Ticker

6/recent/ticker-posts

महाराष्ट्र कॉलेज और मा.रा.हि.सा.अ.के संयुक्त तत्वावधान में काव्य गोष्ठी का आयोजन

महाराष्ट्र कॉलेज और मा.रा.हि.सा.अ.के संयुक्त तत्वावधान में काव्य गोष्ठी का आयोजन


दिनाँक 16 सितम्ब को सुब्ह 11 बजे आज़ादी के अमृत महोत्सव वर्ष में मुम्बई के महाराष्ट्र कॉलेज नागपाड़ा में भारी बारसात के बावजूद महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी और महाराष्ट्र कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान मे हिंदी पर वक्तव्य व कवि गोष्ठी का आयोजन किया गया।

poetry-seminar-organized-under-the-joint-aegis-of-maharashtra-college-and-mhaa


इस कार्यक्रम की संयोजिका महाराष्ट्र कॉलेज के हिंदी विभाग की अध्यक्षा डॉ. रमा सिंह जी थीं।

महाराष्ट्र कॉलेज के प्रिंसिपल साहब की व्यस्तता के चलते वो कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो पाए उनके स्थान पर वरिष्ठ कवि श्री. ज्ञान प्रकाश गर्ग (रिटायर्ड कमिश्नर कस्टम्स एंड एक्साइज) ने अध्यक्षता की व मुख्य अतिथि रहे डॉ. लक्ष्मण शर्मा वाहिद और विशेष अतिथि थे महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के भूत पूर्व.कार्याध्यक्ष श्री.अभिलाष अवस्थी जी इसके अलावा मुंबई की चिर परिचित कवियित्री शायरा अलका 'शरर' ने मंच संचालिका की भूमिका निभाई।

माइनॉरिटी कॉलेज होने के कारण तिलावत-ए-क़ुरआन-ए-पाक से कार्यक्रम के आरम्भ की इजाज़त मिली। इस काव्य गोष्ठी में चयनित कवि, कवियित्रियों सीमा अग्रवाल, शशि पुरवार, वर्षा सिंह के अलावा सदन में उपस्थित अन्य 3 शायरों ने भी काव्य पाठ किया। कार्य क्रम के आख़िर में महाराष्ट्र कॉलेज में हिंदी की विभागाध्यक्षा डॉ.रमा सिंह ने काव्य पाठ भी किया और अतिथियों धन्यवाद ज्ञापन किया।

इस कार्यक्रम में डॉ. रमा सिंह के मृदुभाषी सरल, सहज, और प्रभावशाली व्यक्तित्व की छवि न सिर्फ उनके विद्यार्थियों पर दिख रही थी बल्कि उन्होंने कार्यक्रम के मेहमानों को भी बहुत प्रभावित किया।

डॉ.रमा सिंह के विद्यार्थियों ने जितने उत्साह से उनका सहयोग किया और मेहमानों का सत्कार किया उन बच्चों की सभी ने ह्र्दय से प्रशंसा की। कॉलेज के चंद शिक्षकों ने भी कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज करा कर सहयोगी बच्चों और मेहमानों का उत्साह बढ़ाया।

poetry-seminar-organized-under-the-joint-aegis-of-maharashtra-college


और कार्यक्रम के समापन से पूर्व अपनी प्रिय शिक्षिका डॉ.रमा सिंह के प्रोत्साहन पर 2 विद्यार्थियों ने भी काव्य पाठ किया साहित्य के नवांकुरों का वरिष्ठ साहित्यकारों ने उत्साह वर्धन किया व उज्ज्वल भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया।
रिपोर्ट
अल्का 'शरर' मुंबई

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ