Ticker

6/recent/ticker-posts

उपस्थित शिक्षक भी हो जाएंगे अनुपस्थित | 3 लाइन भी नहीं लिख सके स्कूल जांचकर्ता

उपस्थित शिक्षक भी हो जाएंगे अनुपस्थित | 3 लाइन भी नहीं लिख सके स्कूल जांचकर्ता


बिहार के स्कूलों में शिक्षा विभाग द्वारा निरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। लेकिन इस निरीक्षण कार्यक्रम में निरीक्षण के दौरान कुछ ऐसे भी निरीक्षणकर्ता स्कूलों में पहुंच रहे हैं जिनकी गलतियों के कारण उपस्थित शिक्षक भी अनुपस्थित हो जा सकते हैं।

शिक्षा विभाग ने स्कूलों की जांच करने के लिए ऐसे ऐसे लोगों को लगा रखा है जिनको सही-सही लिखने पढ़ने का ज्ञान नहीं है। इन्हें इतना भी ज्ञान नहीं है कि निरीक्षण पंजी में क्या लिखा जाता है। एक ऐसे ही निरीक्षण का मामला सामने आया है जो उत्क्रमित मध्य विद्यालय चरगोड़िया का है। जिसमें स्कूल की जांच करने गई रीना कुमारी ने स्कूल के निरीक्षण पंजी पर कुल मिलाकर 3 लाइन लिखी है। इन तीन लाइनों में उन्होंने 28 शब्दों में अपनी टिप्पणी लिखी हैं। इन 28 शब्दों में से उन्होंने 8 शब्द बिल्कुल ही गलत लिखे हैं इसी से पता चलता है कि इन्होंने किस तरह की पढ़ाई की है और यह शिक्षकों की जांच करने के लिए कहां तक योग्य हैं।


school inspection in Bihar

इन्होंने विकास मित्र को गलत लिखा है। दिनांक को दीवाल, निरीक्षण को निर्रक्षिण, उसमें को उस्मे, पठन पाठन को पठ पाठान लिखा है। ऐसा लगता है इन्होंने शाहरुख खान की फिल्म पठान कई बार देखी हैं।

जिस व्यक्ति को शुद्ध शुद्ध लिखना नहीं आता है अगर इस तरह से स्कूल में जांच करने जाएंगे तो उपस्थित को अनुपस्थित और अनुपस्थित को उपस्थित लिख सकते हैं।



स्क्रीन पर दिख रहे अनुश्रवण पंजी के फोटो से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बिहार के स्कूलों में किस तरह की जांच चल रही है, उसकी गुणवत्ता क्या है और उसकी विश्वसनीयता कहां तक सही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ