Ticker

6/recent/ticker-posts

ऑफिस में सहकर्मी करे परेशान तो अपनाएं यह चमत्कारी उपाय

ऑफिस में सहकर्मी करे परेशान तो अपनाएं यह चमत्कारी उपाय


अक्सर देखा गया है कि अलग-अलग कार्यालयों में अलग-अलग तरह की मानसिकता वाले लोग भी होते हैं। इनमें से कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो एक दूसरे को हर तरह से मदद करने के लिए हरदम तैयार रहते हैं। वह इतने निष्ठावान और त्यागी प्रवृत्ति के होते हैं कि ऑफिस के ज़रुरी कामों से लेकर ऑफिस के बाहर तक का काम अकेले संभाल लेते हैं और किसी से कोई शिकायत नहीं करते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो आपका अपमान करना, दूसरों के सामने शर्मिंदगी महसूस कराना या आपके कार्य क्षमता को दबाने का प्रयास करते हैं। ऑफिस के ऐेसे लोगों से सावधान रहना बेहद जरूरी है। इस प्रकार के लोगों से कैसे निपटें यह जानने के लिए हमारे साथ आखिर तक बने रहें।


Office Mein Staff Pareshan Kare To Kya Kare

अक्सर ऐसा देखा गया है कि ऑफिस में काम करने के अलावा खुद को साबित करने की चुनौती भी बनी रहती है। आपकी सफलता काफी हद तक इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप काम के नजरिये से और साथ-साथ अपने सहकर्मियों के साथ आपका कैसा रिश्ता है और आप उनके साथ किस तरह तालमेल बिठाते हैं। लेकिन ऑफिस में कुछ लोग ऐसे भी होंगे, जो अक्सर आपकी कमियों को गिनाते रहेंगे और उनकी पूरी कोशिश यही होगी कि आपको अपने सहकर्मियों की नज़र से गिरा दिया जाए। और आप किसी भी हाल में अपने कार्य को पूरा न कर सकें और सीनियर्स और बॉस की नजर में आपकी नकारात्मक छवी बन जाए। ऐसे में ऑफिस के इन सहकर्मियों से कैसे निपटें इसके लिए यहां दिए गए कुछ टिप्स आपकी सहायता कर सकते हैं—


1. ऑफिस में काम करने वाले लोगों के बर्ताव को समझने की कोशिश करें

आप ऑफिस में काम करने वाले लोगों के बर्ताव को समझने की कोशिश करें। यह जरूरी नहीं है कि आपके ऑफिस में आपकी सभी के साथ अच्छी दोस्ती हो पर इसका मतलब ये भी नही है कि आपको कोई नीचा दिखाने की कोशिश करेगा। आपको यह समझने का प्रयास करना चाहिए कि सामने वाले का बर्ताव कैसा है और यह भी जानें कि क्या वह इंसान जानबुझ कर सता रहा है? अगर सचमुच ऐसा ही है तो उनसे दूरी बना कर रखें।


2. यह बात भूल जाएं कि आप पर कोई धौंस जमा रहा है

अगर आपका आत्मविश्वास मजबूत है तो फिर आपको किसी से डरने की जरूरत नहीं है। आप अपना कार्य बखूबी जानते हैं और उसे करने का तरीका भी पता है। एक चीज याद रखनी चाहिए कि अगर ऑफिस में आपको हर समय जानबूझकर दबाया जाता है या दादागिरी दिखाई जाती है तो सिर्फ आप अपने काम से ही उन सबका मुंह बंद कर सकते हैं। ऑफिस की दादागिरी को रोकने के लिए योजनाएं बनाइये और ऑफिस में अपनी नई जगह और पहचान बनाइए।


3. अपने ख़िलाफ़ गलत न सुनें और न बर्दाश्त करें

यह कहना जितना आसान होता है उसे करना उतना ही मुश्किल है। जब बिना किसी कारण के आपके बारे में गलत कहा जा रहा है तो उसे चुपचाप न सुनें बल्कि चुप्पी तोड़ें। अगर वह आपके बॉस या सीनियर हैं, तो उनके सामने विनम्रतापूर्वक पेश आएं। आप उन्हें इतना तो बोल ही सकते हैं, कृपया बस कीजिये, मुझे काम करने दे, 'सर मत बोलिए प्लीज़' वगैरह। याद रखें कभी भी गुस्से में भी चिल्लाकर या गाली देकर बात न करें। इससे बात बिगड़ सकती है और आप मुश्किलों में पड़ सकते है। शांत होकर मर्यादित भाषा का प्रयोग करते हुए उस इंसान को ये सब रोकने को बोलिए।


4. डायरी में नोट करें बुरे बर्ताव को

किस दिन, किस बात पर और किस तरह से आपके साथ गलत बर्ताव हुआ, सबका लेखा-जोखा एक डायरी में दर्ज करें। घटना की तारिख, समय, जगह और गवाहों के नाम अगर कोई उस वक्त आपके साथ था। इसलिए कि अगर कभी आपको अपने सुपरवाइजर को अथवा अपने वकील और कानूनी टीम को गलत बर्ताव के बारे में जानकारी देने की नौबत आ जाती है तब ये रिपोर्ट बहुत काम आएंगी।


5. हमेशा शान्त रहें और इंतज़ार करें

अपने अंदर यह आत्मविश्वास पैदा करे कि आप किसी भी तरह से गलत नहीं हैं और आपके पास पक्का सबूत है उसे अपने पास रखें। साथ ही अपना व्यवहार शांत और पेशेवर रखें। याद रखें कभी भी बॉस के पास इमोशनल और भावुक होकर शिकायत लेकर न जाएं। आपका बॉस सोच सकता है कि आप छोटी मोटी बातों को बड़ा बना रहे हो जिससे समस्याएं पैदा हो सकती हैं। आप शांत रह कर अपने विचार अच्छे से अपने बॉस को बता सकते हो और अपना पक्ष मजबूत बना सकते हैं। ऐसा करने से हो सकता है कि आपके ऑफिस में आपके लिए एक बेहतर जगह बन जाए और आप शांत रहकर अपने कार्य कर सकें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ