Ticker

6/recent/ticker-posts

गर्भावस्था के दौरान आहार में दस सबसे महत्वपूर्ण चीजें क्या हैं? गर्भवती महिला के लिए टिप्स

गर्भावस्था के दौरान आहार में दस सबसे महत्वपूर्ण चीजें क्या हैं? गर्भवती महिला के लिए टिप्स

मातृत्व के दौरान ज्यादातर महिलाएं खाने-पीने की समस्या से जूझ रही हैं ताकि उनके बच्चे के जन्म पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए क्योंकि संतुलित आहार गर्भावस्था के दौरान उन्हें सामान्य रहने में मदद कर सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों और आहार विशेषज्ञों के एक शोध के अनुसार गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने आहार में बारह चीजों का पूरा उपयोग करना चाहिए। एक आहार जो आपके मूड को खराब नहीं करता है और अजन्मे बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव नहीं डालता है उचित और संतुलित आहार में निम्नलिखित तत्वों का होना बहुत जरूरी है।


गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड

मातृत्व के दिनों में फोलिक एसिड बहुत महत्वपूर्ण होता है यह बच्चों के मानसिक विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फोलिक एसिड भी लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है और पूरे शरीर में विभिन्न ऊतकों को ऑक्सीजन प्रदान करता है। पत्ता गोभी में फोलिक एसिड भी काफी मात्रा में होता है।

जस्ता : गर्भावस्था के दौरान जिंक

गर्भावस्था के दौरान जिंक आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाना महत्वपूर्ण है। जिंक बच्चों के पालन-पोषण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और जिंक की कमी से बच्चों का वजन कम हो जाता है और कभी-कभी जल्दी प्रसव हो जाता है। जिंक की कमी से बच्चों में कई बीमारियां हो सकती हैं। मछली, अंडे, बादाम खाने से जिंक की कमी को पूरा किया जा सकता है।


गर्भावस्था के दौरान विटामिन ए

बच्चों की हड्डियों और शरीर के अन्य ऊतकों को मजबूत बनाता है स्वस्थ आंखों, त्वचा, यकृत और अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर में विटामिन ए की कमी नहीं होनी चाहिए। विटामिन ए जानवरों के मांस और विभिन्न प्रकार की सब्जियों से प्राप्त किया जा सकता है।

रेशा Fibre
मातृत्व के अंतिम दिनों में फाइबर का उपयोग बहुत जरूरी है।इसके प्रयोग से प्रसव में आसानी होती है। फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए फल, दाल, सब्जियां और कई तरह के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान प्रोटीन

वे मानव शरीर की मरम्मत करते हैं प्रोटीन मांसपेशियों, ऊतकों, बालों, त्वचा और हार्मोन के कामकाज के लिए आवश्यक हैं। प्रोटीन जानवरों के मांस से प्राप्त होने की सबसे अधिक संभावना है।

लोहा : गर्भावस्था के दौरान आयरन

गर्भावस्था के दौरान आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था स्थिरीकरण रक्तचाप को बढ़ा या कम कर सकता है, लेकिन पर्याप्त मात्रा में आयरन रक्तचाप को बढ़ाने या कम करने की प्रक्रिया में शरीर का समर्थन करता है। आयरन लाल रक्त कोशिकाओं को ऑक्सीजन बहाल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


कैल्शियम

यह शरीर में हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है।अगर मां के आहार में कैल्शियम की मात्रा कम होगी तो बच्चे की हड्डियां कमजोर होंगी।मातृत्व के दौरान मां की हड्डियां भी कमजोर हो जाएंगी।

मैगनीशियम

यह शरीर के विभिन्न ऊतकों के मानसिक विकास और मजबूती के लिए बहुत जरूरी है। बच्चे के जन्म के दौरान ली जाने वाली दवाएं कभी-कभी बच्चे के जन्म के बाद दुष्प्रभाव पैदा कर सकती हैं, लेकिन शरीर में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होने से कई समस्याओं से बचा जा सकता है। हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से मैग्नीशियम को बढ़ाया जा सकता है

विटामिन सी

गर्भावस्था के दौरान मां की प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है। विटामिन सी शरीर को हाइड्रेट रखता है। विटामिन सी त्वचा और पूरे शरीर के ऊतकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

कार्बोहाइड्रेट

शुरुआत में बच्चे के शरीर को मजबूत बनाने के लिए ताजे फल, सब्जियां और हल्का तला हुआ खाना बहुत जरूरी है। इस कमी को ब्रेड, ब्राउन राइस, दूध के सेवन से पूरा किया जा सकता है।
Read More और पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ