Ticker

6/recent/ticker-posts

कनाडा सरकार ने ऑनलाइन सुरक्षा पर विशेषज्ञ सलाहकार समूह की घोषणा की

कनाडा सरकार ने ऑनलाइन सुरक्षा पर विशेषज्ञ सलाहकार समूह की घोषणा की

कनाडा के लोगों द्वारा जानकारी को जोड़ने और साझा करने के लिए सोशल मीडिया पर अधिक समय बिताने के साथ, हमारे लिए ऑनलाइन हानिकारक सामग्री के संपर्क में आना आसान हो गया है। जबकि ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म कनाडाई लोगों के जीवन में एक केंद्रीय भूमिका निभाते हैं, जिससे समाज को कई लाभ मिलते हैं, उनका उपयोग व्यक्तियों, समुदायों और हमारे देश को वास्तविक और महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाने के लिए उपकरण के रूप में भी किया जा सकता है। कनाडा सरकार एक डिजिटल समाज के लिए प्रतिबद्ध है जो ऑनलाइन सुरक्षित और सम्मानजनक स्थान बनाता है और कनाडाई लोगों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा करता है।

आज, कनाडा के विरासत मंत्री, पाब्लो रोड्रिग्ज और कनाडा के न्याय मंत्री और अटॉर्नी जनरल डेविड लैमेटी ने हानिकारक ऑनलाइन सामग्री को संबोधित करने के लिए कानून विकसित करने में अगले कदम के रूप में ऑनलाइन सुरक्षा पर एक नए विशेषज्ञ सलाहकार समूह की घोषणा की।

विशेषज्ञ सलाहकार समूह को एक विधायी और नियामक ढांचे पर सलाह प्रदान करने के लिए अनिवार्य किया जाएगा जो ऑनलाइन हानिकारक सामग्री को सर्वोत्तम रूप से संबोधित करता है। समूह कनाडा भर के विविध विशेषज्ञों और विशेषज्ञों से बना है जो विभिन्न क्षेत्रों से अपने ज्ञान और अनुभव का योगदान देंगे:

अमरनाथ अमरसिंगम, असिस्टेंट प्रोफेसर, स्कूल ऑफ रिलिजन, क्वीन्स यूनिवर्सिटी
बर्नी फार्बर, चेयर, कनाडा एंटी-हेट नेटवर्क
चने पार्सन्स, कम्युनिटी एक्टिविस्ट और यूथ एंगेजमेंट स्पेशलिस्ट
डेविड मोरिन, पूर्ण प्रोफेसर, कला और मानविकी संकाय, यूनिवर्सिटी डे शेरब्रुक
एमिली लैडलॉ, एसोसिएट प्रोफेसर, विधि संकाय, कैलगरी विश्वविद्यालय
घायदा हसन, क्लिनिकल साइकोलॉजी के प्रोफेसर, यूनिवर्सिटी डू क्यूबेक मॉन्ट्रियल
हेइडी ट्वोरेक, एसोसिएट प्रोफेसर, स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी एंड ग्लोबल अफेयर्स एंड हिस्ट्री, यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया
लियाना मैकडोनाल्ड, कार्यकारी निदेशक, कैनेडियन सेंटर फॉर चाइल्ड प्रोटेक्शन
पियरे ट्रुडेल, प्रोफेसर, विधि संकाय, यूनिवर्सिटी डी मॉन्ट्रियल
सिग्ना ए। दौम शैंक्स, एसोसिएट प्रोफेसर, विधि संकाय, ओटावा विश्वविद्यालय
टेलर ओवेन, बीवरब्रुक चेयर, मीडिया, नैतिकता और संचार
विवेक कृष्णमूर्ति, सैमुएलसन-ग्लुशको कानून के प्रोफेसर, ओटावा विश्वविद्यालय

कनाडा सरकार ने ऑनलाइन सुरक्षा के लिए एक विधायी और नियामक ढांचे बनाने का फैसला लिया

विशेषज्ञ सलाहकार समूह ऑनलाइन सुरक्षा के लिए एक विधायी और नियामक ढांचे के विभिन्न घटकों पर चर्चा करने के लिए नौ कार्यशालाओं का आयोजन करेगा। वे डिजिटल प्लेटफॉर्म सहित अतिरिक्त हितधारकों की भागीदारी में भी भाग लेंगे। विशेषज्ञ सलाहकार समूह का काम खुला और पारदर्शी होगा। समूह का जनादेश, प्रत्येक सत्र के लिए सहायक सामग्री और सभी सत्रों और चर्चाओं के गैर-जिम्मेदार सारांश प्रकाशित किए जाएंगे। हम सभी को प्रभावित करने वाले इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर सभी कनाडाई इन चर्चाओं की प्रगति का अनुसरण कर सकते हैं।

ऑनलाइन सुरक्षा के लिए विधायी और सक्रिय बातचीत
विशेषज्ञ चांसलर समूह ऑनलाइन सुरक्षा के लिए विधायी और सक्रिय एक सक्रिय बातचीत के लिए कार्य करने के लिए कार्य करता है। बातचीत में शामिल हों। विशेषज्ञ चांसलर समूह का खुलना और शक्तिशाली होना। समूह का जनादेश, अलग-अलग सहायक सामग्री और सभी बैठकें-अंगों-जिम्माटर सम्मिश्रण संपादित होंगे। हम्मेराबे को निर्देशित करने के रूप में महात्मांकन मुद्दे पर सबी कानाडाई इन चौचांक की प्रुगति का आननकार कर सके।

त्वरित तथ्य
अभद्र भाषा, बच्चों का यौन शोषण और हिंसा के लिए उकसाने जैसी हानिकारक सामग्री हर दिन ऑनलाइन प्रकाशित की जाती है। कनाडा में ऐसी कोई व्यापक नियामक आवश्यकताएं नहीं हैं जो ऐसी सामग्री के संबंध में अपनी जिम्मेदारियों के संबंध में प्लेटफॉर्म पर लागू होती हैं।

जैसा कि 2021 के सिंहासन से भाषण में उल्लिखित है, कनाडा सरकार कनाडाई लोगों की सुरक्षा के लिए ऑनलाइन हानिकारक सामग्री के गंभीर रूपों से लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अन्य ऑनलाइन सेवाओं को उनके द्वारा होस्ट की जाने वाली सामग्री के लिए जिम्मेदार ठहराती है।

29 जुलाई, 2021 को, कनाडा सरकार ने एक विस्तृत तकनीकी चर्चा पत्र पर कनाडाई लोगों के विचारों की मांग करते हुए एक सार्वजनिक परामर्श शुरू किया, जिसमें ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म को विनियमित करने और कुछ प्रकार की हानिकारक सामग्री का ऑनलाइन मुकाबला करने के प्रस्ताव की रूपरेखा तैयार की गई थी। विवरण तकनीकी पेपर में उपलब्ध हैं

हमने क्या सुना: हानिकारक सामग्री को ऑनलाइन संबोधित करने के लिए सरकार का प्रस्तावित दृष्टिकोण 422 अद्वितीय प्रतिक्रियाओं और 8,796 व्यक्तिगत सबमिशन पर आधारित है। निकट भविष्य में ऑनलाइन हानिकारक सामग्री के मुद्दे को संबोधित करने के लिए एक नियामक ढांचा विकसित करने के लिए अंतराल की पहचान करने में यह एक महत्वपूर्ण कदम था।

कनाडा में ऑनलाइन हिंसा पर कुछ तथ्य और आंकड़े:

62% कनाडाई सोचते हैं कि ऑनलाइन अभद्र भाषा का अधिक विनियमन होना चाहिए;
कनाडा में 58% महिलाएं ऑनलाइन हिंसा का शिकार हुई हैं;
कनाडा के 80% लोग 24 घंटों के भीतर नस्लवादी या घृणित सामग्री को हटाने के लिए आवश्यकताओं का समर्थन करते हैं;
5 में से 1 कनाडाई ने किसी न किसी रूप में ऑनलाइन घृणा का अनुभव किया है;
नस्लीय कनाडाई लोगों के ऑनलाइन हानिकारक व्यवहार का लगभग तीन गुना अधिक अनुभव होने की संभावना है;
2014 से 2019 के बीच RCMP राष्ट्रीय बाल शोषण अपराध केंद्र द्वारा प्राप्त ऑनलाइन बाल यौन शोषण रिपोर्ट में 1,106% की वृद्धि।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ