Ticker

6/recent/ticker-posts

बिहार राज्य पर निबंध हिंदी में | Essay on Bihar in Hindi

बिहार राज्य पर निबंध हिंदी में | Essay on Bihar in Hindi

बिहार राज्य भारत के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित है। क्षेत्रवार देखा जाए तो यह भारत में ग्यारहवें स्थान पर है। बिहार के उत्तर में नेपाल है। बिहार के दक्षिण में झारखंड स्थित है। बिहार के पूर्व में, पश्चिम बंगाल स्थित है और पश्चिम में, यह उत्तर प्रदेश के साथ अपनी सीमा साझा करता है।

बिहार की राजधानी

पटना बिहार की राजधानी है। इसे अजातशत्रु ने बनवाया था। पटना को पहले पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था। गंगा बिहार की सबसे लंबी और सबसे बड़ी नदी है। बिहार में 38 जिले हैं।

बिहार की राजभाषा और चिन्ह

बिहार भारत का तीसरा सबसे बड़ा आबादी वाला राज्य भी है। इस राज्य में हिंदी राजभाषा है। बोधि वृक्ष बिहार का राज्य चिन्ह है। यह राज्य अपनी सांस्कृतिक सुंदरता और विशाल इतिहास के लिए जाना जाता है। इसके निर्माण से एक छोटे से किले की शुरुआत हुई लेकिन बाद में यह मगध का राज्य बन गया जो अफगानिस्तान तक फैल गया।

बिहार में धर्म स्थल और पर्यटक आकर्षण

एक तरह से, बिहार भारतीय विविधता का प्रतिबिंब है क्योंकि यह अधिकांश भारतीय भाषाओं का घर है। बिहार भी बौद्ध धर्म का उद्गम स्थल था और गया जिला बिहार में है जहाँ गौतम बुद्ध ध्यान करते थे। बिहार में कई अन्य पर्यटक आकर्षण हैं जैसे सुल्तानपुर की बाबर गुफाएं, शेर शाह सूरी मकबरा, बोधि वृक्ष आदि।

बिहार का सबसे बड़ा त्यौहार

बिहार में विशाल स्तर पर मनाया जाने वाला त्योहार छठ पूजा है। नालंदा और विक्रमशिला जैसे कई प्रसिद्ध विश्वविद्यालय भी बिहार में स्थापित किए गए थे। श्री नीतीश कुमार बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं।

बिहार में बहुत अच्छी तरह से विकसित सड़कें, रेलवे और हवाई संपर्क है। बिहार राजनीतिक दलों और नेताओं की भूमि है। यह भारत के सबसे मजबूत कृषि राज्यों में से एक है।

 बिहार निबंध पर प्रश्न

 बिहार की राजधानी क्या है?

पटना बिहार की राजधानी है। इसे अजातशत्रु ने बनवाया था। पटना को पहले पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था।

 बिहार का पुराना नाम क्या है?

बिहार का पुराना नाम कुसुमपुर, अजीमाबाद, पाटलिपुत्र या पाटलिपट्टन था।
Read More और पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ