Ticker

6/recent/ticker-posts

कोलेस्ट्रॉल क्या है? उच्च कोलेस्ट्रॉल का क्या कारण है? Cholesterol Kya Hai In Hindi

कोलेस्ट्रॉल क्या है? उच्च कोलेस्ट्रॉल का क्या कारण है? Cholesterol Kya Hai In Hindi

कोलेस्ट्रॉल एक वसा जैसा पदार्थ है जो शरीर की हर कोशिका में पाया जाता है। बनावट में मोमी, कोलेस्ट्रॉल हार्मोन, विटामिन डी, और पदार्थों का उत्पादन करने के लिए आवश्यक है जो आपको खाद्य पदार्थों को पचाने में मदद करते हैं। कोलेस्ट्रॉल आपके रक्तप्रवाह के माध्यम से वसा (लिपिड) और प्रोटीन जिसे लिपोप्रोटीन कहा जाता है, द्वारा ले जाया जाता है।

शरीर में स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल का स्तर दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचा सकता है। हालाँकि, जैसा कि कहा जाता है कि बहुत अधिक अच्छी चीज खराब होती है, उसी तरह, बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल खराब होता है। बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण बन सकता है।


कोलेस्ट्रॉल परीक्षण Cholesterol Test

आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके डॉक्टर को दिल के दौरे या स्ट्रोक से आपके सामने आने वाले जोखिम का निर्धारण करने में मदद कर सकता है। आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ, आपका डॉक्टर अन्य कारकों की भी जाँच करता है, जिनमें शामिल हैं:
  • आपका रक्तचाप
  • आपको मधुमेह है या नहीं
  • आपकी उम्र, लिंग और जाति
  • आप धूम्रपान करते हैं या नहीं

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर

सामान्य एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 100 मिलीग्राम / डीएल से कम होना चाहिए। 130 से 159 मिलीग्राम/डीएल की रीडिंग सीमा रेखा उच्च है और 160 से 189 मिलीग्राम/डीएल उच्च है।

शरीर में कोलेस्ट्रॉल कैसे वितरित होता है?

कोलेस्ट्रॉल आपके रक्तप्रवाह के माध्यम से वसा (लिपिड) और प्रोटीन से बने वाहकों द्वारा ले जाया जाता है जिन्हें लिपोप्रोटीन कहा जाता है।

लिपोप्रोटीन दो प्रकार के होते हैं:

कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल): कोलेस्ट्रॉल का हानिकारक प्रकार है। यदि रक्त में बहुत अधिक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल होता है, तो यह आपकी रक्त वाहिकाओं या धमनियों की दीवारों के साथ जमा हो जाता है, जिससे प्लाक बनता है। इससे आपको दिल का दौरा या स्ट्रोक होने की संभावना बढ़ सकती है।


एचडीएल कोलेस्ट्रॉल HDL Cholesterol

उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल): कोलेस्ट्रॉल का लाभकारी प्रकार है। एचडीएल आपके रक्तप्रवाह से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है और इसे यकृत में वापस कर देता है जहां यह टूट जाता है और शरीर से बाहर निकल जाता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपको कैसे प्रभावित कर सकता है?

यदि रक्त में बहुत अधिक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल होता है, तो यह आपकी रक्त वाहिकाओं या धमनियों की दीवारों के साथ जमा हो जाता है, यह धीरे-धीरे धमनियों में बन सकता है और उन्हें संकरा बना सकता है। जैसे-जैसे कोलेस्ट्रॉल जमा होता है, धमनियां सख्त हो जाती हैं और आगे संकरी हो जाती हैं। सख्त होने से वे पूरी क्षमता तक फैल नहीं पाते हैं, इस प्रकार, हृदय में रक्त के प्रवाह को सीमित कर देते हैं। कभी-कभी कोलेस्ट्रॉल जमा या पट्टिका धमनियों को पूरी तरह से अवरुद्ध कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप दिल का दौरा या दिल की विफलता हो सकती है। पट्टिका भी फट जाती है, जिससे रक्त के थक्के बनते हैं, जो हृदय में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं। इससे सीने में दर्द हो सकता है, जिसे एनजाइना या दिल का दौरा भी कहा जाता है।


उच्च कोलेस्ट्रॉल का क्या कारण है?

उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल कई कारकों के कारण होता है जिनमें शामिल हैं:
खराब आहार: निम्न खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले संतृप्त वसा का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ सकता है:
डेयरी उत्पाद जैसे मक्खन, क्रीम, घी, नियमित वसा वाला दूध और पनीर,
गोमांस, सूअर का मांस और भेड़ के बच्चे के वसायुक्त मांस, संसाधित मांस जैसे सलामी, सॉसेज और चिकन व्यावसायिक रूप से पके हुए कुकीज़ और फास्ट फूड, क्रीम से भरी कैंडीज

उच्च कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते जोखिम

मोटापा: 30 या उससे अधिक का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते जोखिम में डालता है।
कमर का बड़ा आकार: उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर का खतरा बढ़ जाता है यदि आप कम से कम 40 इंच की कमर परिधि वाले पुरुष हैं या कम से कम 35 इंच की कमर परिधि वाली महिला हैं।


कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण

गतिहीन जीवन शैली: एक गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करने से कोलेस्ट्रॉल बनने का खतरा बढ़ जाता है। दूसरी ओर, नियमित रूप से व्यायाम करने से एलडीएल या हानिकारक कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है।

धूम्रपान: धूम्रपान एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यह धमनियों की अंदरूनी परत को चोट पहुंचाता है और यहां तक ​​कि नुकसान पहुंचाता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल और अन्य वसा रक्त वाहिकाओं से चिपकना आसान हो जाता है। इससे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

मधुमेह: मधुमेह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यह धमनियों को नुकसान पहुंचाता है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।


उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर से कौन ग्रस्त है?

कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर का खतरा अधिक होता है। उनमे शामिल है:

जिन महिलाओं ने अपनी रजोनिवृत्ति की उम्र पार कर ली है। रजोनिवृत्ति के बाद उनका एलडीएल स्तर बढ़ने लगता है। इससे उनके हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

45 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष और 50 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं।

जिन लोगों का हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास है।
मोटापे से पीड़ित लोगों को कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर और बाद में हृदय रोगों से पीड़ित होने का उच्च जोखिम होता है।
गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करने वाले लोग।
जो लोग अत्यधिक धूम्रपान करते हैं।

जिन महिलाओं की कमर की परिधि 35 इंच से अधिक होती है और पुरुष जिनकी कमर की परिधि 45 इंच से अधिक होती है।


उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लक्षण क्या हैं कोलेस्ट्रॉल का निदान कैसे किया जाता है?

उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लक्षणों में शामिल हैं:
सीने में दर्द या एनजाइना
दिल का दौरा
आघात
चलने के दौरान दर्द अवरुद्ध धमनियों के कारण होता है जो पैरों को रक्त भेजने में असमर्थ होते हैं
निदान
एक सामान्य चिकित्सक या यहां तक ​​कि एक हृदय रोग विशेषज्ञ भी आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करके उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर का निदान कर सकता है। आपको लिपोप्रोटीन पैनल नामक रक्त परीक्षण से गुजरने के लिए कहा जा सकता है, जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को माप सकता है। परीक्षण करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए लगभग 12 घंटे उपवास करने के लिए कहा जाएगा कि सभी भोजन पूरी तरह से पच गए हैं और परीक्षण के परिणामों को प्रभावित नहीं करेंगे। यह परीक्षण आपकी माप करेगा:


एलडीएल या हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर और एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर सहित कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर

ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर जो आपके रक्त में पाया जाने वाला एक प्रकार का वसा है। रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स का उच्च स्तर कोरोनरी हृदय रोग का खतरा बढ़ा सकता है, खासकर महिलाओं में


उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जटिलताओं क्या हैं?


उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर कई जटिलताओं का कारण बन सकता है, उनमें से प्रमुख एथेरोस्क्लेरोसिस है, जो धमनियों की दीवारों में कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों का एक संचय है, जो प्लाक नामक जमा बनाता है। पट्टिका के संचय से जटिलताएं हो सकती हैं जैसे:

एनजाइना, या सीने में दर्द जो तब होता है जब आपके हृदय को रक्त की आपूर्ति अवरुद्ध धमनियों के कारण प्रभावित होती है

दिल का दौरा, अगर प्लाक युक्त धमनियां फट जाती हैं और रक्त के थक्के बन जाते हैं

स्ट्रोक, अगर धमनियों के बंद होने के कारण मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है

उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए उपचार क्या है? कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें?


उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए चिकित्सा उपचार

उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर का इलाज करने के लिए आपका डॉक्टर पहले जीवनशैली में बदलाव का सुझाव देगा, जिसमें आहार में बदलाव और व्यायाम शामिल हैं। यदि वह अकेले उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो वह आपके एलडीएल स्तर को कम करने के लिए दवाएं लिख सकता है। आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए दवाएं निर्धारित करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के साथ अपने संपूर्ण चिकित्सा इतिहास पर चर्चा करने की आवश्यकता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप वर्तमान में जो भी दवाएं ले रहे हैं, वे उन दवाओं के साथ प्रतिक्रिया न करें जो डॉक्टर निर्धारित करना चाहते हैं।

व्यायाम
नियमित रूप से व्यायाम करने से आपके एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि हो सकती है और खतरनाक एलडीएल स्तर बर्नआउट हो सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए, आप प्रतिदिन लगभग 30 मिनट के लिए मध्यम व्यायाम कर सकते हैं, या आप 75 मिनट के लिए प्रति सप्ताह 2 से 3 बार जोरदार व्यायाम कर सकते हैं।

तेज चलना, तैरना, एरोबिक्स, साइकिल चलाना, टहलना आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है।

व्यायाम के साथ-साथ आपको स्वस्थ आहार भी अपनाना होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ