Ticker

6/recent/ticker-posts

ग्रीष्म ऋतु पर निबंध गर्मी के मौसम पर निबंध Essay On Summer Season In Hindi

गर्मियां के मौसम पर निबंध | ग्रीष्म ऋतु पर निबंध हिंदी में

ग्रीष्म ऋतु निबंध
बच्चों और छात्रों के लिए गर्मी के मौसम पर निबंध
ग्रीष्म ऋतु वर्ष का सबसे गर्म मौसम होता है, हालांकि गर्मियों का मौसम विशेष रूप से बच्चों के लिए बहुत ही रोचक और मनोरंजक मौसम है क्योंकि उन्हें तैराकी, पहाड़ी क्षेत्रों का आनंद लेने, आइसक्रीम, लस्सी, पसंदीदा फल आदि खाने का मौका मिलता है। वे गर्मी के मौसम में स्कूल की छुट्टी का आनंद लेते हैं। यह वर्ष के चार समशीतोष्ण मौसमों में से एक है जो वसंत और शरद ऋतु के बीच आता है। जिन छात्रों को उनके शिक्षकों द्वारा इस विषय पर कुछ पैराग्राफ या पूरा निबंध लिखने के लिए सौंपा गया है, उनकी मदद करने के लिए हमने विभिन्न शब्द सीमा के तहत ग्रीष्म ऋतु ( गर्मी के मौसम ) पर कुछ निबंध नीचे दिए हैं। आप अपनी आवश्यकता और पसंद के अनुसार किसी भी अनुच्छेद या निबंध का चुनाव कर सकते हैं।


ग्रीष्म ऋतु या गर्मी के मौसम पर हिंदी में बड़ा और छोटा निबंध

ग्रीष्म ऋतु : गर्मी का मौसम पर निबंध | ग्रीष्म ऋतु पर निबंध 150 शब्द

1 (150 शब्द)
ग्रीष्म ऋतु : गर्मी का मौसम सबसे गर्म मौसम होता है जिसमें सबसे लंबे दिन और सबसे छोटी रातें होती हैं। यह वर्ष के अन्य मौसमों की तुलना में काफी लंबा मौसम है। ग्रीष्म संक्रांति के दौरान दिन सबसे लंबे और रातें छोटी हो जाती हैं। गर्मी का मौसम आमतौर पर होली के त्योहार (मार्च के महीने में) के तुरंत बाद शुरू होता है और जून के महीने में समाप्त होता है। जैसे-जैसे दिन की लंबाई बढ़ती है, गर्मी के मौसम का तापमान उच्चतम शिखर बिंदु पर हो जाता है। हालांकि, जैसे-जैसे दिन की लंबाई घटती जाती है, गर्मी का तापमान धीरे-धीरे कम होता जाता है। जब उत्तरी गोलार्ध में गर्मी होती है, तो दक्षिणी गोलार्ध में सर्दी हो जाती है। इस मौसम में मौसम काफी शुष्क हो जाता है लेकिन उच्च तापमान के कारण पूरे मौसम में गर्म हवा चलती है जो हमारे लिए असहनीय है।
 

ग्रीष्म ऋतु गर्मी के मौसम पर निबंध | गर्मी पर निबंध हिंदी में Class 2

2 (160 शब्द)
गर्मी के मौसम मार्च, अप्रैल, मई और जून महीने में आते हैं। यह वर्ष का सबसे गर्म मौसम है क्योंकि तापमान अपने उच्चतम बिंदु पर पहुंच जाता है। इस मौसम में दिन बड़े और गर्म हो जाते हैं जबकि रातें छोटी हो जाती हैं। दिन के मध्य में सूर्य की किरणें बहुत गर्म होती हैं। दिन भर गर्म हवा चलती है जिससे चारों ओर का वातावरण शुष्क और धूलभरी हो जाता है। गर्मी के चरम मौसम के दौरान, छोटी नदियां, कुएं और तालाब सूख जाते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बिजली और अन्य आरामदायक संसाधनों की कमी के कारण पानी की कमी, तेज गर्मी, सूखापन आदि का सामना करना होता है।

गर्मी के मौसम के फल

गर्मी के मौसम के फल जैसे आम, खीरा, कटहल, लीची, खरबूजा, तरबूज आदि भरपूर मात्रा में खाने का लोग आनंद लेते हैं। शहरी क्षेत्रों में लोग इस मौसम में तैराकी, पहाड़ी क्षेत्रों की सैर, वाटर पार्क, फन फूड विलेज आदि गतिविधियों का भरपूर आनंद लेते हैं।

ग्रीष्म ऋतु पर निबंध | ग्रीष्म ऋतु पर निबंध 200 शब्द

3 (300 शब्द)
गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है जो पूरे दिन सैर करना लगभग असंभव बना देता है। आमतौर पर लोग देर शाम या रात को बाहर बाजार जाते हैं। गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग मॉर्निंग वॉक का मजा इसके कूलिंग इफेक्ट की वजह से लेते हैं। धूल भरी, शुष्क और गर्म हवा दिन भर चलती है। कभी-कभी, लोग गर्मी के कारण हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, डायरिया, हैजा और अन्य स्वास्थ्य विकारों से पीड़ित होते हैं। गर्मी के मौसम में हमें निम्नलिखित कुछ बातों का पालन करना चाहिए:

गर्मी के मौसम पर 10 वाक्य class 2

यह बहुत धूप का मौसम होता है।
हमें आरामदायक सूती कपड़े पहनने चाहिए।
गर्मी की गर्मी से लड़ने के लिए हमें ठंडी चीजें खानी चाहिए और पीनी चाहिए।
हमें पूरे मौसम में स्वस्थ और फिट रहने के लिए बहुत सी सावधानियां बरतनी चाहिए।
गर्मी की गर्मी से आसानी से निपटने के लिए हमें गर्मी की छुट्टियों में पहाड़ी क्षेत्रों में जाना चाहिए।
डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक से बचने के लिए हमें ढेर सारा पानी पीना चाहिए।
हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचने के लिए हमें दिन के समय विशेष रूप से सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक बाहर नहीं जाना चाहिए।
पक्षियों को गर्मी से बचाने के लिए हमें बाहर गलियारे में एक कटोरी पानी और कुछ चावल के दाने रखने चाहिए।
हमें लोगों से विशेष रूप से माल बेचने वाले, डाकिया आदि से पानी मांगना चाहिए।
हमें गर्मी के मौसम में अपने आराम के लिए शीतलन संसाधनों का उपयोग करना चाहिए हालांकि, ग्लोबल वार्मिंग के बुरे प्रभावों को कम करने के लिए कम बिजली का उपयोग करने का प्रयास करें।
हमें पानी और बिजली बर्बाद नहीं करनी चाहिए।
हमें अपने आस-पास के क्षेत्रों में अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए और गर्मी की गर्मी को कम करने के लिए उन्हें दैनिक आधार पर पानी देना चाहिए।

ग्रीष्म ऋतु पर निबंध | Essay On Summer Season In Hindi

4 (350 शब्द)
ग्रीष्म ऋतु वर्ष के चार मौसमों में से एक है। साल का सबसे गर्म मौसम होने के बावजूद, बच्चे इसे सबसे ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें कई तरह से गर्मी की छुट्टी मिलती है। ग्रीष्म ऋतु सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की परिक्रमा के दौरान पृथ्वी की घूर्णन धुरी के सूर्य की ओर झुकाव के कारण होती है। गर्मी का मौसम बहुत गर्म और शुष्क मौसम (भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में) और बरसात का मौसम (पूर्वी एशिया में मानसून के कारण) लाता है। कुछ स्थानों पर, तूफान और गरज (जो ओलावृष्टि, तेज हवाएं और बवंडर विशेष रूप से दोपहर और शाम पैदा करते हैं) वसंत में गर्मियों के दौरान बहुत आम हैं।

शहरी क्षेत्रों में रहने वाले अधिकांश लोग बहुत अधिक गर्मी सहन नहीं कर सकते हैं, इसलिए वे अपने बच्चों के साथ गर्मियों की छुट्टियों में समुद्र के किनारे के रिसॉर्ट्स, पहाड़ी क्षेत्रों, समुद्र तटों, शिविरों या ठंडी जगहों पर पिकनिक मनाने गए। उन्हें तैराकी, गर्मी के फल खाने और कोल्ड ड्रिंक पीने में मजा आता है। कुछ लोगों के लिए, गर्मी का मौसम अच्छा होता है क्योंकि वे ठंडी जगहों पर उनका आनंद लेते हैं और उनका मनोरंजन करते हैं हालांकि, गर्मी में गर्मी को मात देने वाले संसाधनों की कमी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए यह वास्तव में असहनीय हो जाता है। कहीं-कहीं लोगों को अपने ही क्षेत्रों में पानी की भारी कमी का सामना करना पड़ता है और उन्हें पीने का पानी लंबी दूरी से ढोना पड़ता है।


यह बच्चों के लिए अच्छा मौसम है क्योंकि उन्हें डेढ़ महीने की लंबी गर्मी की छुट्टी मिलती है, परिवार के साथ घर पर आनंद लेते हैं, ठंडी जगहों पर घूमने जाते हैं, तैराकी का आनंद लेते हैं और गर्मियों के फलों सहित आइसक्रीम खाते हैं। आमतौर पर लोग सूरज उगने से पहले गर्मियों में मॉर्निंग वॉक का आनंद लेते हैं क्योंकि यह ताजी हवा के साथ ठंडी, शांत और खुशनुमा एहसास देता है।

ग्रीष्म ऋतु निबंध | ग्रीष्म ऋतु पर निबंध हिंदी में For Class 7

5 (300 शब्द)
भारत में मुख्यतः चार ऋतुएँ होती हैं; गर्मी का मौसम उनमें से एक है। यह बहुत गर्म मौसम है हालांकि ज्यादातर लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। यह चार महीने (मार्च, अप्रैल, मई और जून) के लिए होता है, हालांकि मई और जून गर्मी के मौसम के अत्यधिक गर्म महीने होते हैं। ग्रीष्म ऋतु सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की गति के कारण होती है (जिसे पृथ्वी का परिक्रमण कहा जाता है)। इस गति के दौरान, जब पृथ्वी का हिस्सा सूर्य के निकट आता है, तो गर्म हो जाता है (सूर्य की सीधी और सीधी किरणों के कारण) जो गर्मी का मौसम लाता है। इस ऋतु में दिन बड़े और रात छोटी हो जाती है।


यह होली के त्योहार के बाद आता है और बारिश के मौसम की शुरुआत से पहले समाप्त होता है। गर्मी के मौसम में वाष्पित हो गया सारा पानी वायुमंडल में वाष्प के रूप में जमा हो जाता है (जो बादल बनाता है) और बारिश के मौसम में बारिश के रूप में गिर जाता है। गर्मी के मौसम के कुछ फायदे और नुकसान भी हैं। एक तरफ जब बच्चों के लिए मौज-मस्ती और आराम का मौसम हो दूसरी ओर, यह लोगों को विभिन्न समस्याओं और जोखिमों जैसे उच्च गर्मी, तूफान, हीट स्ट्रोक, निर्जलीकरण, गर्मी-फोड़े, कमजोरी, बेचैन, आदि में डालता है। गर्मी के दिनों का मध्य दिन भयानक गर्मी से भरा होता है जो कई कमजोर का कारण बनता है लोग मर जाते हैं या सन-स्ट्रोक से पीड़ित होते हैं।

भारत में कई स्थानों पर, लोगों को पानी की कमी और सूखे की स्थिति का सामना करना पड़ता है क्योंकि कुएं, नहरें और नदियाँ सूख जाती हैं। पानी की कमी के कारण पेड़ों में पत्ते गिरने लगते हैं। हर जगह धूल भरी और गर्म हवा चलती है जो लोगों को स्वास्थ्य जोखिम में डालती है। गर्मी की गर्मी को मात देने के लिए हमें अधिक फल, ठंडी चीजें खाने और अधिक पानी पीने की जरूरत है।


ग्रीष्म ऋतु पर निबंध | ग्रीष्म ऋतु पर निबंध For Class 8

6 (550 शब्द)
परिचय:
साल के चार मौसमों में ग्रीष्म ऋतु सबसे गर्म मौसम होता है। यह ग्रीष्म संक्रांति के दिन शुरू होता है लेकिन शरद विषुव के दिन समाप्त होता है। दक्षिणी और उत्तरी गोलार्ध विपरीत दिशाओं में स्थित हैं; इसलिए, जब दक्षिणी गोलार्ध में गर्मी होती है, तो उत्तरी गोलार्ध में सर्दी होती है।

गर्मी के मौसम के बारे में तथ्य:

ग्रीष्म ऋतु के संबंध में कुछ तथ्य निम्नलिखित हैं:
ग्रीष्म ऋतु तब होती है जब पृथ्वी सूर्य की ओर झुकी होती है (अर्थात सूर्य की दिशा में झुके हुए गोलार्द्ध में गर्मी का अनुभव होता है जबकि सूर्य की ओर झुके हुए गोलार्ध में सर्दी का अनुभव होता है)।
गर्मियों में स्कूल से लंबी छुट्टी मिलने से बच्चे खुश हो जाते हैं।
दिसंबर, जनवरी और फरवरी भी गर्मियों के महीने हैं, हालांकि दक्षिणी गोलार्ध में, और जून, जुलाई और अगस्त उत्तरी गोलार्ध में गर्मी के महीने हैं।
यह वह मौसम है जो ज्यादातर समय लोगों को बाहर रखता है।
इसमें वर्ष के सबसे लंबे और सबसे गर्म दिन होते हैं।
हमें दिलचस्प फल और फसलें मिलती हैं।
गर्मी गर्म मौसम क्यों है

यह अत्यधिक तापमान और शुष्क मौसम का मौसम है जिसमें हिंसक मानसून भी शामिल है जो मृत्यु दर में वृद्धि का कारण बनता है। इस मौसम में मौसम उच्च तापमान के कारण गर्म हो जाता है जिससे पानी की आपूर्ति कम हो जाती है, कुछ क्षेत्रों में पानी की कमी या पूरी तरह से पानी की कमी हो जाती है। गर्मी की लहरें और तापमान में स्पाइक्स इस मौसम को अत्यधिक गर्म मौसम बनाते हैं जो लोगों और वन्यजीवों दोनों के लिए कई समस्याएं पैदा करता है।


गर्मी की लहरों के कारण कई गर्मियों में मौतें (लोगों या जानवरों) निर्जलीकरण के कारण होती हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, उच्च गर्मी की लहरें गर्मियों में सबसे घातक चरम मौसम का कारण हैं। इसलिए, पूरे मौसम में अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना अच्छा है। नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस के फूड एंड न्यूट्रिशन बोर्ड के अनुसार गर्मियों में महिलाओं को सामान्य रूप से 2.7 लीटर और पुरुषों को 3.7 लीटर पानी रोजाना लेना चाहिए। हालांकि, जोरदार व्यायाम में शामिल लोगों को सामान्य से अधिक पानी लेना चाहिए।

यह एनओएए के राष्ट्रीय जलवायु डेटा केंद्र द्वारा दर्ज किया गया है कि वर्ष 2014 सबसे गर्म गर्मी थी। नासा के अनुसार, मानव निर्मित ग्लोबल वार्मिंग के कारण साल दर साल गर्मी के दौरान वैश्विक गर्मी बढ़ रही है। और, ऐसा लगता है कि, यह बढ़ता हुआ तापमान जल्द ही इस दुनिया को साल भर गर्मी जैसी जगह बना देगा।

निष्कर्ष:

चूंकि हम इंसान हैं, ईश्वर की सबसे बुद्धिमान रचना, हमें इस बढ़ते तापमान के प्रति सकारात्मक रूप से सोचना और कार्य करना चाहिए। हमें सभी आरामदायक संसाधनों का उपयोग करके गर्मी के मौसम का आनंद लेना चाहिए लेकिन हमें सीमा पार नहीं करनी चाहिए। हमें सीमा के भीतर आनंद लेना चाहिए और हमेशा पानी और बिजली की बचत करनी चाहिए। हमें पानी और बिजली को बर्बाद नहीं करना चाहिए क्योंकि इस धरती पर साफ पानी का प्रतिशत बहुत कम है और बिजली का अनावश्यक उपयोग ग्लोबल वार्मिंग का कारण बनता है। हम हाथ मिला कर ऐसा कर सकते हैं।

और पढ़ें 👇

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ