हैं। नसें लोच खो देती हैं और सख्त हो जाती हैं।

लिंग: महिला हार्मोन नसों की दीवारों को फैलाने की अनुमति दे सकते हैं। जो लोग गर्भवती हैं, गर्भनिरोधक गोली ले रहे हैं या रजोनिवृत्ति से गुजर रहे हैं, उनमें हार्मोन के स्तर में बदलाव के कारण वैरिकाज़ नसों का अधिक खतरा होता है।


पारिवारिक इतिहास: यह स्थिति विरासत में मिल सकती है (परिवारों में चलती है)

लाइफस्टाइल: लंबे समय तक खड़े रहने या बैठने से सर्कुलेशन कम हो जाता है। प्रतिबंधित कपड़े, जैसे कमरबंद या तंग कमरबंद वाले पैंट पहनने से रक्त प्रवाह कम हो सकता है।

संपूर्ण स्वास्थ्य: कुछ स्वास्थ्य स्थितियां, जैसे गंभीर कब्ज या कुछ ट्यूमर, नसों में दबाव बढ़ाते हैं।

तंबाकू का सेवन: जो लोग तंबाकू उत्पादों का उपयोग करते हैं उनमें वैरिकाज़ वेन्स विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

वजन: अधिक वजन रक्त वाहिकाओं पर दबाव डालता है।


नसों में गांठ वैरिकाज़ नसें कितनी आम हैं?

वैरिकाज़ नसें बहुत आम हैं। सभी वयस्कों में से लगभग 1/3 में वैरिकाज़ नसें होती हैं। जन्म के समय पुरुष को सौंपे गए लोगों की तुलना में वे जन्म के समय महिलाओं को सौंपे गए लोगों में अधिक आम हैं।

नसों में गांठ वैरिकाज़ नसें लक्षण और कारण

वैरिकाज़ नसों का सबसे पहचानने योग्य संकेत आपकी त्वचा की सतह के नीचे एक तंग, नीली या बैंगनी नस है। लक्षणों में शामिल हैं:

वैरिकाज़ नसों के लक्षण क्या हैं?

उभरी हुई नसें: मुड़ी हुई, सूजी हुई, रस्सी जैसी नसें अक्सर नीली या बैंगनी रंग की होती हैं। वे आपके पैरों, टखनों और पैरों की त्वचा की सतह के ठीक नीचे दिखाई देते हैं। वे समूहों में विकसित हो सकते हैं। पास में छोटी लाल या नीली रेखाएं (मकड़ी की नसें) दिखाई दे सकती हैं।


भारी पैर: आपके पैरों की मांसपेशियां विशेष रूप से शारीरिक गतिविधि के बाद थकान, भारी या सुस्त महसूस कर सकती हैं।

खुजली: वैरिकाज़ नसों के आसपास के क्षेत्र में खुजली हो सकती है।

दर्द: पैरों में दर्द हो सकता है या दर्द हो सकता है, खासकर आपके घुटनों के पीछे। आपको मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है।

सूजन: आपके पैर, टखने और पैर सूज सकते हैं और धड़क सकते हैं।

त्वचा का मलिनकिरण और अल्सर: यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो वैरिकाज़ नसें आपकी त्वचा पर भूरे रंग के मलिनकिरण का कारण बन सकती हैं। गंभीर वैरिकाज़ नसें आपकी त्वचा पर शिरापरक अल्सर (घाव) पैदा कर सकती हैं।


वैरिकाज़ नसें आमतौर पर कहाँ दिखाई देती हैं?

अक्सर, वैरिकाज़ नसें आपके शरीर के निचले आधे हिस्से पर विकसित होती हैं, आमतौर पर आपके बछड़ों, टखनों और पैरों पर। वे श्रोणि क्षेत्र (श्रोणि भीड़ सिंड्रोम) में भी विकसित हो सकते हैं, खासकर उन लोगों में जिनके बच्चे हुए हैं। अंडकोष (वैरिकोसेले) में वैरिकाज़ नसें बांझपन का कारण बन सकती हैं।

वैरिकाज़ नसों का कारण क्या है?

वैरिकाज़ नसें तब होती हैं जब आपकी नसों की दीवारें कमजोर हो जाती हैं। जैसे-जैसे आपकी नस में रक्तचाप बढ़ता है, कमजोर दीवारें आपकी नस को बड़ा होने देती हैं। जैसे-जैसे आपकी नस खिंचती है, आपकी नस में रक्त को एक दिशा में ले जाने वाले वॉल्व उस तरह काम नहीं कर सकते जैसे उन्हें करना चाहिए। सुस्त रक्त आपकी नस में जमा हो जाता है या जमा हो जाता है, जिससे आपकी नस सूज जाती है, उभार और मुड़ जाती है।

नस की दीवारें और वाल्व कई कारणों से कमजोर हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
हार्मोन, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया।, अधिक वज़न, प्रतिबंधात्मक वस्त्र, लंबे समय तक खड़े रहने से नस के अंदर दबाव।


नसों में गांठ वैरिकाज़ नसें निदान और परीक्षण

वैरिकाज़ नसें आपकी त्वचा की सतह के करीब होती हैं और देखने में आसान होती हैं। स्वास्थ्य सेवा प्रदाता शारीरिक जांच के दौरान स्थिति का निदान कर सकते हैं। जब आप बैठे और खड़े हों तो वे आपकी नसों को महसूस करेंगे और उनकी जांच करेंगे।

वैरिकाज़ नसों का निदान कैसे किया जाता है?

अपनी नसों की विस्तृत छवियां देखने और जटिलताओं की जांच करने के लिए, आपका प्रदाता अल्ट्रासाउंड की सिफारिश कर सकता है। यह सुरक्षित, दर्द रहित परीक्षण आपके शरीर के अंदर के ऊतकों की तस्वीरें बनाने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है। अल्ट्रासाउंड रक्त के थक्के दिखा सकते हैं और आपके वाल्व कैसे काम कर रहे हैं।


नसों में गांठ वैरिकाज़ नसें नियंत्रण और उपचार

हालांकि वैरिकाज़ नसों का कोई इलाज नहीं है, ये उपचार उनकी उपस्थिति को कम कर सकते हैं और असुविधा को दूर कर सकते हैं:

ऊंचाई: रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और अपनी नसों में दबाव कम करने के लिए, आपको दिन में कई बार अपने पैरों को अपनी कमर से ऊपर उठाना चाहिए।

लोचदार स्टॉकिंग्स: सहायक स्टॉकिंग्स या मोजे आपकी नसों को संकुचित करते हैं और असुविधा को कम करते हैं। संपीड़न आपकी नसों को खिंचाव से रोकता है और रक्त प्रवाह में मदद करता है।

इंजेक्शन थेरेपी (स्क्लेरोथेरेपी): स्क्लेरोथेरेपी के दौरान, एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपकी नस में एक घोल इंजेक्ट करता है। समाधान के कारण शिरा की दीवारें आपस में चिपक जाती हैं। आखिरकार, आपकी नस निशान ऊतक में बदल जाती है और दूर हो जाती है।


लेजर थेरेपी: एंडोवेनस थर्मल एब्लेशन नामक एक न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया में, स्वास्थ्य सेवा प्रदाता क्षतिग्रस्त नस को बंद करने के लिए एक कैथेटर (एक लंबी, पतली ट्यूब) और लेजर का उपयोग करते हैं।

नस सर्जरी: इन प्रक्रियाओं के दौरान, जिसे लिगेशन और स्ट्रिपिंग भी कहा जाता है, सर्जन रक्त को पूलिंग से रोकने के लिए आपकी प्रभावित नस (लिगेशन) को बंद कर देता है। वैरिकाज़ नसों को फिर से प्रकट होने से रोकने के लिए सर्जन नस को हटा (पट्टी) कर सकता है।

वैरिकाज़ नसों के लिए उपचार क्या है?

उपचार की जटिलताएं / दुष्प्रभाव
 सर्जिकल स्ट्रिपिंग वाले आधे लोगों को पांच साल के भीतर फिर से वैरिकाज़ नसें मिल जाती हैं, और वैरिकाज़ नसें एंडोवेनस एब्लेशन के बाद भी फिर से हो सकती हैं।

इन उपचारों के संभावित दुष्प्रभावों में शामिल हैं:
 घाव, त्वचा जल जाती है, संक्रमण, एक तंत्रिका को चोट, डीप वेन थ्रॉम्बोसिस (आपके शरीर के अंदर गहरी शिरा में रक्त का थक्का)।

स्क्लेरोथेरेपी के दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिनमें शामिल हैं:
कुछ दिनों के लिए लाली या चोट लगना जहां सुई आपकी त्वचा में चली गई।
त्वचा पर भूरे रंग के क्षेत्र (कई महीनों के लिए) जहां सुई छूती है।
कुछ महीनों के लिए गांठ या कठोरता।
स्क्लेरोथेरेपी के साथ, नई वैरिकाज़ नसें हो सकती हैं और उपचार की आवश्यकता होती है।

निवारण


वैरिकाज़ नसों को कैसे रोका जा सकता है?

आप वैरिकाज़ नसों को रोकने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। आप एक सक्रिय, स्वस्थ जीवन शैली जीकर उन्हें विकसित करने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं। हेल्थकेयर प्रदाता वैरिकाज़ नसों को रोकने और उनका इलाज करने के लिए कई समान उपायों की सलाह देते हैं:

लंबे समय तक खड़े रहने से बचें: रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए, खिंचाव और घूमने के लिए नियमित रूप से ब्रेक लें, खासकर यदि आपके पास ऐसा काम है जिसके लिए आपको अपने पैरों पर होना पड़ता है।

अपने पैरों को ऊपर उठाएं: अपने पैरों को अपनी कमर से ऊपर उठाने से आपके दिल में रक्त प्रवाह में मदद मिलती है।

स्वस्थ वजन बनाए रखें: अतिरिक्त पाउंड से छुटकारा पाने से आपकी रक्त वाहिकाओं के अंदर दबाव कम होता है।

तंबाकू का सेवन बंद करें: धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, रक्त प्रवाह को कम करता है और स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला का कारण बनता है।

सक्रिय रहें: परिसंचरण में सुधार करने के लिए, बार-बार हिलें और लंबे समय तक स्थिर बैठने से बचें।

संपीड़न स्टॉकिंग्स का प्रयास करें: समर्थन मोजे और पेंटीहोज आपकी नसों को संपीड़ित करते हैं और रक्त को प्रसारित करने में मदद करते हैं, जिससे वैरिकाज़ नसों को खराब होने से रोका जा सकता है।

ऐसे कपड़े पहनें जो ठीक से फिट हों: रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका कमरबंद बहुत तंग नहीं है।

दृष्टिकोण / पूर्वानुमान


वैरिकाज़ नसों वाले लोगों के लिए दृष्टिकोण क्या है?

आमतौर पर, वैरिकाज़ नसें खतरनाक नहीं होती हैं और दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण नहीं बनती हैं। इस स्थिति वाले अधिकांश लोग वैरिकाज़ नसों के दिखने के तरीके से चिंतित होते हैं। वे असुविधा का अनुभव कर सकते हैं लेकिन जटिलताओं का विकास नहीं करते हैं।

वैरिकाज़ नसें कितने समय तक चलती हैं

ज्यादातर समय, आपके गर्भवती होने के दौरान होने वाली वैरिकाज़ नसें आपके बच्चे के जन्म के दो या तीन सप्ताह के भीतर अपने आप चली जाती हैं। अन्य लोगों के लिए, वैरिकाज़ नसें उपचार के बाद वापस आना जारी रख सकती हैं।


वैरिकाज़ नसों की जटिलताओं क्या हैं?

यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो वैरिकाज़ नसें अल्सर (खुले घाव), रक्तस्राव और त्वचा की मलिनकिरण का कारण बन सकती हैं। गंभीर वैरिकाज़ नसें पुरानी शिरापरक अपर्याप्तता का संकेत हो सकती हैं। यह स्थिति आपके दिल में रक्त पंप करने की आपकी नसों की क्षमता को प्रभावित करती है।

जिन लोगों को वैरिकाज़ नसें होती हैं, उनमें रक्त के थक्के बनने की संभावना अधिक हो सकती है। अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को वैरिकाज़ नसों के बारे में बताना महत्वपूर्ण है। आपके प्रदाता को थक्के विकारों के लिए आपका मूल्यांकन और निगरानी करनी चाहिए जैसे:

सतही थ्रोम्बोफ्लिबिटिस: रक्त के थक्के वैरिकाज़ नसों के अंदर बन सकते हैं, जिससे सतही शिरापरक घनास्त्रता या सतही थ्रोम्बोफ्लिबिटिस कहा जाता है। थ्रोम्बोफ्लिबिटिस दर्दनाक है लेकिन आमतौर पर खतरनाक नहीं है। यह इलाज योग्य भी है।
गहरी शिरा घनास्त्रता (DVT): वैरिकाज़ नसों वाले लोगों में गहरी शिरा घनास्त्रता का खतरा अधिक होता है, आपके शरीर के अंदर की नस में रक्त का थक्का।

पल्मोनरी एम्बोलिज्म: आपके शरीर में रक्त का थक्का (आमतौर पर डीवीटी के परिणामस्वरूप) आपके फेफड़ों में जमा हो सकता है। पल्मोनरी एम्बोलिज्म एक जीवन-धमकी वाली स्थिति है जिसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।


क्या वैरिकाज़ नसें उपचार के भी हो सकती हैं?

हालांकि उपचार प्रभावी हैं, वैरिकाज़ नसें वापस आ सकती हैं। उपचार के बाद गर्भवती होने वाले लोगों में उनके वापस आने की संभावना अधिक होती है। यदि आप मोटापे से ग्रस्त हैं या गतिहीन जीवन शैली रखते हैं, तो आपके पास वैरिकाज़ नसों के फिर से प्रकट होने की अधिक संभावना है।

इसके साथ जीना
मुझे अपने डॉक्टर से वैरिकाज़ नसों के बारे में कब बात करनी चाहिए?
हालांकि वैरिकाज़ नसें आमतौर पर खतरनाक नहीं होती हैं, आपको एक परीक्षा के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के पास जाना चाहिए। यदि आप इस बारे में चिंतित हैं कि वैरिकाज़ नसें कैसी दिखती हैं, या यदि वे असहज हैं, तो उपचार मदद कर सकता है। यदि त्वचा या नसें हैं तो आपको जल्द से जल्द अपने प्रदाता को देखना चाहिए:

खून बह रहा है।
फीका पड़ा हुआ।
स्पर्श करने के लिए दर्दनाक, लाल या गर्म।
सूजा हुआ।
लाखों लोग वैरिकाज़ नसों के साथ रहते हैं। अधिकांश लोगों के लिए, वैरिकाज़ नसें गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण नहीं बनती हैं। जीवनशैली में बदलाव और घरेलू उपचार लक्षणों से राहत दिला सकते हैं और उन्हें खराब होने से बचा सकते हैं। अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से सुरक्षित, न्यूनतम इनवेसिव उपचारों के बारे में बात करें जो दर्द को कम कर सकते हैं और वैरिकाज़ नसों की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं।

वैरिकाज़ नसों से निपटने में आप अकेले नहीं हैं। बहुत से लोगों के पास है और उनसे कोई जटिलता नहीं है। हालाँकि, यदि वैरिकाज़ नसें आपको परेशान करती हैं, तो आप घरेलू उपचार आज़मा सकते हैं जो मदद कर सकते हैं। या आप अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से उपलब्ध विभिन्न उपचारों के बारे में पूछ सकते हैं। बस ध्यान रखें कि उपचार के बाद भी वैरिकाज़ नसें फिर से हो सकती हैं। अपने प्रदाता से बात करें कि आपके लिए कौन सा उपचार सबसे अच्छा है।
Read More और पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ