Ticker

6/recent/ticker-posts

हिंदी दिवस पर निबंध हिंदी में Hindi Diwas Essay In Hindi

हिंदी दिवस पर निबंध हिंदी में Hindi Diwas Essay In Hindi

हिंदी दिवस कब मनाया जाता है? हिंदी दिवस की शुरुआत कैसे हुई

हिंदी दिवस पर निबंध
हिंदी दिवस भारत में हर वर्ष ' १४ सितंबर को मनाया जाता है वहीं १०जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।१४सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की।इस दिन भारत की संविधान सभा ने हिंदी भाषा को राजभाषा का दर्जा प्रदान किया था तब से इस भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए प्रतिवर्ष १४सितंबर को हिंदी दिवस मनाने की शुरुआत की थी।
हिंदी दिवस को लोग बड़े उत्साह और खुशी से मनाते हैं।कई काॅलेज और स्कूल में प्रतियोगिताएं भी रखी जाती हैं। हिंदी हिन्दुस्तान की भाषा है। राष्ट्रभाषा किसी भी देश की पहचान और गौरव होती है। हिंदी हिन्दुस्तान को प्रेम बंधन में बाॅ॑धकर रखती है,इसके प्रति अपना प्रेम और सम्मान करना हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य है।इसी कर्त्तव्य हेतु हम १४सितंबर के दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाते हैं। हिंदी विश्व में बोली जाने वाली प्रमुख भाषाओं में एक हैं। हिंदी भाषा है हमारे सम्मान, स्वाभिमान और गर्व की। हिंदी भाषा विश्व में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली तीसरी भाषा है। हिंदी भाषा को हीं राष्ट्र भाषा कहते हैं क्योंकि धीरे-धीरे हिंदी भाषा का प्रचलन बढ़ा और इस भाषा नें राष्ट्रभाषा का रूप ले लिया। हिंदी भाषा हमारे देश की संस्कृति और संस्कारों का प्रतिबिंब है।
हिंदी दिवस पर निबंध हिंदी में Hindi Diwas Essay In Hindi
हम हिन्दुस्तानी को कम से कम अपनी भाषा यानि हिंदी तो आनी हीं चाहिए, साथ हीं हमें हिंदी का सम्मान भी करना चाहिए। कश्मीर से कन्याकुमारी तक साक्षर और निरक्षर प्रत्येक वर्ग का व्यक्ति हिंदी भाषा आसानी से बोल समझ लेता है यही इस भाषा की पहचान है कि इसे बोलने समझने में कोई परेशानी नहीं होती। हिन्दी हमारी राष्ट्रीय भाषा है यह विशेष रूप से उत्तर भारत में जनता की भाषा है और हमारे देश में सामान्य संचार की भाषा है।यह हमारे देश की आधिकारिक भाषा है जो किसी अन्य भाषा देशों को भी जानता है। विशेष हिंदी दिवस पर जितना भी लिखूॅ॑ बहुत हीं कम है।
नीतू रानी"निवेदिता" हिंदी दिवस पर निबंध
शत् शत् नमन हिंदी दिवस पर।🙏🙏🙏
नीतू रानी"निवेदिता"
पूर्णियाॅ॑ बिहार।

हिंदी दिवस पर निबंध Essay On Hindi Day In Hindi

निबंध लेखन प्रतियोगिता 620 शब्दों में

हम हिन्दी दिवस क्यों मनाते हैं और वे क्या हैं?

परिचय:
हिन्दी दिवस, हिन्दी भाषा को समर्पित एक विशेष दिन है। यह दिन हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है। यह उस विशेष दिन को उत्साहित होकर मनाने के लिए मनाया जाता है जब भारत की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी गई हिन्दी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया था। इस दिन लोग हिन्दी कविता दिवस भी मनाते हैं। इस दिन लोग हिन्दी साहित्य दिवस भी मनाते हैं।

हिन्दी दिवस किस बारे में है?

हिन्दी दिवस हिन्दी भाषा का उत्सव है। यह प्रतिवर्ष 14 सितंबर को भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में मनाया जाता है जहाँ हिन्दी बोली जाती है। यह दिन हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने और इसे और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए मनाया जाता है। हिन्दी भारत में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है और सरकार की आधिकारिक भाषा है। हिन्दी की 100 से अधिक बोलियाँ हैं, लेकिन लिखित रूप मानकीकृत है। हिन्दी भाषा का एक समृद्ध इतिहास है और यह भारतीय संस्कृति का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है।

हिन्दी दिवस क्या दर्शाता है?

हिन्दी दिवस उस यात्रा को मनाने के लिए मनाया जाता है जिसे हिन्दी ने भारतीय संघ की राजभाषा बनने के लिए बनाया है। यह दिन पूरे देश में हिन्दी को बढ़ावा देने और प्रचारित करने के लिए मनाया जाता है। हिन्दी को दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा माना जाता है और इसके 40 करोड़ से अधिक वक्ता हैं। हिन्दी दिवस पर, भारतीय संस्कृति में भाषा और इसके महत्त्व का जश्न मनाने के लिए विभिन्न समारोह और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

हिन्दी दिवस किसके लिए मनाया जाता है?

हिन्दी दिवस हिंदू पवित्र ग्रंथ भगवद गीता के पृथ्वी पर आगमन का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। यह त्यौहार हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने और दुनिया भर के सभी हिन्दी भाषियों को एकजुट करने के लिए भी मनाया जाता है। इस दिन को हिंदू कैलेंडर में एक शुभ दिन माना जाता है और हिंदू भगवद गीता और अन्य धार्मिक ग्रंथों को पढ़कर मनाते हैं।

हम हिन्दी दिवस क्यों मनाते हैं?

हिन्दी दिवस हर साल 14 सितंबर को उस दिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है जिस दिन हिन्दी को भारत के संविधान द्वारा भारत में एक आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया था। इससे पहले, 1937 में उत्तर प्रदेश और बिहार के प्रांतों में हिन्दी को एक आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया था। 26 नवंबर, 1949 को अपनाए गए भारत के संविधान ने हिन्दी को अंग्रेजी के साथ केंद्र सरकार की राजभाषा बना दिया। सहायक भाषा।

हमें हिन्दी दिवस कैसे मनाना चाहिए?

हिन्दी दिवस मनाने के कई तरीके हैं। आप हिन्दी में लिखे गए लेख और किताबें पढ़कर, हिन्दी फिल्में देखकर या हिन्दी संगीत सुनकर शुरुआत कर सकते हैं। आप दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ हिन्दी बोलने का भी प्रयास कर सकते हैं। यदि आप अधिक महत्त्वाकांक्षी महसूस कर रहे हैं, तो आप हिन्दी में कुछ लिखने का प्रयास भी कर सकते हैं! जश्न मनाने का सबसे अच्छा तरीका उन गतिविधियों को ढूँढना है जिनका आप आनंद लेते हैं और जो आपको भाषा से जुड़ाव महसूस कराते हैं।

निष्कर्ष:

हिन्दी दिवस मनाने का कोई गलत तरीका नहीं है, इसलिए कुछ ऐसा चुनें जो आपको यह पहचानने में मदद करे कि हम एक राष्ट्र के रूप में कितनी दूर आ गए हैं। चाहे वह किसी कार्यक्रम में भाग लेना हो या स्वयं का आयोजन करना हो, हर छोटा-सा हमें एक साथ लाने और हम सभी को एकजुट करने में मदद करता है। हिन्दी दिवस मनाना आत्म-प्रतिबिंब और कृतज्ञता का सही समय है, इसलिए इस दिन का उपयोग अपनी समृद्ध विरासत को प्रतिबिंबित करने के अवसर के रूप में करें और आज हमारे पास जो कुछ भी है उसके लिए आभारी रहें!
Read More और पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ