Ticker

6/recent/ticker-posts

प्यार में ब्रेकअप के बाद क्या करें Breakup Ke Baad Kya Karen

प्यार में ब्रेकअप के बाद क्या करें Breakup Ke Baad Kya Karen


प्यार में ब्रेकअप के बाद क्या करे
परिचय:
प्यार में ब्रेकअप सबसे कठिन चीजों में से एक है। विश्वासघात, आहत, और शायद शर्म की भी भारी भावनाएँ रहती हैं। आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आप फिर कभी किसी पर भरोसा नहीं कर पाएंगे, और जैसे आपको फिर कभी प्यार नहीं मिलेगा। लेकिन आप इससे पार पा सकते हैं, और इससे निकलने और मजबूत बनने के कुछ खास और बेहतर तरीके भी हैं।

प्यार में ब्रेकअप के बाद क्या करें

अगर आपका प्यार में किसी से ब्रेकअप हो रहा है तो सबसे पहले आपको अपने लिए कुछ समय निकालना चाहिए। एक नए रिश्ते में कूदने की कोशिश न करें या तुरंत अपने जीवन में बड़े बदलाव करना शुरू न करें। जो कुछ हुआ है उसे संसाधित करने और अपने रिश्ते के अंत के साथ आने के लिए खुद को कुछ समय दें। इस समय के दौरान आत्म-देखभाल पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है। स्वस्थ भोजन करना और पर्याप्त नींद लेना सुनिश्चित करें, और आराम करने और स्वयं को तनाव मुक्त करने के तरीके खोजें। अपने ब्रेकअप के बारे में किसी से बात करना भी मददगार हो सकता है, चाहे वह कोई दोस्त, परिवार का सदस्य, चिकित्सक या सहायता समूह हो। संपर्क: 8294170464

पूर्व के साथ दोस्ती बनाए रखें

ब्रेकअप का शुरुआती दौर हमेशा सबसे कठिन होता है। ऐसी स्थिति में आप सभी विभिन्न भावनाओं से गुजर रहे होते हैं और आप नहीं जानते कि अपने साथ क्या करना है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप ब्रेकअप शुरू करने वाले नहीं थे। इस समय के दौरान आप जो सबसे अच्छी चीजें कर सकते हैं, उनमें से एक है अपने पूर्व के साथ दोस्ती बनाए रखना। यह कठिन हो सकता है, लेकिन यह आपकी दोनों मानसिक अवस्थाओं के लिए महत्वपूर्ण है। आप वह व्यक्ति नहीं बनना चाहते जो लगातार ब्रेकअप पर जी रहा है, और आपका पूर्व ऐसा महसूस नहीं करना चाहता है कि वे लगातार आपकी भावनाओं की बौछार कर रहे हैं। उनसे ऐसे बात करें जैसे आप किसी दूसरे दोस्त से बात करते हैं और ब्रेकअप को अपनी जिंदगी बर्बाद नहीं करने देंगे।

अपने प्रति दयालु और अच्छे बनें

ब्रेकअप कठिन होता है, लेकिन वे तब और भी कठिन हो जाते हैं जब आप अपने प्रति दयालु और अच्छे नहीं होते हैं। जब आप ब्रेकअप से गुजर रहे हों, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना ख्याल रखें और अपने आप को ठीक करने के लिए आवश्यक समय और स्थान दें। इसका मतलब है कि अपने आप से कोमल रहें, और बहुत जल्दी आगे बढ़ने के लिए अपने आप पर बहुत अधिक दबाव न डालें। यदि आपको लगता है कि आप अभी तक अपने पूर्व (या हमेशा) से अधिक बेहतर नहीं हैं, तो अपने आप पर बहुत कठोर न हों। स्वीकार करें कि रिश्ता खत्म हो गया है और इसे ठीक होने में समय लगेगा। खुद के साथ अच्छा व्यवहार करें और ऐसे काम करें जिससे आपको खुशी मिले। अपने लिए कुछ समय निकालें, आराम करें और अपने शौक का आनंद लें। खूब पानी खाना और पीना भी न भूलें! स्वास्थ्य ठीक रखने की कोशिश करें। आपको फिर से नई जिंदगी शुरू करनी है। घबराईए नहीं! सब ठीक हो जाएगा! आपने जो खोया है, उससे भी ज्यादा बेहतर मिल सकता है! बस थोड़ा सा वक्त और धैर्य की आवश्यकता है। और हां यह सब तो हमारे साथ चलता ही रहता है! किसी एक के चले जाने से ज़िंदगी खत्म नहीं हो सकती! इसलिए कि जीने के बहाने लाखों हैं...

मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें

ब्रेकअप से बाहर निकलते समय याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना। इसका मतलब है भावनात्मक और शारीरिक रूप से अपना ख्याल रखना। अपने आप को शोक करने और चंगा करने के लिए समय देना महत्वपूर्ण है, इसलिए अपने आप पर बहुत अधिक कठोर न हों। स्वीकार करें कि चीजें अभी कठिन हैं, लेकिन यह जान लें कि वे बेहतर हो जाएंगी। अपने शरीर का ख्याल रखना भी जरूरी है। सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ भोजन कर रहे हैं और पर्याप्त व्यायाम कर रहे हैं। यह शुरुआत में वास्तव में कठिन हो सकता है, लेकिन यह आपकी उपचार प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है। इन दोनों तरीकों से अपना ख्याल रखने से आपको आगे बढ़ने और अपने ब्रेकअप से उबरने में मदद मिलेगी।

चिकित्सा पर विचार करें

यदि आपका ब्रेकअप आपको बहुत दर्द दे रहा है, तो यह पेशेवर मदद लेने का समय हो सकता है। एक चिकित्सक आपको उन भावनाओं से निपटने में मदद कर सकता है जो आप अनुभव कर रहे हैं और स्वस्थ तरीके से उनके माध्यम से काम कर सकते हैं। ब्रेकअप से उबरने के लिए यह एक अत्यंत मूल्यवान उपकरण हो सकता है। ब्रेकअप से उबरना एक प्रक्रिया है, और जो आपके लिए सबसे अच्छा है उसे करने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है। किसी पेशेवर से मदद मांगने में कोई शर्म नहीं है-वास्तव में, यह ताकत का संकेत है। आप उपचार की राह पर पहला कदम उठा रहे हैं।

निष्कर्ष:
ब्रेकअप के दौरान यह याद रखना जरूरी है कि आप इससे उबर सकते हैं। यह आसान नहीं है, लेकिन प्रक्रिया को आसान बनाने के तरीके हैं। अपने पूर्व से आगे बढ़ने और आपके साथ टूटने के शुरुआती झटके के बाद, कुछ नया करने की कोशिश करके अपनी घुटन से बाहर निकलने पर विचार करें जैसे कि एक नई भाषा सीखना या खाना बनाना सीखना। ब्रेकअप से गुजरते समय शारीरिक और मानसिक रूप से अपना ख्याल रखें; शराब या नशीली दवाओं का दुरुपयोग न करें क्योंकि पूर्व के साथ ये बातचीत करते समय वे आपके निर्णय को धूमिल कर सकते हैं। रिश्ते से बाहर निकलने के बाद वही करें जो आपको बेहतर लगे।

ब्रेकअप के बाद क्या करती हैं लड़कियां?

5 चीजें जो लड़कियां ब्रेकअप के बाद करती हैं
परिचय:
ब्रेकअप कभी भी आसान नहीं होता, खासकर तब जब आप वही हों जो डंप हो जाता है। यहां तक ​​​​कि अगर आप ब्रेकअप की शुरुआत करने वाले हैं, तब भी यह कठिन हो सकता है। आपको ऐसा लग सकता है कि आपको कभी कोई और नहीं मिलेगा जो आपको आपके पूर्व की तरह महसूस कराएगा। लेकिन आप करेंगे! ये हैं वो पांच काम जो लड़कियां ब्रेकअप के बाद करती हैं।

खुद को अन्य पुरुषों के साथ संबद्ध करें

जब कोई रिश्ता खत्म हो जाता है, तो लड़की के लिए दूसरे पुरुषों के आसपास रहना मुश्किल हो सकता है। दर्द को कम करने के लिए, कई लड़कियां मुकाबला करने के तरीके के रूप में खुद को दूसरे पुरुष से जोड़ लेती हैं। यह खुद को कई तरीकों से प्रकट कर सकता है, जैसे कि विशेष रूप से पुरुष मित्रों के साथ घूमना, लड़कों के बारे में लगातार बात करना या डेटिंग ऐप्स पर बहुत समय बिताना। जो भी हो, यह आमतौर पर एक संकेत है कि लड़की ब्रेक-अप द्वारा छोड़े गए शून्य को भरने की कोशिश कर रही है।

उसे कहीं भी देखें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कितना दिखावा करना चाहते हैं कि वह हमारी जिंदगी में मौजूद नहीं है, संभावनाएं बहुत अच्छी हैं कि हम शहर के आसपास अपने पूर्व में भाग लेंगे। हो सकता है कि आप किराने के सामान की खरीदारी कर रहे हों और वह उसी गलियारे में होगा। हो सकता है कि आप किसी पार्टी में होंगे और वह उसी कमरे में होगा। यदि आप वास्तव में बदकिस्मत हैं, तो हो सकता है कि आप किसी और के साथ डेट पर हों और वह आपके बगल में टेबल पर बैठा हो। यह अवश्यंभावी है कि हम उसे समय-समय पर देखेंगे, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें उससे बात करनी होगी। यदि आप उसे देखने के भावनात्मक परिणाम से निपटने के लिए तैयार नहीं हैं, तो बस उसे एक विस्तृत स्थान दें और अपने व्यवसाय के बारे में जानें।

अनायास ही गहरे अवसाद में पड़ना

ब्रेकअप से गुजरना काफी कठिन होता है, लेकिन जब आप ब्रेकअप के बाद की अवधि के भावनात्मक रोलर कोस्टर में जोड़ते हैं, तो चीजें वास्तव में कठिन हो सकती हैं। कई लड़कियों के लिए, पहली प्रतिक्रिया एक गहरे अवसाद में पड़ना है। अचानक, आपका जीवन ऐसा लगता है कि यह बिखर रहा है और आप नहीं जानते कि टुकड़ों को कैसे उठाया जाए। सब कुछ व्यर्थ लगता है और आप कोई रास्ता नहीं देख सकते। अगर यह आपके जैसा लगता है, तो जान लें कि आप अकेले नहीं हैं। ब्रेकअप के बाद ऐसा महसूस होना सामान्य है और इससे उबरने के कई तरीके हैं। अपने दोस्तों और परिवार से बात करें, एक सहायता समूह या चिकित्सक खोजें, और इस कठिन समय से निकलने के लिए जो कुछ भी करना पड़े, वह करें।

दोस्तों के साथ समय बिताएं

जब आप ब्रेकअप के दौर से गुजर रहे हों, तो अपने दोस्तों के साथ समय बिताना वाकई मददगार हो सकता है। वे सुनने (और प्रशंसा करने) के लिए वहां होंगे और कठिन समय से गुजरने में आपकी मदद करेंगे। चाहे आप ड्रिंक्स के लिए बाहर जाना चाहते हों, मूवी देखना चाहते हों या बस किसी के घर घूमना चाहते हों, आपके दोस्त आपको पाकर ज्यादा खुश होंगे। साथ ही, यह आपके दिमाग को चीजों से हटाने और थोड़ी देर के लिए आराम करने का एक शानदार तरीका है।

शौक पर ज्यादा समय बिताएं

जब आप ब्रेकअप के दौर से गुजर रहे होते हैं, तो ऐसा महसूस हो सकता है कि दुनिया खत्म हो रही है। आपकी सारी ऊर्जा आपके टूटे हुए दिल को ठीक करने की कोशिश पर केंद्रित है। लेकिन एक बार जब आप कठिन समय से गुज़रना शुरू कर देते हैं, तो आपके बारे में सोचना शुरू करने का समय आ गया है। हम यह सुझाव नहीं दे रहे हैं कि आप अपने पूर्व के बारे में सब कुछ भूल जाएं या उन्हें अपने जीवन से मिटाने का प्रयास करें। लेकिन यह समय खुद को फिर से बनाना शुरू करने और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने का है जो आपको खुश करती हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अपने शौक पर अधिक समय व्यतीत करें या नई रुचियां चुनें। शायद इसका मतलब है कि अंत में उस यात्रा को ले जाना जिसे आप हमेशा से जाना चाहते हैं या उस डांस क्लास के लिए साइन अप करना चाहते हैं जिस पर आप नजर गड़ाए हुए हैं। जो भी हो, सुनिश्चित करें कि यह आपके लिए खुशी लेकर आए।

प्यार में ब्रेकअप के बाद क्या करें Breakup Ke Baad Kya Karen

निष्कर्ष:
ब्रेकअप के बाद, कुछ लड़कियों के लिए तुरंत पछतावा महसूस करना असामान्य नहीं है। हालांकि, हर लड़की अपनी भावनाओं के साथ अलग तरह से पेश आती है और कुछ ऐसे भी होते हैं जो अधिक सक्रिय हो जाते हैं जबकि अन्य इसके विपरीत करते हैं। आपकी जो भी प्रतिक्रिया हो, उस पर ध्यान न दें या रिश्ते में जो गलत हुआ है उसे दोहराएं क्योंकि इससे कुछ भी नहीं बदलेगा। उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय जिन्हें आप अब नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, अपना ध्यान खुद पर लगाएं और नए शौक उठाकर, दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताकर, उन समूहों और गतिविधियों में शामिल हों जिन्हें आप पसंद करते हैं और नियमित रूप से व्यायाम करके खुद को सशक्त बनाने के तरीके खोजें। अच्छा है जब कोई दूसरा आदमी साथ आए!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ