Ticker

6/recent/ticker-posts

भारत रत्न भीमराव अम्बेडकर का 65 वीं परिनिर्वाण दिवस मड़वारानी एवम् तुमान में संपन्न

भारत रत्न भीमराव अम्बेडकर का 65 वीं परिनिर्वाण दिवस मड़वारानी एवम् तुमान में संपन्न

मड़वारानी के रेल्वे स्टेशन में बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर के तैल चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्वलित कर श्रद्धा सुमन अर्पित करके बाबा साहब के विचारों को मड़वा रानी स्टेशन मास्टर, रेलवे के कर्मचारी गण, सरपंच, उपसरपंच, समाज सेवी डॉक्टर श्यामलाल कंवर, श्रीमती गीतादेवी हिमधर, जगन्नाथ हिमधर, श्रीमती पद्मा कंवर ने अपना विचार प्रस्तुत किये।

भीमराव अम्बेडकर जी की पूण्य स्मृति पर आदरांजलि कार्यक्रम का आयोजन

इसी तरह ग्राम तुमान के पंचायत भवन के सामने में डॉक्टर श्यामलाल कंवर (अध्यक्ष भीमराव अंबेडकर सेवा समिति मड़वारानी छत्तीसगढ़) के सौजन्य से भीमराव अम्बेडकर जी की पूण्य स्मृति पर आदरांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके मुख्य अतिथि डॉक्टर प्यारेलाल आदिले प्राचार्य जे. डी. बी. कालेज कटघोराथे। अध्यक्षता श्यामलाल कंवर, विशिष्ट अतिथि राज्यपाल पुरस्कृत व्याख्यता जगन्नाथ हिमधर, सेवानिवृत्त व्याख्याता भुवनेश्वर कंवर, सरपंच नावधसिंह कँवर ढोढ़ातराई थे। जगन्नाथ हिमधर ने कहा की देश के लोगो को बाबा समानता, शिक्षा, आर्थिक समानता और अन्य संवैधानिक अधिकार दिलाये हैं। कार्यक्रम का संचालन करते हुएश्रीमती गीतादेवी हिमधर राज्यपाल पुरस्कृत व्याख्याता ने कहा की महिलाओं को पुरुषों के सामान अधिकार दिलाने का संवैधानिक अधिकार प्रदान किये है, बाबा ने शिक्षित बनो, संघठित रहोऔर संघर्ष करो का मन्त्र दिया है उसका पालन करना है तभी हमारा समाज और देश का वास्तविक विकास होगा। मुख्य अभ्यागत डॉक्टर प्यारेलाल आदिले ने बाबा साहब के जीवन संघर्ष के बारे में बताये। अध्यक्षीय आसीन से श्यामलाल कंवर ने कहा की हमें बाबा साहेब के जीवन से प्रेरणा लेकर देश सामाज को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देना चाहिये। हम भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित करके समाज को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। जगन्नाथ हिमधर ने कहा की देश के लोगो को बाबा समानता, शिक्षा, आर्थिक समानता और अन्य संवैधानिक अधिकार दिलाये हैं। कार्यक्रम का संचालन करते हुएश्रीमती गीतादेवी हिमधर राज्यपाल पुरस्कृत व्याख्याता ने कहा की महिलाओं को पुरुषों के सामान अधिकार दिलाने का संवैधानिक अधिकार प्रदान किये है, बाबा ने शिक्षित बनो, संघठित रहोऔर संघर्ष करो का मन्त्र दिया है उसका पालन करना है तभी हमारा समाज और देश का वास्तविक विकास होगा। मुख्य अभ्यागत डॉक्टर प्यारेलाल आदिले ने बाबा साहब के जीवन संघर्ष के बारे में बताये।

65th-parinirvana-day-of-bharat-ratna-bhimrao-ambedkar-concluded-in-madvarani-and-tuman

अंबेडकर ने शिक्षा, आर्थिक समानता और अन्य संवैधानिक अधिकार दिलाये

कु.टी .टंडन व्याख्याता तुमान ने कहा कि वण व्यवस्था एक सामाजिक कुरीति है, इसे शिक्षा से कुरीतियों को दूर किया जा सकता है। मुख्य अतिथि डाक्टर प्यारे लाल आदिले को अभिनंदन पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सर्व पदमा कंवर, गायत्री गोस्वामी, मंगलराम चौकसे सर जी, तुलसी कंवर, अम्बिका केंवट, शैलबाई, हरियाली चौकसे, रेवती पटवा, देवराम खाण्डे गायत्री अमृतलाल खिकबाई कापुपहरि, स्व सहायता समूह के सदस्य गण, एवं ग्राम के लोगों ने अधिकाधिक संख्या में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना महती भूमिका निभाये। अंत में आभार प्रदर्शन बोधन चौहान ने किया।

Read More और पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ