Ticker

6/recent/ticker-posts

डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर | Career In Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर | Career In Digital Marketing

एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में वर्ष 2025 तक डिजिटल मार्केटिंग का बाजार बढ़कर 160 अरब डॉलर का हो जाएगा, क्योंकि अब छोटे से लेकर बड़े व्यापारी और कंपनियां, सभी डिजिटिल मार्केटिंग का सहारा ले रहे हैं। इसीलिए इस क्षेत्र में कई नए अवसर बन रहे हैं। अच्छी बात यह है कि यहां जितने मौके फ्रेशर के लिए हैं, उतने ही अवसर मार्केटिंग प्रोफेशनल के लिए भी हैं। चूंकि डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन मार्केटिंग से काफी अलग है, इसीलिए इसका विस्तार काफी ज्यादा है।
डिजिटल मार्केटिंग वर्तमान समय मे बहुत ही फायदेमंद और ग्रोइंग इनकम का सोर्स हो सकता है। इस काम से लाखों करोड़ों रुपए तक हर महीने में कमाया जा सकता है। आने वाले दिनों में डिजिटल मार्केटिंग का ही राज होने वाला है। जिससे कि इस फील्ड में अत्यधिक शानदार कैरियर और इनकम की ऑपर्चुनिटी उपलब्ध रहता है।

क्या है डिजिटल मार्केटिंग | What Is Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग में उपभोक्ता तक पहुंचने के लिए विविध डिजिटल चैनलों को माध्यम बनाकर उत्पाद एवं सेवाओं का प्रचार और व्यापार प्रचार किया जाता है। डिजिटल मार्केटिंग में इंटरनेट ही नहीं, एसएमएस और एमएमएस, सोशल मीडिया के मंचों, डिस्प्ले एडवरटाइजिंग, सर्च इंजन मार्केटिंग आदि का इस्तेमाल किया जाता है। यह अभी उभरता हुआ क्षेत्र है, जिसमें लगातार नए प्रयोग देखने में आ रहे हैं। लोकिन, इसमें कोई शक नहीं कि आप इसका कोर्स करके मार्केटिंग की डिग्री को और लाभदायी बना सकते हैं और आज के दौर की मांग के अनुसार खुद को बेहतर तरीके से तैयार कर सकते हैं।
आज के समय मे स्मार्टफोन और इंटरनेट सभी की आवश्यकता बन गई है और यह हर किसी के पास उपलब्ध भी है। ऐसी परिस्थिति में अधिक से अधिक लोग अपना अधिकतर वक्त इंटरनेट पर ही बिताने लगे हैं। यही कारण है कि अब साधारणतः सभी इंडस्ट्रीयों ने मार्केटिंग के रूप में भी बदलाव कर लिया है। अब लोग पहले की अपेक्षा अधिक डिजिटल मार्केटिंग करने लगे हैं। इसलिए कि उन्हें पता है कि डिजिटल मीडिया पर ही अधिकांशत ऑडिएंस हासिल किया जा सकता है। इसलिए डिजिटल प्लेटफार्म पर मार्केटिंग करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।
हम सभी जब कभी मोबाइल या लैपटॉप या किसी अन्य इंटरनेट सपोर्टेड उपकरण की मदद से समाचार पढ़ते हैं या किसी अन्य प्रकार की डिजिटल मीडिया का इस्तेमाल, या यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं तो उस समय में हमलोगों को यंहा पर जो विज्ञापन दिखाई देते हैं। वास्तव में यह भी डिजिटल मार्केटिंग का एक प्रकार है। अगर आपकी कोई कंपनी है तो आप अपनी एक वेबसाइट बनाकर अपनी कंपनी और दी जाने वाली सर्विसेज के संबंध में लोगों को बता सकते हैं। यह मार्केटिंग के आधुनिक तरीकों में से एक है।
इस तरह की मार्केटिंग का माध्यम डिजिटल होता है इसलिए इसको को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं। समार्टफोन या कंप्यूटर की सहायता से इंटरनेट से कोई भी जानकारी प्राप्त करते हैं तो जो विज्ञापन देखने को मिलता है या दूसरे प्रमोशनल कंटेंट उपलब्ध है तो इसी का नाम डिजिटल मार्केटिंग है। पहले के समय में लोग जरूरत की चीज़ों को खरीदने के लिए बाज़ार जाते थे परंतु अब पहले के मुकाबले लोगों ने शॉपिंग के तरीकों में भी बदलाव किया है। अब ज़्यादातर लोगों के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधाएं उपलब्ध है तो ऐसी स्थिति में लोग ऑनलाइन खरीददारी करना पसंद करते हैं। आज के आधुनिक युग के नौजवान पीढ़ी ऑनलाइन ही शॉपिंग करते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग का बहुत बड़ा फायदा भी मिलता है। इसमें सबसे अच्छा यह है कि चाहें जितने भी प्रोडक्ट देखें कंपनी को कोई दिक्कत नही है। अगर दुकान में खरीदारी करने जाते हैं आपको सीमित प्रोडक्ट ही देखने को मिलता है। साथ ही दुकानदार का खरीदने के लिए दबाव भी पड़ता है। इसी कारण से कभी कभार दुकानदार और ग्राहक में मन-मुटाव तक कि स्थिति आ सकती है। परंतु ऑनलाइन खरीदारी में आप कितने भी प्रोडक्ट देखे और खरीदें या न खरीदें। कोई दिक्कत नहीं होगी। ऑनलाइन खरीददारी करने का दूसरा महत्वपूर्ण फायदा यह भी है कि आपको जो समय मार्किट जाने में लगता था उसकी बचत हो जाती है। इसीलिए ऑनलाइन शॉपिंग ही लोगों को अच्छा लगने लगा है।

डिजिटल मार्केटिंग में किस तरह के काम होते हैं | What are The Types Of Work In Digital Marketing

कुछ प्रमुख व विश्वसनिय डिजिटल मास्टर्स कोर्स
● सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटिंग मास्टर्स कोर्स
● डिजिटल मार्केटिंग में सर्टिफिकेशन प्रोग्राम
• ऑनलाइन मॉर्केटिंग एंड सर्टिफिकेशन ट्रेनिंग
• निजी मॉड्यूल में सर्टिफिकेशन प्रोग्राम, जैसे- एसईओ ( SEO) एसईएम, ( SEM ) डेटा म
माइनिंग ( Data Mining ) एनालिटिक्स, एसए मार्केटिंग आदि
• डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेसनल डिप्लोमा
• एसईएम में व्यावसायिक डिप्लोमा
• डिजिटल मार्केटिंग में बीबीए, एमबीए
कहां से करें
• उडेमी- www.udemy.com
• कोर्सेरा - www.coursera.org
● मणिपाल प्रोलर्न
● ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन
• नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजीज (एनआईआईटी )
• दिल्ली स्कूल ऑफ इंटरनेट मार्केटिंग
• एजुकार्ट दिल्ली
• इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के विविध केंद्रों डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित को ऑनलाइन प्रोग्राम।
इस क्षेत्र में आपको ईमेल मार्केटिंग, पे-पर- के विविध केंद्रों क्लिक एडवरटाइजिंग (पीपीसी), सर्च मार्केटिंग से संबंधि इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), सर्च प्रोग्राम्स इंजन मार्केटिंग (एसईएम), डिस्प्ले एडवरटाइजिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम), रेडियो एडवरटाइजिंग, कंटेंट मार्केटिंग से सम्बंधित काम मिलेंगे।
इस क्षेत्र में आपको डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजर, सोशल मीडिया मार्केटर, कंटेंट मार्केटर, ऑटोमेशन एक्सपर्ट, पेड मीडिया स्पेशलिस्ट, डाटा एनालिस्ट, वेब डेवलपर, एफिलिएट मार्केटिंग, ऑनलाइन पब्लिक रिलेशन से सम्बंधित जिम्मेदारियां मिलेंगी।
• निजी मॉड्यूल में सर्टिफिकेशन प्रोग्राम, जैसे- एसईओ, एसईएम, डेटा माइनिंग, एनालिटिक्स, एसएमएम, ई मेल मार्केटिंग आदि ● डिजिटल मार्केटिंग में प्रोफेशनल डिप्लोमा • एसईएम में व्यावसायिक डिप्लोमा
2020 की लिंक्डइन की एक रिपोर्ट में 'डिजिटल मार्केटर' दस सर्वाधिक मांग वाली जॉब्स में शामिल हुआ।
कहां मिलेंगे मौके
डिजिटल मार्केटिंग में नौकरी के लिए कोई सीमाएं नहीं हैं। टूरिज्म, बैंकिंग, रिटेल, मीडिया, मल्टीनेशनल और अन्य कंपनियों के डिजिटल मार्केटिंग विभाग, स्टार्टअप, आईटी और आईटीईएस (आईटी समर्थित सेवाएं), पीआर और एडवरटाइजिंग, कंसल्टेंसी, मार्केट रिसर्च, पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज हस्पिटैलिटी आदि कंपनियों को डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर की जरूरत पड़ती है। चूंकि डिजिटल तकनीक ग्लोबल मौके देती है, इसीलिए मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी का मौका मिल सकता है। न्यों एसईओ, कंटेंट मार्केटिंग, इन्फ्लूएंसर मार्केटिंग खासतौर पर प्रचलित हैं।
कैसा है कोर्स
स्नातक डिग्री से अच्छे अवसर बनेंगे। स्नातक के बाद सर्टिफिकेशन कोर्स के साथ इसमें शुरुआत कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के कई निशुल्क ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध हैं। इसमें अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्स भी उपलब्ध हैं। एनआईआईटी डिजिटल मार्केटिंग और ब्रांडिंग में पीजी प्रोग्राम करा रहा है। मणिपाल प्रोलर्न का पीजी सर्टिफिकेट प्रोग्राम है। बहुत से संस्थान बीबीए में डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलाइजेशन करा रहे हैं।
सैलरी
शुरुआत में लगभग 4-5 लाख सालाना का पैकेज मिल जाता है। अनुभव के बाद न डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर के पद पर प्रतिमाह 2 लाख रुपए तक की आय भी संभव है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ