Ticker

6/recent/ticker-posts

बालों को झड़ने गिरने से रोकने के घरेलू उपाय नुस्खे Hair Fall Control Home Remedies In Hindi

बाल गिरने बाल झड़ना से रोकने के घरेलू उपाय | बाल झड़ने के घरेलू नुस्खे

Hair Fall Home Remedies in Hindi
बालो का झड़ना आज की भागमभाग जीवन शैली में आम समस्या बन गई है। Hair Fall के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे गंभीर लंबी बीमारी, उचित खानपान का अभाव, कॉस्मोटिक तेल का ज्यादा इस्तेमाल, अच्छी तरह से शैम्पू का उपयोग न करना आदि। Hair fall एक ऐसी गंभीर समस्या है जिसमें आपके बाल असमय झड़ने लगते हैं। कभी कभी तो इंसान गंजा भी हो जाता है। आपके बाल असमय ही सफेद होने लगते हैं। बालो के झड़ने का आम कारण अनुवांशिकता भी है। आधुनिक काल की बदलती जीवनशैली में Hair Fall का कारण न सिर्फ गलत खानपान के तरीके हैं बल्कि प्रदूषण और तेज धूप के कारण भी असमय बाल झड़ने लगते हैं। समय पर बालो की देखभाल कैसे करें कुछ घरेलू उपाय Hair Fall Home Remedies in Hindi को अपनाकर बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं तो चलिए जानते है Hair Fall Control Home Remedies in Hindi



बाल झड़ने के कारण Hair fall Causes In Hindi

बालों का झड़ना एक आम समस्या है इनके बहुत से अलग अलग कारण हो सकते हैं। हालांकि औरतों और मर्दों में अलग अलग कारण होते हैं। लेकिन हम यहां कुछ आम कारणों की चर्चा करने जा रहे हैं:

बालों को झड़ने गिरने से रोकने के घरेलू उपाय नुस्खे Hair Fall Control Home Remedies In Hindi

डैंड्रफ या रूसी के कारण – बालों के झड़ने का कारण डैंड्रफ या रूसी भी हो सकता है। उम्र चाहे कितनी भी हो, महिला हो या पुरूष डैंड्रफ Dendruff बालो को नुक्सान पहुंचाता है। इस प्रकार फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) भी बालों को अधिक नुकसान पहुँचाता है।

✓ आनुवांशिकता (Heredity) – बालों को झड़ने में अनुवांशिकता Heredity भी एक मुख्य कारण हो सकता है क्योंकि अगर परिवार में किसी व्यक्ति को पहले से गंजापन या बालों के गिरने की समस्या है तो उसका प्रभाव दूसरे लोगों के बालों पर भी पड़ता है तो आनुवांशिकता बाद में दूसरे व्यक्तियों के बालों के झड़ने या गंजेपन का कारण माना जाता हैं। तो हमें डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए पोस्टिक आहार लेते रहना और बालों की उचित देखभाल करना चाहिए बाल झड़ने की बीमारी में हम बालों को गिरने से रोक सकते हैं लेकिन इस गंजेपन में बाल फिर से नहीं उगाएं जा सकते हैं।


✓ जब कभी बाल झड़ने लगते हैं तो हम तरह-तरह के घरेलू नुस्खे अपनाने लगते हैं, उससे भी बाल सुधरने की बजाय और अधिक बिगड़ने लगते हैं। आप ऐसे में डॉक्टर की सलाह से ही घरेलू नुस्खे आजमाएं और अपने गिरते बालों को रोक सके।
✓ डॉक्टरों का कहना है कि गलत खानपान का परिणाम हमारे बालों को बूरी तरह भुगतना पड़ता है। अधिकतर लोग आजकल अपना वजन कम करने में दौड़ रहे हैं। जिससे भी खाने का संतुलित और पौष्टिक आहार नहीं ले पा रहे जिसके कारण बाल अधिक मात्रा में झड़ रहे हैं।

✓ प्रोटीन Protein की कमी से टेलोजेन (एक्लूभियम) के होने की संभावना अधिक रहती है। यही बालों के झड़ने का प्रमुख कारण भी बनती है।

✓ विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन डी, सेलेनियम आगार, जिंक, नियासिन फैटी एसिड, बायोडीन, एंटी ऑक्सीडेंट वगैरह की कमी से भी बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

✓ बालों को ज्यादा खूबसूरत दिखाने के लिए हर दिन अलग-अलग प्रकार के तेलों का उपयोग और अलग अलग प्रकार का हेयर स्टाइल करते हैं और तरह तरह के नकली प्रोडक्ट का उपयोग भी करते हैं जिससे बालों स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है और बाल झड़ने की समस्या परेशान करने लगती है।


✓ बीमारियां Diseases – कभी-कभी हमारे बाल अचानक ही अधिक गिरने लगते हैं। कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जिनका सीधा असर हमारे बालों पर भी पड़ता है जैसे: अवटुग्रंथि, डायबिटीज, थायराइड, हाई ब्लड, प्रेशर, डेंगू मलेरिया, ऑटो इम्यून, डिजीज, डिप्रेशन, तनाव और अधिक अवसाद के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं और असमय सफेद भी होने लगते हैं। जब हमें इन लक्षणों को देखें तो हमें डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए और अपने बालों को झड़ने से रोकने का प्रयास करना चाहिए। उचित घरेलू नुस्खे और चिकित्सा से बाल धीरे-धीरे वापस आने लगते हैं।

महिलाओं में बाल झड़ने के कारण हिंदी में Causes Of Hairfall In Women in Hindi

✓ एनीमिया रोग में बाल झड़ने लगते हैं महिलाओं में अक्सर मासिक धर्म के कारण आयरन की कमी हो जाती है जिससे महिलाएं एनीमिया की शिकार हो जाती है और बाल झरने गिरने लगते हैं।

✓ प्रेगनेंसी और बर्थ कंट्रोल करने वाली दवाइयों का अधिक इस्तेमाल करने से बाल का झड़ना शुरू हो जाता है।

✓ बीमारी लंबी अवधि तक रहने के कारण भी बाल झड़ने गिरने लगते हैं जैसे थायराइड, कैंसर, क्षय रोग, कालाजार वगैरह में।


✓ अधिक जेल का प्रयोग करने पर बालों की नमी निकल जाती है और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं जिससे कमजोर होकर बाल झड़ने लगते हैं।

✓ प्रदूषण के कारण और तेज धूप में काम करने से भी बाल झड़ने लगते हैं।

✓ कभी कभी खाने पीने के गलत तरीके से भी बाल झड़ने लगते हैं इसलिए हमें खाना ठीक समय से और सही प्रकार से खाना चाहिए और अपने पोषण पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए।

✓ बालो का अधिक मसाज नहीं करना चाहिए ऐसा करने से भी बाल घिसकर पतले और कमजोर हो सकते हैं और बाल झड़ने लगते हैं।

✓ कभी कभार महिलाएं बालों को लंबा व घना बनाने के चक्कर मे कई प्रकार के केमिकल युक्त तेल और शैम्पू का इस्तेमाल कर लेती हैं जिससे उनके बाल झड़ने लगते हैं।

✓ प्रोटीन युक्त आहार का अधिक सेवन और अधिक कंडीशनर लगाने से भी बालों को ज्यादा नुकसान पहुंचता है और बाल बेजान होकर टूटने और गिरने लगते हैं।

✓ विटामिन की कमी, विटामिन ए, ई, डी वगैरह की कमी से भी बाल गिरने लगते हैं।


पुरुषों में बाल झड़ने के कारण हिंदी में ‌Causes Of Hairfall In Man in Hindi

पुरुषों में बाल गिरना और बाल झड़ने की समस्या भी आजकल अधिक रहती है यहां तक कि किसी किसी व्यक्ति को तो गंजेपन तक की नौबत आ जाती है। पुरुषों में बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार से है:—
✓ अत्यधिक तनाव व प्रदूषण के कारण बालों का झरना।
✓ अनुवांशिकता के कारण बालों की समस्या।
✓ हारमोंस बदलाव के कारण बालों का गिरना।
✓ अधिकतर दवाइयों के सेवन के कारण बाल गिरना।
✓ धूम्रपान करने के कारण हेयर फॉल Hair Fall
✓ अधिक शराब व मांस का सेवन करने के कारण बालों का गिरना।
✓ लंबे समय की बीमारी के चलते कारण बाल गिरना।
✓ हर दिन नया शैंपू या साबुन करना और बाल ख़राब हो कर गिरना।
✓ बार बार हेयर स्टाइल को बदलना बाल कमजोर होना।
✓ विटामिन ए की ज्यादा खुराक के कारण भी पुरुषों के बाल झड़ते हैं और गंजेपन की नौबत आ सकती है।



बालों के झड़ने का देसी घरेलू उपचार हिंदी में Hair Fall Home Remedies In Hindi

कभी कभार हमारे बाल कम उम्र में या समय से पहले ही पतले और सफेद हो जाते हैं उम्र के साथ-साथ मिली पोस्ट प्रेगनेंसी या जेनेटिक बीमारी या कुछ अन्य कारण से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है ऐसे में आप दवा का प्रयोग कर सकते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने के लिए दी जाती है या फिर हेयर ट्रांसप्लांट या सूजन कम करवा सकते हैं। अगर इलाज ही करवाना है तो बहुत से अलग अलग प्रकार के इलाज हो सकते हैं। लेकिन कभी कभार नेचुरल तरीके से कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर देखें जो बहुत आसान होते हैं। बिल्कुल सस्ता भी होते हैं। आपको यह बालों के झड़ने और हर प्रकार की समस्याओं से घर बैठे छुटकारा दिला सकते हैं ऐसे बहुत से नेचुरल तरीके हैं जिनसे बिना केमिकल वाली दवाइयों के प्रयोग के बालों को तेजी से बढ़ाया जा सकता है और साथ ही चमकीला और चमचम भी बनाया जा सकता है तो चलिए जानते है Hair Fall Home Remedies In Hindi




हॉट ऑयल से बालों का ट्रीटमेंट। Hot oil for Hair Fall Home Remedies in Hindi

बालों का गिरना (Hair fall) रोकने के लिए हमें किसी भी तरह के नेचुरल तेल जैसे कुसुम और जैतून का तेल को हल्का गुनगुना गर्म कर ले अधिक गर्म ना होने दें। आदर्श तापमान 40 डिग्री सेंटीग्रेड से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके पश्चात इस तेल से स्कैल्प पर धीरे धीरे मसाज करें। मसाज करने के बाद 1 घंटे के लिए शावर कैप पहन ले। उसके बाद बाल धोकर या शैंपू की सहायता से तेल को बालों से अच्छी तरह से बाहर निकाल दें। मॉयोनीजकर कंडीशनर जैसा ही कार्य करता है। इसलिए इसे बालों में अच्छी तरह लगाएं और 1 घंटे तक शावर कैप पहने हुए रहें और उसके बाद बालों को धो कर साफ कर लेना चाहिए।

प्याज और अदरक का रस द्वारा बालो का घरेलू उपाय‌ Onion Juice for Hair Fall Home Remedies in Hindi

प्याज और अदरक के रस को आपस में मिक्स नहीं करें बल्कि इनमें से किसी एक ही चीज का इस्तेमाल करें या तो प्याज के रस का करें या अदरक के रस को बालो पर लगाएं और रात भर रहने दें और सुबह बालो को पानी से धो दीजिए। आप चाहे तो बाल धोने के लिए शैंपू का भी प्रयोग कर सकते हैं। झड़ते बालो के लिए प्याज का रस बहुत उपयोगी औषधि के रूप में काम करता है। इसी तरह से अदरक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इन का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।


मेथी दाने और मेहंदी से बालों का घरेलू उपाय Hair Fall Home Remedies in Hindi

मेथी दाने और मेहंदी का प्रतिदिन प्रयोग करने से बाल मजबूत और चमकीले बने रहेंगे। मेथी के बीज को पानी में भिगो कर और पीसकर उसका पेस्ट बनाएं 50 ग्राम रानी मेथी दाना उसमें आधा कप पानी मिलाएं और इन्हे मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना ले। उस पेस्ट को बालों पर लगाकर हल्का सा मसाज करें उसके बाद बालों को सूखने के लिए कम से कम आधा घंटा और अधिक से अधिक 1 घंटे तक रहने दें अगर गर्मी अधिक हो तो पंखे की हवा से थोड़ा बचे। क्योंकि पंखे की हवा से बाल शीघ्र सूख जाते हैं। फिर आप बालों को ठंडे पानी से धो लिजिए।


✓ सुगंधित तेल ( एसेंशिसल ) ऑयल से बालों पर मसाज करें। तेल से मसाज करने से शरीर में ब्लड सरकुलेशन भी बढ़ता है। जो हेयर फॉलिकिल्स को भी एक्टिव बनाए रखता है। और रोजाना 2 मिनट तक हाथों से अपने बालों पर मसाज करें। मसाज के असर को बढ़ाने के लिए अपने बालों पर लेवेंडर की कुछ बूंदे या बादाम मिला हुआ एसेंशियल या तिल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंडे से झड़ते बालों का घरेलू उपाय Egg White Mask For Hair Fall Home Remedies

बालों में अंडे का मसाज करते हैं तो उसे शाम के समय करें और रात भर के लिए लगाकर बालों में छोड़ दे। सुबह नहाते समय कोई हल्का शैंपू यह हर्बल शैंपू लगाएं ताकि अंडे का रस निकल जाए शैंपू का प्रयोग केवल एक ही बार करें क्योंकि दोहराने से बालों से नेचुरल लिपिड्स निकल जाते हैं जिससे बाल रूखे बेजान और कमजोर हो जाते हैं और फिर भी झड़ने लगते हैं।


कम से कम 12 सप्ताह तक हर हफ्ते में 2 से 3 बार अंडे का प्रयोग करें। जिसके परिणाम अपनी आंखों से देखने को मिलेंगे। सेल मेम्ब्रेन्स के उचित पोषण के लिए नियमित और लगातार प्रयोग बहुत जरूरी है। बालों को झड़ने और सफेद होने से बचाने के लिए अंडे का लंबे समय तक प्रयोग जारी रखें। बीच में छोड़ देने से बालों का झड़ना और सफेद होना वापस शुरू हो सकता है।

अंडे का तेल (इयोवा ) उपयोग में आसान और टिकाऊ होता है। यह अंडे की जर्दी का प्रयोग करने की तुलना में न केवल आसान होता है बल्कि गरम शावर में नहाते समय बालों में से आने वाले कच्चे अंडे की दुर्गंध से भी मुक्ति दिलाता है। इसमें सालमोनेला जो बालों में इंफेक्शन दे सकता है उसका भी कोई डर नहीं रहता है। उससे भी हमें बचाता है। अंडे का तेल आप चाहे तो घर पर भी तैयार कर सकते हैं या ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।


हेयर फॉल कैसे रोके How To Control Hair Fall

बालों का गिरना Hair Fall रोकने के लिए ध्यान रखना चाहिए कि गीले बालों को कभी कंधे से नहीं बनाएं। और ना ही तोलिये से रगड़ रगड़ कर बालों को सुखायें। बालो को हवा में सूखने दें। और ब्लोअर द्वारा भी इन्हें इतना ही सुखाने चाहिए कि उसमें थोड़ी नमी बची रह जाए। उसके बाद इन्हें खुली हवा में सूखने दें। बालों को खुला ही रखें जब लगे कि बाल सूख गए हैं तब तेल कंघा कर सकते हैं।

✓ विटामिन बी शरीर को मेलेनिन देता है जो बालों को उनका स्वस्थ रंग प्रदान करता है उसे बनाने में सहायता प्रदान करता है मेलेनिन भी ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है।
✓ तनाव को कम करें – कभी कभार मानसिक तनाव भी बालों को झड़ने का कारण बन जाता है।
✓ विटामिन ए युक्त चीजों का खाना कम कर देना चाहिए।
✓ छोटी छोटी बातों का टेंशन नहीं लेना चाहिए डॉक्टरों का कहना है कि ज्यादा तनाव के कारण हेयर फॉलिकल का बढ़ना कम हो जाता है और रुक भी जाता है इससे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।


✓ हेयर स्टाइल टूल का इस्तेमाल बंद कर दिया जाना चाहिए। बालों को अच्छा दिखाने के लिए इन चीजों का प्रयोग करते हैं लेकिन दरअसल यह बालों को रूखा और जड़ों को कमजोर करते हैं इसलिए इनसे बचना चाहिए।
✓ अधिक धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए – अधिक धूम्रपान से और अधिक शराब पीने से बालों को हानि पहुंचती है और जिससे बालों का विकास कम हो जाता है और हमारी सेहत को भी भारी नुकसान होता है इसलिए इनके सेवन से बचना चाहिए।
✓ अधिक केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें जिन प्रोडक्ट में पैराविन और एल्कोहल उपस्थित हो या अन्य प्रकार के केमिकल हो तो ऐसे प्रोडक्ट का प्रयोग नहीं करें। इनसे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल झड़ने लगते हैं। जिन प्रोडक्टमें केमिकल नहीं हो उन्हीं प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए।
✓ बालों को झड़ने से रोकने के लिए स्वस्थ डाइट का प्रयोग करें। प्रतिदिन एक्सरसाइज भी करते रहना चाहिए और खाने में मछली, जामुन, हरी सब्जियां और मेवे को शामिल किया जा सकता है। ये बालों को लाभ पहुंचाते हैं। इसलिए इनका ध्यान रखना है साथ में दूध दही का भी सेवन करना चाहिए।


✓ बहुत से लोगों का बाहर घूमने का काम अधिक रहता है वे 24 घंटे में से 10 घंटे घूमते ही रहते हैं तो उससे भी उनके बाल तेजी से झड़ने लगते हैं कारण पसीना बहुत आने से बालों की जड़ों में ढीलापन रहने से उस पर सूरज की किरणों का अधिक संपर्क में आने से बालों की जड़ें अंदर से क्यूटिकल्स कि परतों को कमजोर कर देता है इससे क्यूटिकल सूखने लगती है और इसके कारण बाल तेजी से झड़ते हैं। इससे बचने के लिए हमें धूप से दूर रहना चाहिए या फिर सिर पर सूती कपड़ा या कैप लगा कर रखना चाहिए। या छाते से बचा सकते हैं। सूरज की किरने बालों पर सीधी नहीं पड़नी चाहिए जिससे बालों को झड़ने से बचा सकते हैं।
✓ हर दिन बालों को शैंपू से धोने से बचना चाहिए हर रोज शैंपू से बालों को धोने से बालों में जो नेचुरल तेल होता है वह निकल जाता है।
✓ बालो को सप्ताह में दो से तीन बार हेयर प्रोडक्ट का उपयोग जरूर करें परन्तु अपने बालों को हर्बल केयर जरूर देना चाहिए। जैसे हेयर मास्क लगाएं और कंडीशनर की जगह बालों में एलोवेरा जेल लगाना चाहिए।
✓ अपने खानपान पर भी पूरा ध्यान दें अधिक फास्ट फूड खाने से बालों को बहुत नुकसान होता है और बाल झड़ने लगते हैं आप खानपान में दूध, बादाम, काजू , अखरोट दही का भी इस्तेमाल करें साथ ही गर्मी में बेल के जूस को जरूर पीना चाहिए यह बालों के ग्रोथ को बनाता है और बाल टूटने से बचाता है।


बालों को घना कैसे करें बाबा रामदेव। Balo Ka Jhadana Kaise Roke

बालों का झड़ना एक आम बात हो गई है बाल झड़ने को रोकने के लिए सबसे पहले क्या करना है चलिए जानते है।
✓ हमें प्रतिदिन 5 मिनट दोनों नाखूनों को आपस में रगड़ना है जिससे बाल झड़ने की रोकथाम में बहुत सहायता मिलती है
✓ योग आसन व्यायाम प्रतिदिन करना चाहिए जिससे की ग्रोथ बनी रहेगी और बाल झड़ेंगे नहीं।
✓ योगासन करने से भूख भी लगती है और को पौष्टिक आहार भी मिलता रहेगा । आजकल समय की कमी के कारण लोग पेट भर भी खाना नहीं खा पाते हैं जिससे को उचित पोषण नहीं मिल पाता है और बाल झड़ने लगते हैं।
✓ यदि बाल झड़ने की उम्र 25 से 30 वर्ष की है तो उन्हें शीर्षासन यह सर्वांगासन अवश्य करना चाहिए जिससे की ग्रोथ बनी रहेगी और बाल झड़ेंगे नहीं।
✓ अनुलोम विलोम और कपालभाति योगासन अवश्य करें इससे को बहुत लाभ होता है।
✓ केश कांति तेल से की मसाज आवश्यक है। यह तेल थोड़े कम खुशबू वाले होते हैं जो आजकल की उम्र वाले बच्चे लगाना कम पसंद करते हैं।
✓ दिव्य केश तेल भी लगा सकते हैं यह सब तेलों में बेस्ट तेल है। इसमें खुशबू नहीं होती है लेकिन यह के लिए अच्छा रहता है।


पंतजलि बाल झड़ने की दवा। Patnjali Hair Oil In Hindi

वैसे बालो को झड़ने से रोकने के लिए आजकल मार्केट में अनेकों दवाइयां, तेल व शेम्पू उपलब्ध है। लेकिन आज हम उन पंतजलि उत्पाद की बात कर रहे हैं जो काफी उपयोगी है। जिसे आपको बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते है। तो चलिए जानते है
✓ पंतजलि हेयर ऑयल ( Patnjali hair oil ) – यह तेल गिरते के लिए काफी उपयोगी होता है। इनका नियमित रूप से इस्तेमाल करना चाहिए अन्यथा एक – दो दिन में कोई फायदा नहीं मिलता है।
✓ केश किंग तेल ( Kesh King Oil ) – झड़ते बालो के लिए केशकिंग तेल बहुत ज्यादा ही उपयोगी है। इनका नियमित उपयोग करने से आपके बाल काले व घने हो जाते है।


✓ बाल झड़ने की दवा में पतंजलि हेयर आयल भी काफी फायदेमंद है। केश किंग तेल, आलमंड आयल से की मालिश करने पर बाल जड़ से मजबूत होते है जिससे का गिरना और झड़ना बंद होता है।
✓ की समस्या को दूर करने के उपाय में नारियल तेल रामबाण इलाज है। नारियल का तेल बाल सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने के लिए पोषण देता है। पतंजलि के नारियल तेल सबसे बेस्ट हेयर ऑयल है।
✓ बेजान को सुंदर मुलायम और चमकदार बनाने व का रूखापन दूर करने के लिए पतंजलि हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते है। को धोने के बाद इससे अपने बाल कंडीशनर करे।


बालों की तेल मालिश - बालों के गिरने की समस्या को कम करने के लिए जो पहला घरेलू उपाय कर सकते हैं वह है तेल से अपने सिर की अच्छी तरह मालिश करना। बालों और सिर की उचित प्रकार से मालिश करने से बालों के रोम में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है और बालों की जड़ों की शक्ति में बहुत वृद्धि होती है। यह बालों को आराम पहुंचाने और तनाव की भावनाओं को कम करने में सहायता भी करेगा।

बालों के लिए नारियल एवं बादाम का तेल, अरंडी का तेल, जैतून का तेल, आंवला तेल, या अन्य कोई भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेहतर और तेज़ परिणाम प्राप्त करने के लिए रोज़मैरी एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदें मिलाना चाहिए।

✓ अपनी उंगलियों से हल्का दबाव देकर बाल और सर पर ऊपर बताये गए तेलों में से किसी एक से अपने बालों में अच्छी मालिश करें। यह सप्ताह में कम से कम एक बार आवश्यक रूप से करें।

एलोवेरा - एलोवेरा में बालों के लिए लाभदायक एंज़ाइम होते हैं जो बालों के स्वस्थ विकास को सीधे तौर पर बढ़ावा देने में सक्षम होते हैं। इसके अतिरिक्त यह एल्कलाइन गुण के कारण बालों के पीएच को एक सही स्तर पर लाने में मदद कर सकते हैं और बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।
 एलोवेरा के नियमित इस्तेमाल से आप खोपड़ी की खुजली को भी दूर कर सकते हैं। खोपड़ी की लालिमा और सूजन में कमी ला सकते हैं। बालों की शक्ति और चमक भी बढ़ा सकते हैं और रूसी को भी बहुत कम कर सकते हैं। एलो वेरा जेल एवं रस दोनों ही इस काम में लाभकारी और प्रभावी हैं।

आंवला - बालों के प्राकृतिक और तेज़ी से विकास में आंवले का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। जिससे इसके इस्तेमाल से बालों को गिरने की समस्या कम हो सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ