Ticker

6/recent/ticker-posts

क्या क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना सुरक्षित है? Is Cryptocurrency Safe to Invest in?

क्या क्रिप्टोकरेंसी सेफ है Are Cryptocurrencies Safe To Invest In?

क्या क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना सुरक्षित है?
क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय किसी के जोखिम को कम करने का एक तरीका यह होगा कि इसे किसी अन्य उच्च जोखिम-उच्च इनाम वाले निवेश साधन की तरह माना जाए।

क्रिप्टोकरेंसी को सुरक्षित बनाने वाली विशेषताओं को उजागर करने की कोशिश करने के बजाय, यह लेख एक अलग दृष्टिकोण प्रस्तुत करने की कोशिश करता है। आइए उन विभिन्न तरीकों पर गौर करें जिनसे लोग सोचते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी असुरक्षित हैं, और देखें कि क्या वे भय वैध और वास्तविक हैं।


क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमतें अस्थिर हैं

हां, इसमें कोई संदेह नहीं है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमतें अस्थिर हो सकती हैं। किसी भी केंद्रीय प्राधिकरण के बिना उन्हें विनियमित करने, या किसी भी वास्तविक संपत्ति को उनके मूल्य का आधार प्रदान करने के बिना, क्रिप्टोकरेंसी की कीमत लोगों की उनके मूल्य की धारणा के अनुसार चलती है। किसी सेलिब्रिटी या सीईओ का एक ट्वीट बिटकॉइन की कीमत को हजारों डॉलर तक बढ़ा या घटा सकता है। हालाँकि, यह ठीक यही है जो इसे एक आकर्षक निवेश विकल्प भी बनाता है।

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश जोखिम को कम करने का तरीका 

इसलिए, क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय किसी के जोखिम को कम करने का एक तरीका यह होगा कि इसे किसी अन्य उच्च जोखिम-उच्च इनाम वाले निवेश साधन की तरह माना जाए। निवेशकों को सबसे अच्छी सलाह दी जाएगी कि वे अपनी बचत का एक बहुत बड़ा हिस्सा क्रिप्टोकरेंसी में लगाने से बचें, ठीक उसी तरह जैसे वे पूरी तरह से किसी अन्य एकल साधन में निवेश नहीं करेंगे।


इसके अलावा, क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय, विवेकपूर्ण निवेश अभ्यास एक विविध पोर्टफोलियो की सिफारिश करेगा ताकि किसी एक क्रिप्टोकरेंसी में अचानक गिरावट से पूरी निवेशित राशि का सफाया न हो जाए।

इसलिए, जबकि क्रिप्टोकरेंसी में निवेश से जुड़े कुछ जोखिम हैं, बहुत ही बुनियादी विवेकपूर्ण निवेश अभ्यास उस जोखिम को कम करने में एक लंबा रास्ता तय करेंगे।


क्रिप्टोकरेंसी को हैक किया जा सकता है

ब्लॉकचेन के वर्षों में ऐसी कई रिपोर्टें आई हैं जिन पर एक क्रिप्टोकरेंसी हैक हो रही है और हैकर ने हजारों डॉलर की कमाई की है। इस जोखिम को समझने में यह समझना शामिल है कि आमतौर पर हैकिंग कैसे होती है। सबसे आम तरीकों में से एक ब्लॉकचैन हैक हो जाता है यदि एक एकल उपयोगकर्ता को ब्लॉकचैन पर 50% से अधिक नोड्स तक पहुंच मिलती है। इस तरह, उपयोगकर्ता अपने 50% से अधिक नोड्स के माध्यम से बहुमत की सहमति को मजबूर करके किसी भी लेनदेन-यहां तक ​​कि नकली वाले-को प्रमाणित कर सकते हैं।


हालांकि, यह केवल हैकर्स के लिए एक व्यवहार्य विकल्प है जब अपेक्षाकृत छोटे ब्लॉकचेन से निपटते हैं जहां कम नोड्स होते हैं। अधिकांश रिपोर्टों के अनुसार, बिटकॉइन ब्लॉकचैन में 100,000 से अधिक नोड हैं जिनमें ब्लॉकचेन की पूरी प्रति है और इसका उपयोग लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए किया जा सकता है। इसका मतलब है कि बिटकॉइन ब्लॉकचैन पर नियंत्रण पाने के लिए एक हैकर को 50,000 से अधिक नोड्स पर नियंत्रण हासिल करना होगा। यह कहने जैसा है कि किसी को अधिक पैसे छापने के लिए टकसाल में तोड़ना होगा। यह तकनीकी रूप से संभव है, लेकिन बहुत ही असंभव है।

इसलिए, यदि निवेशक क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय अपेक्षाकृत सुरक्षित मार्ग चाहते हैं, तो उन्हें बड़े लोगों के साथ रहना अच्छा होगा।

किसी के निवेश तक पहुंच खोना

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय लोगों को एक और डर है कि वे किसी भी कारण से अपने खातों से बाहर हो जाएंगे। ऐसा होने की खबरें भी आई हैं, जिन्होंने आशंकाओं को हवा दी है, भले ही वास्तविक घटनाएं कम और बीच में ही क्यों न हों। अपने खाते तक पहुंच खोने से आपकी निजी कुंजी खो जाएगी। जबकि कुछ लोग अपनी निजी चाबियों को सुरक्षित ऐप्स में ऑनलाइन स्टोर करते हैं, अन्य उन्हें एक पेन ड्राइव पर कॉपी करते हैं और फिर उस पेन ड्राइव को भौतिक रूप से सुरक्षित रखते हैं।


अपनी निजी कुंजी खोने का डर आपके नेट बैंकिंग या ईमेल पासवर्ड को खोने से डरने जैसा है। यह संभव है, लेकिन बुनियादी सुरक्षा कदम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ऐसा न हो। कुंजी या पासवर्ड की एक प्रति एक अलग सुरक्षित स्थान पर रखें, और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप अपने खाते से लॉक नहीं हो गए हैं।

क्रिप्टोकरेंसी के बनाने वाले गायब हो जाते हैं

स्क्वीड क्रिप्टोक्यूरेंसी की तरह ही, निवेशक डरते हैं कि किसी विशेष क्रिप्टोकरेंसी के निर्माता सभी पैसे ले लेंगे और गायब हो जाएंगे। यह एक संभावना है, जैसा कि बार-बार दिखाया गया है। इसके अलावा, चूंकि क्रिप्टोकरेंसी अनियंत्रित हैं, इसलिए मदद के लिए आपके पास कोई नहीं है। यहीं पर शोध काम आता है। यदि निवेशक अपना शोध करते हैं और क्रिप्टोक्यूरेंसी के रचनाकारों के पूर्ववृत्त के बारे में पढ़ते हैं - कंपनी कितनी पुरानी है, कितनी बड़ी है, यह किस क्षेत्राधिकार में संचालित होती है, बाजार मूल्य, आदि - तो यह उन्हें चुनने में मदद करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। विश्वसनीय क्रिप्टोक्यूरेंसी।

निष्कर्ष
कुल मिलाकर, क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना किसी अन्य इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने जैसा है। जैसे म्यूचुअल फंड निवेश के विज्ञापन अंत में एक लंबी चेतावनी के साथ आते हैं, इस लेख पर विचार करें कि क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश के लिए लंबी चेतावनी। संवेदनशील और बुनियादी सुरक्षा प्रथाएं आपके क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश को सुरक्षित करने में एक लंबा रास्ता तय करेंगी।
Read More और पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ