Ticker

6/recent/ticker-posts

स्मृति मंधाना का जीवन परिचय Smriti Mandhana Biography In Hindi

Smriti Mandhana Biography In Hindi स्मृति मंधाना का जीवन परिचय

हम सब यह अच्छी तरह से जानते हैं कि भारत में क्रिकेट के लिए कितनी दिलचस्पी दिखाई देती है। चाहे किसी भी खिलाड़ी की बल्लेबाजी या गेंदबाजी हो कोई भी मैच हो परन्तु उसे देखने वालों की कमी नहीं होती है। मैच की सुर्खिया छपती भी हैं एवं लोग इसे पढ़ना भी बहुत पसं करते हैं परन्तु जब इसी क्रिकेट में किसी महिला के बारे में बात की जाती है तो उसके संबंध में बहुत कम लोगों को जानकारी प्राप्त हो पाती है। परंतु वुमन क्रिकेट Women Cricket ने भी कुछ वर्षों में दुनियाभर में अपनी पहचान कायम कर ली है। आज हम आपको भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक विशेष खिलाड़ी के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी देने वाले हैं। जिसने कम आयु में ही यह छवि Image बदलने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जी हां आपने बिल्कुल सही समझा हम बात कर रहे हैं बाए हाथ की धुरंधर बल्लेबाज स्मृति मंधाना के संबंध में। आइए हम उनसे जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें वो भी विस्तारपूर्वक हिंदी में।
Smriti Mandhana Biography In Hindi स्मृति मंधाना का जीवन परिचय

स्मृति मंधाना के जीवन पर एक नज़र 

महत्त्वपूर्ण जानकारी Important Information About Smriti Mandhana

नाम Name — स्मृति मंधाना Smriti Mandhana
जन्म तिथि Date of Birth — 18 जुलाई July 1996 
वर्तमान आयु Age — 25 वर्ष 2021 तक
जन्म का स्थान Birth Place — मुंबई, महाराष्ट्र Mumbai Maharashtra
पिता का नाम Father's Name — श्रीनिवास मंधाना Shrinivas Mandhana
माता का नाम Mother Name — स्मिता मंधाना Smita Mandhana
पेशा Occupation — खेल, क्रिकेट खिलाड़ी Woman Cricketer
अवार्ड Award — अर्जुना पुरुस्कार Arjun award Arjun Award

स्मृति मंधाना जन्म तथा निजी जीवन Smriti Mandhana Birth Date, Family, Personal Life

महिला क्रिकेट खिलाड़ी स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ। स्मृति के माता का नाम स्मिता तथा पिता का नाम श्रीनिवास मंधाना है। स्मृति मंधाना के परिवार में माता पिता के अलावा एक भाई श्रवण भी है। स्मृति मंधाना दो साल ही थीं तो उनके माता - पिता माधवनगर सांगली में जा बसे थे‌। स्मृति मंधाना ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा माधवनगर के स्कूल से ही शुरू की। स्मृति मंधाना को क्रिकेट खेलने का शौक तब लग गया जब वह अपने भाई को क्रिकेट खेलते देखती थीं। स्मृति के भाई महाराष्ट्र के लिए अंडर-15 टीम में खेल चुके थे। जिसके पश्चात ही से स्मृति मंधाना ने भी क्रिकेट को ही अपना पेशा Occupation बनाने के संबंध में सोच लिया था। सिर्फ 11 वर्ष की छोटी उम्र में स्मृति मंधाना को अंडर 19 टीम के लिए सेलेक्ट कर लिया गया।

स्मृति का परिवार Smriti Mandhana Family

स्मृति मंधाना का परिवार पहले ही से क्रिकेट के खेल से जुड़ा हुआ था इस कारण से स्मृति को अधिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा। जब स्मृति मंधाना का चुनाव हुआ तो उसके पश्चात उनके क्रिकेट प्रोग्राम की देख भाल पिता ने तथा डाइट की माता ने बचा प्रेक्टिस तो यह महत्वपूर्ण कार्य की जवाबदेही भाई ने ले ली।
स्मृति मंधाना डोमेस्टिक करियर Smriti Mandhana Domestic Career
महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना ने घरेलू मैच में तब अपनी पहचान बनाई जब उन्होंने अक्टूबर 2013 में गुजरात के खिलाफ 150 गेंदों में नाबाद 224 रन बना कर क्रिकेट प्रेमियों के दिलों पर कब्जा जमाया था। वनडे दोहरा शतक लगाने वाली महिला खिलाडियों में स्मृति मंधाना पहली खिलाड़ी बन कर अपनी छाप छोड़ने में कामयाब हो गई थी। इस महत्वपूर्ण सफलता के बाद 2016 में वुमन चैलेंजर ट्रॉफी में स्मृति मंधना ने इंडिया रेड की तरफ से खेलते हुए 3 अर्धशतक भी लगाये। इसमें 62 रन की वह जबरदस्त पारी भी शामिल है जिसमें उन्होंने फाइनल में लगाकर टीम को सफलता दिलाई थी।

स्मृति मंधाना अंतर्राष्ट्रीय करियर Smriti Mandhana International Career

स्मृति मंधाना क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। स्मृति मंधाना ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के प्रारंभ में 10 अप्रैल 2013 को बांग्लादेश के विरुद्ध वाले वनडे मैच से की थी। जिसके पश्चात उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना करियर अगस्त 2014 को इंग्लैंड के विरुद्ध वोर्म्स्ली पार्क में की थी। इस टेस्ट मैच की दोनों परियों में स्मृति मंधाना ने 22 और 51 का बैलेंस योगदान दिया था‌।
स्मृति मंधाना के संबंध में लोग वर्ल्डकप World Cup 2017 से अधिक जानने लगे थे जब स्मृति मंधाना क्वालीफ़ायर मुकाबले में इंग्लैंड के विरुद्ध 90 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। इसके पश्चात उन्होंने वेस्टइंडीज के विरुद्ध 106 रन की धमाकेदार पारी भी खेली। स्मृति मंधाना ने महिला टीम Woman Cricket Team की उन महत्वपूर्ण खिलाडियों में शामिल थी जिन्होंने टीम को फाइनल तक पहुँचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था।
Read More और पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ