Ticker

6/recent/ticker-posts

दांत दर्द का घरेलू उपचार हिंदी में Dant Dard Ke Gharelu Upchar in Hindi

दांत दर्द के घरेलू उपाय हिंदी में Dant Dard Ke Gharelu Upay

दांत दर्द के घरेलू उपचार जो वास्तव में काम करते हैं
दांत में जब दर्द होता है तो आदमी मैइया बाबू चिल्लाता है, और कोई कोई तो बाप रे बाप करता है। हंसीए नहीं! हंसने से भी दर्द दूर होता है! जिस किसी को दांतों का दर्द होता है उसी को बुझाता है, कुछ भी समझ में नहीं आता, क्या किया जाए। क्या आप में से कोई बता सकता है कि दांतो के दर्द में क्या करना चाहिए? दांत के दर्द का घरेलू उपचार क्या है? अगर हां तो कमेंट करके बताइए और अगर नहीं तो हम बताने जा रहे हैं दांतों के दर्द का घरेलू उपचार हिंदी में


अगर आप में से किसी ने दांतों के दर्द की समस्या का सामना किया होगा तो आपको एक समस्या रही होगी की दांतो के दर्द से कैसे छुटकारा पाया जाए। दातों का दर्द तेज हो या कम हो या रुक रुक कर हो हर हाल में परेशान करने वाला और मुश्किल पैदा करने वाला होता है। ऐसी हालत में दांतों की समस्या वाले व्यक्तियों में रातों का सोना मुश्किल पाया गया है छोटे बच्चे तो रोने भी लगते हैं। ऐसी हालत में आप चाहते हैं कि दांतो का दर्द जल्द से जल्द दूर हो जाए। दांतो के दर्द के समाधान के लिए चिकित्सक के पास जाना आवश्यक है लेकिन दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार भी कर सकते हैं जिनसे दांतो के दर्द में काफी हद तक आराम मिल सकता है यहां कुछ घरेलू उपचार दिए जा रहे हैं जिनसे दांतों और मसूड़ों की समस्या से छुटकारा पाने में आजमाया जा सकता है।


दांत दर्द के उपचार आप घर पर आजमा सकते हैं

दांतों का दर्द कई कारणों से हो सकता है जैसे कि दांतों की सड़न, भोजन से मसूड़े में जलन, टूटा हुआ दांत, बार-बार चलने जैसे चबाना, दांत निकालना, या एक फोड़ा हुआ दांत। हालांकि ये सभी संभावनाएं हैं, सबसे आम कारण लोगों को दांत दर्द का अनुभव होता है क्योंकि दांत की जड़ में तंत्रिका की जलन होती है।

नीचे दिए गए कई घरेलू उपाय आपके मुंह में सूजन को शांत करके, हानिकारक जीवाणुओं को मारकर या छोटी-छोटी समस्याओं के लिए सुन्न करने वाले एजेंट के रूप में काम करते हैं। इस प्रकार के अधिकांश दांतों के दर्द को नियमित रूप से साफ करने, फ्लोराइड टूथपेस्ट से ब्रश करने और अपने दांतों की सफाई और देखभाल करके रोका जा सकता है।


ये नुस्खे उस दांत दर्द का इलाज नहीं हैं जो आपको अत्यधिक दर्द दे रहा है। दाँत क्षय तंत्रिका में प्रगति कर सकता है, गर्म और ठंडे के प्रति संवेदनशीलता पैदा कर सकता है और यदि ध्यान न दिया जाए तो दर्द या धड़कन की अनुभूति में बदल सकता है। यदि आप एक तीव्र दांत दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो इसे तुरंत उपचार की आवश्यकता होगी। कृपया अपने दंत चिकित्सक से संपर्क करें और अपॉइंटमेंट बुक करें।

नोट: यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं, या ऐसी कोई चिकित्सीय स्थिति है जो जड़ी-बूटियों का उपयोग करने वाले उपचारों का उपयोग करने से रोक सकती है, तो उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य लेनी चाहिए।

दांत दर्द का घरेलू उपचार हिंदी में Dant Dard Ke Gharelu Upchar in Hindi

1. बर्फ
दांत दर्द दर्द वाली जगह पर बर्फ लगाने से वह जगह सुन्न हो जाता है और दातों का दर्द महसूस नहीं होता। आप इस तकनीक को सैनिक आराम के लिए आजमा सकते हैं। एक तौलिये में कुछ बर्फ लपेटकर प्रभावित जगह पर लगाएं। एक बार में 15 मिनट के लिए सेक करें। इसके अलावा, आप एक बार में कई सेकंड के लिए बर्फ के पानी को अपने मुंह में रखने की कोशिश कर सकते हैं। हालाँकि, बर्फ को न काटें, क्योंकि इससे आपके दाँत टूट सकते हैं।


2. अपना सिर ऊपर उठाएं
हालांकि दांत दर्द होने पर सोना मुश्किल हो सकता है, लेटने से आपका दर्द बढ़ सकता है क्योंकि जब आप सपाट स्थिति में होते हैं तो आपके सिर पर रक्तचाप बढ़ जाता है। सोते समय, अपने सिर को तकिए से ऊपर उठाने की कोशिश करें या यदि संभव हो तो कुर्सी पर सीधे सोएं।

3. ओवर द काउंटर दवाएं
एस्पिरिन और इबुप्रोफेन जैसी दवाएं सूजन को कम करती हैं और इससे आपको कुछ दर्द से राहत मिल सकती है। वैकल्पिक एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) और इबुप्रोफेन (एडविल) बेहतर दर्द से राहत दे सकते हैं। आपके दर्द को कम करने के लिए कुछ जैल सीधे आपके दांत और मसूड़ों पर भी लगाए जा सकते हैं।

4. नमक का पानी कुल्ला
नमक के पानी से मुंह धोने से दो काम हो सकते हैं। कुल्ला करने की क्रिया आपके दांतों के बीच फंसे पदार्थों को निकालने में मदद कर सकती है। और क्योंकि नमक एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है, यह सूजन को कम करके किसी भी संक्रमण से निपटने में मदद कर सकता है। गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और माउथवॉश की तरह गरारे करें।


हाइड्रोजन पेरोक्साइड कुल्ला

5. हाइड्रोजन पेरोक्साइड कुल्ला
हाइड्रोजन पेरोक्साइड सूजन और बैक्टीरिया पर हमला करने के लिए भी उपयोगी है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड कुल्ला का उपयोग करते समय, 2 भाग पानी के साथ 1 भाग तीन प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं। घोल को निगलें नहीं। इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें।

6. टी बैग्स
आप अपने दांत पर ठंडा या गर्म टी बैग लगा सकते हैं। अगर आप इस्तेमाल किया हुआ टी बैग लगाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह ठंडा हो गया है ताकि यह गर्म न हो लेकिन फिर भी गर्म रहे। यदि आप ठंडा विकल्प पसंद करते हैं, तो इस्तेमाल किए गए टी बैग को कुछ मिनट के लिए फ्रीजर में रखने की कोशिश करें, फिर इसे अपने दांत पर लगाएं।

पुदीने की चाय अपने बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुणों के कारण दांतों के दर्द के लिए विशेष रूप से अच्छी हो सकती है। हालाँकि, चाय आपके दाँतों पर दाग लगा सकती है, इसलिए इस विधि का बार-बार उपयोग न करें।

7. लहसुन
बैक्टीरिया से लड़ने के अलावा लहसुन दर्द निवारक भी है। आप कुचले हुए लहसुन का पेस्ट बना सकते हैं जिसे आप अपने दाँत पर लगा सकते हैं। आप लहसुन की ताजी कली को चबा भी सकते हैं या लहसुन के तेल में रुई भिगोकर अपने दांत पर रख सकते हैं।


8. वेनिला निकालें
एक अन्य प्राकृतिक उपचार वेनिला, दांत दर्द के कारण होने वाले दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है। अपनी उंगली या रुई के फाहे पर थोड़ी सी मात्रा डालकर इसे प्रभावित क्षेत्र पर दिन में कई बार लगाने की कोशिश करें।

9. लौंग
आप अपने दांत दर्द के इलाज के लिए इस मसाले का उपयोग कई तरीकों से कर सकते हैं। लौंग एक एंटीसेप्टिक है, इसलिए यह सूजन और दर्द को कम करने के लिए उपयोगी है। आप कॉटन बॉल पर लौंग का तेल लगाकर दर्द वाली जगह पर लगा सकते हैं या तेल की एक बूंद सीधे अपने दांत पर रख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक गिलास पानी में लौंग के तेल की एक बूंद भी डाल सकते हैं और इसे माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।


10. अमरूद के पत्ते
अमरूद के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो आपके दर्द वाले दांत को शांत करने में मदद कर सकते हैं। आप चाय बनाने के लिए पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप ठंडा करने की अनुमति देते हैं और कुल्ला के रूप में उपयोग करते हैं या बस कुछ राहत पाने के लिए पत्तियों को चबाते हैं।

11. व्हीटग्रास
व्हीटग्रास के कई फायदे हैं जो इसे आपके दांत दर्द के इलाज का एक उपयोगी साधन बनाते हैं। उल्लिखित कई अन्य विधियों की तरह, यह बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमणों को दूर करने के लिए बहुत अच्छा है। तो, बस कुछ व्हीटग्रास का रस लें और इसे अपने मुंह में दिन में कुछ बार कुल्ला करें।

12. अजवायन के तेल
अजवायन के तेल को कुल्ला के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या सीधे आपके दांत पर लगाया जा सकता है। कुल्ला करने के लिए एक गिलास पानी में तेल की एक बूंद डालें और इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। अपने दाँत पर लगाने के लिए, पानी के साथ थोड़ा तेल पतला करें, एक रूई का फाहा पर कुछ बूँदें रखें और अपने दाँतों पर रखिए।


13. दांत दर्द में हींग के फायदे
दांत दर्द होने पर एक चुटकी हींग लिजिए और इसको मौसम्मी के रस में मिलाकर रूई में भिगो लिजिए और जिस दांत में दर्द हो रहा है उसके पास रखिए यह दांत दर्द से बहुत जल्द छुटकारा पाने में कारगर है।

हल्दी से मिलेगा दांत दर्द में आराम

14. हल्दी एक नेचुरल एंटीबायोटिक है। हल्दी, नमक और सरसों के तेल को मिलाकर पेस्ट बना लिजिए इस पेस्ट को उसी दांत पर लगाएं जिसमें दर्द हो रहा हो। हल्दी का ये पेस्ट दांत दर्द में कारगर दवा के रूप में काम करता है।

कच्चा प्याज चबाएं और दांतों का दर्द दूर भगाएं

15. प्याज में एंटी इन्फ्लामेट्री एंटी एलर्जिक, एंटी कार्सिनोजेनिक तथा एंटीऑक्सीडेंट गुण विद्यमान होते हैं। ये मुंह तथा दांतों के बैक्टीरिया को नष्ट करने में सहायक होता है। जिस दांत में भी दर्द हो रहा हो उसी दांत से प्याज के टुकड़े को धीरे-धीरे चबाइए आपको बहुत आराम मिलेगा।


दांत दर्द में काली मिर्च के फायदे

16. ज्यादा गरम या ठण्डे खाने की वजह से होने वाले दांत दर्द में काली मिर्च 
शीघ्र आराम देता है। इसके लिए काली मिर्च पाउडर और नमक को बराबर मात्रा में मिलाकर ओ इसमें कुछ बूंद पानी की डालकर इसका पेस्ट बना लिजिए इस पेस्ट को दर्द वाली दांत पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दीजिए। इससे दांत दर्द जल्द ही ठीक हो जाता है।

दांत दर्द दूर करने के लिए बेकिंग सोडा लगाएं

17. बेकिंग सोडा में भी एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण विद्यमान होते हैं। गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर उससे कुल्ला करें। इससे दांत का दर्द बहुत हद तक कम हो जाता है। इसके अतिरिक्त आप गीली रूई में भी थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़क कर इसे दर्द वाली जगह पर लगा सकते हैं।
दांतों का इलाज अभी अधूरा बा आगे और लिखल जाई.... तबे नु रहुआ दांत के दर्द दूर भगावल जाई....

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. MAIYAA-BAABOO CHILLAANE WAALAA, MARD KAISE HO SAKTAA HAI !?
    FILM " MARD" MEIN AMITAABH BACHCHAN NE KAHAA THAA, KE ," MARD" KO DARD NAHI HOTAA " !
    AAP KAA KHAIRANDESH AOR DAANT-DARD-ANDESH :-
    PROF.DR.RAMDAS PREMI INSAAN PREMNAGARI

    जवाब देंहटाएं