Ticker

6/recent/ticker-posts

प्यार को भुलाने के तरीके Pyar Ko Bhulane Ke Tarike Hindi Mein

प्यार को भुलाने के तरीके Pyar Ko Bhulane Ke Tarike Hindi Mein

परिचय:
मुझे पता है कि प्रेमी या प्रेमिका को भूलने के बारे में बात करना थोड़ा निराशाजनक है, लेकिन अगर आपको प्यार में चोट लगी है या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसके साथ ऐसा कुछ हुआ है, तो प्रेमी या प्रेमिका को भूलने के तरीकों की यह सूची बहुत मददगार हो सकती है। दुर्भाग्य से, प्यार कभी-कभी वैसा नहीं होता जैसा हम चाहते हैं। उस समय, प्यार को भूलने वाले यह तरीके आपके आगे बढ़ने और दुनिया में एक नई दिशा और जिंदगी जीने में मदद कर सकता है। यदि आप किसी प्रेमी को भूलने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप प्रेमी को भूलने के लिए इन तरीकों को आजमा सकते हैं। इन तरीकों के माध्यम से अपने प्यार को भूलने में अधिक दर्द, तनाव और तकलीफों से बचा जा सकता है।

अपने प्यार को जीवन से निकालें (यदि संभव हो तो)

किसी को भूलने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसे अपने जीवन से हटा दें। यदि वे अब आपके जीवन में नहीं हैं, तो आप उनके बारे में सोच भी नहीं सकते। यह कहना आसान है, करना आसान नहीं है, खासकर यदि वे एक करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य हैं। यदि आप उन्हें अपने जीवन से नहीं हटा पा रहे हैं, तो आप जितना हो सके संपर्क को कम करने का प्रयास कर सकते हैं। इससे आपको आगे बढ़ना शुरू करने और उस व्यक्ति को भूलने में काफी हद तक मदद मिलेगी।

प्यार छोड़ें सामाजिक योजनाएं बनाएं

जब आप किसी प्रेमी को भूलने के लिए संघर्ष कर रहे हों, तो सामाजिक योजनाएँ बनाने में मदद मिल सकती है। बाहरी गतिविधियों से खुद को विचलित करने से, आपके पास पिछले संबंधों पर ध्यान देने के लिए कम समय होगा। अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं, एक नई कक्षा के लिए साइन अप करें, या स्थानीय चैरिटी में अपना समय स्वयंसेवा करें। बाहर निकलना और अपना जीवन जीना आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा।

उन्हें अपने जीवन से ब्लॉक करें

अगर आपको अपने रिश्ते से ब्रेक लेने की जरूरत है, तो इसका सबसे आसान तरीका है कि आप अपने पार्टनर को अपने जीवन से ब्लॉक कर दें। इसका मतलब है कि उन्हें सोशल मीडिया पर अनफॉलो करना, उनके ईमेल न्यूज़लेटर्स से अनसब्सक्राइब करना और जितना हो सके संचार को काट देना। यह करना वास्तव में कठिन हो सकता है, लेकिन यह अपने आप को कुछ सांस लेने के लिए जगह देने का सबसे अच्छा तरीका है। आपको उपचार और आगे बढ़ने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, और यदि आपका पूर्व अभी भी आपके जीवन में है तो यह बहुत कठिन होगा। ऐसा लग सकता है कि आप अपना दिल काट रहे हैं, लेकिन लंबे समय में यह आप दोनों के लिए सबसे अच्छी बात है।

वास्तव में संपर्क में न रहें

जब आप किसी को भूलने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो आप जो सबसे बुरा काम कर सकते हैं, वह है झूठा मोर्चा। यदि आप ऐसा व्यवहार करते हैं जैसे आप अभी भी उनके साथ दोस्त हैं, या जैसे कुछ भी नहीं हुआ है, तो आप केवल अपने आप को कठिन बना देंगे। यह सोशल मीडिया के लिए भी किया जाता है। अगर आप लगातार उनके अपडेट और तस्वीरें देख रहे हैं, तो उन्हें भूलना मुश्किल होगा। सोशल मीडिया से पूरी तरह से ब्रेक लेना बेहतर है, या कम से कम उनके प्रोफाइल से। यदि आप वास्तव में संघर्ष कर रहे हैं, तो आप उन्हें अपने संपर्कों ( Contact List ) से हटाना भी चाह सकते हैं। यदि आप उनके साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं, तो आगे बढ़ना कठिन होगा।

व्यस्त रहें

एक पूर्व प्यार को खत्म करने के कई तरीके हैं, लेकिन व्यस्तता सबसे अच्छे तरीक़ो में से एक है। जब आप लगातार यात्रा पर होते हैं, तो आपके पास अपने दुख में डूबने या यह सोचने का समय नहीं होता कि क्या हो सकता था। और जितना अधिक आप अपने आप को व्यस्त रखेंगे, उतना ही कम आप अपने पूर्व के बारे में सोचेंगे। यहाँ खुद को व्यस्त रखने के कुछ तरीके दिए गए हैं:
व्यामशाला में जाएं
पत्र पत्रिकाएं पढ़ें
रचनात्मक कार्य करें
अच्छा अच्छा व्यंजन विधि सीखें
दोस्तों से बात करते रहें
अधिक देर अकेले नहीं बैठे
तन्हाई सताए तो इस नंबर पर बात करें: 8294170464

प्यार को भुलाने के तरीके Pyar Ko Bhulane Ke Tarike Hindi Mein


निष्कर्ष:
यदि आप अपने रिश्ते से आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं, तो कुछ तरीके हैं जो यादों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। भले ही आप अपने प्रेमी को भूलने का फैसला कैसे करें, अपने जीवन में इस बदलाव के लिए खुद को समय देना याद रखें। यह महत्वपूर्ण है कि आप चीजों को जल्दी न करें या बहुत अधिक प्रयास न करें क्योंकि यह बाद में केवल बदतर होगा।
लेखक: प्रेमनगर विश्वविद्यालय, सीतामढ़ी, के प्रेमरोग विशेषज्ञ और पूर्व विभागाध्यक्ष हैं।
Prem Nagar, Sitamarhi, Bihar 843315, India
अधिक जानकारी हेतु : संपर्क - 8294170464
Read More और पढ़ें:
उर्दू में पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ